BikanerExclusiveTransport

बीकानेर मंडल पर अमृत स्टेशन योजना में स्टेशनों के पुनर्विकास कार्यों का शिलान्यास 26 को

0
(0)

आरओबी/आरयूबी एवं सीमित ऊंचाई के पुल बनाने के कार्यों का होगा शिलान्यास

बीकानेर । भारतीय रेलवे के बुनियादी ढांचे को बेहतर और उन्नत बनाने की दिशा में बीकानेर रेल मंडल के बीकानेर स्टेशन सहित 23 स्टेशनों को अमृत भारत स्टेशन के अंतर्गत पुनर्विकसित किया जा रहा है। साथ ही विभिन्न सम पार फाटकों पर आरओबी/आरयूबी अथवा सीमित ऊंचाई के पुल बनाने का कार्य किया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बीकानेर मंडल के 10 स्टेशनों पर अमृत स्टेशन योजना के अंतर्गत पुनर्विकास कार्यों का शिलान्यास गत वर्ष 6 अगस्त 2023 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग द्वारा किया गया था। इसी क्रम में प्रधानमंत्री द्वारा 26 फरवरी को मंडल के 11 स्टेशनों पर अमृत स्टेशन योजना के अंतर्गत पुनर्विकास कार्यों तथा 11 समपार फाटकों पर आरओबी/आरयूबी अथवा सीमित ऊंचाई के पुल बनाने के कार्य का शिलान्यास किया जाएगा। शिलान्यास कार्यक्रम में स्थानीय जनप्रतिनिधि भी उपस्थित रहेंगे।

रेल यात्रियों को रेलवे स्टेशनों पर आधुनिकरण का एहसास हो तथा अत्याधुनिक सुविधाओं का लाभ मिले इसके लिए रेल मंत्रालय द्वारा विभिन्न स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए अमृत भारत स्टेशन योजना बनाई है। इस योजना का उद्देश्य रेलवे स्टेशनों की मास्टर प्लान तैयार करना और सुविधाओं को बढ़ाने के लिए चरणों में मास्टर प्लान का कार्यान्वयन करना है। बीकानेर मंडल पर अमृत भारत योजना के तहत यात्री भार को देखते हुए 15 स्टेशनों का चयन किया गया था जिनमे लालगढ़, सूरतगढ़, श्रीगंगानगर हनुमानगढ़, गोगामेड़ी, मंडी डबवाली, सिरसा, हिसार, भिवानी, चरखी दादरी, कोसली, महेंद्रगढ़, सादुलपुर, चुरु और रतनगढ़ स्टेशन शामिल है।

रेलवे बोर्ड द्वारा मंडल के छः और स्टेशनों को अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत शामिल किया गया है। जो नए 6 स्टेशन है वे हैं राजस्थान का रायसिंहनगर, हरियाणा के लोहारू, मंडी आदमपुर, हांसी, कालांवाली और भट्टू स्टेशन। अनूपगढ़ स्टेशन को भी अब इस योजना में शामिल कर लिया गया है। इन स्टेशनों का भी मास्टर प्लान तैयार किया जा चुका है जिसके अंतर्गत स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया में सुधार करना, प्रवेश व निकास द्वार एवं पार्किंग के लिए व्यवस्थित स्थान विकसित करना, हरित पट्टी बनाना, स्टेशन के मुख भाग का सुधार करना, वेटिंग हॉल, रिटायरिंग रूम तथा टॉयलेट ब्लॉक का सुधार, प्लेटफार्म कवरिंग शेड का सुधार, व्यवस्थित साइनेज एवम प्रकाश व्यवस्था में सुधार, यात्री सूचना प्रणाली तथा फर्नीचर में सुधार के कार्य शामिल है।

इनके अतरिक्त कोच गाइडेंस सिस्टम, ट्रेन इंडिकेशन बोर्ड्स, जीपीएस आधारित घड़ियां, आउटडोर वीडियो डिस्प्ले यूनिट, टीवी तथा बड़े स्पीकर लगाने का प्रावधान भी इस योजना के अंतर्गत किया गया है। 26 फरवरी को जिन स्टेशनों पर अमृत स्टेशन योजना के अंतर्गत पुनर्विकास कार्य का शिलान्यास होगा उनके मास्टर प्लान के अनुसार चरखी दादरी स्टेशन पर 13.50 करोड रुपए, कोसली स्टेशन पर 13.80 करोड रुपए, गोगामेडी में 14.06 करोड रुपए, मंडी डबवाली में 13.23 करोड रुपए, महेंद्रगढ़ स्टेशन पर 16.59 करोड रुपए, लोहारू स्टेशन में 18.58 करोड रुपए, मंडी आदमपुर स्टेशन पर 11.93 करोड रुपए, रायसिंहनगर में 8.65 करोड रुपए, हांसी स्टेशन में 16.19 करोड रुपए, कालांवाली में 8.82 करोड रुपए तथा भट्टू स्टेशन में 12.36 करोड रुपए की लागत के कार्य कराए जायेंगे।

अमृत स्टेशन के शिलान्यास के साथ रेवाड़ी- भटिंडा रेल मार्ग पर जोधका हाल्ट स्टेशन के पास एलसी संख्या 132 पर सीमित ऊंचाई के पुल, बड़ा गुढा स्टेशन के पास एलसी संख्या 154 पर सीमित ऊंचाई के पुल, चरखी दादरी स्टेशन के पास एलसी संख्या 35 पर आरयूबी, सूरतगढ़- बीकानेर रेल खंड में बामन वाली हाल्ट स्टेशन के पास एलसी संख्या 133 पर सीमित ऊंचाई के पुल का कार्य, सादुलपुर- रतनगढ़ रेल खंड में चुरु स्टेशन के नजदीक एलसी संख्या 167- ए पर आरओबी, रोहतक -भिवानी रेलखंड पर कलानौर कलां स्टेशन के पास एलसी संख्या 19- ए पर आरयूबी, सादुलपुर-बीकानेर रेल खंड पर बिग्गा स्टेशन के पास एलसी संख्या 216 पर सीमित ऊंचाई के पुल, सूडसर स्टेशन के पास एलसी संख्या 238 पर आरयूबी व बीकानेर स्टेशन के पास एलसी संख्या 260 पर आरयूबी, रेवाड़ी -सादुलपुर रेल खंड पर जैनाबाद स्टेशन के पास एलसी संख्या 78 पर आरयूबी तथा हिसार- सादुलपुर रेल खंड पर झुंपा स्टेशन के पास एलसी संख्या 35-ए पर सीमित ऊंचाई के पुल बनाने के कार्यों का भी शिलान्यास किया जाएगा।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply