BikanerExclusiveSociety

फिट हेल्थ कैंपेन में प्रत्येक 30 प्लस व्यक्ति की बनेगी स्वास्थ्य कुंडली

0
(0)

बीकानेर,29 मई। स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रदेश भर में 17 मई से शुरू हुए 100 दिवसीय फिट हेल्थ कैंपेन में जिले के प्रत्येक 30 प्लस आयु वर्ग के व्यक्ति की आयुष्मान भारत आई कार्ड यानीकी आभा आईडी बनाने के साथ 6 प्रकार की स्वास्थ्य जांच कर उसकी स्वास्थ्य कुंडली तैयार की जाएगी। अभियान को 3 चरणों में चलाया जा रहा है।

प्रथम चरण में 17 मई से 2 जून तक स्वास्थ्य विभाग के समस्त अधिकारियों कार्मिकों, आशा सहयोगिनी व अन्य कार्मिकों की स्वास्थ्य जांच कर रिकॉर्ड संधारित किया जा रहा है। 3 जून से 17 जून तक अन्य विभागों के अधिकारियों व कार्मिकों की स्वास्थ्य कुंडलियां तैयार होंगी। इसी प्रकार 18 जून से लेकर 20 अगस्त तक जनसामान्य में 30 वर्ष आयु से अधिक के प्रत्येक व्यक्ति की समस्त स्क्रीनिंग कर आभा आईडी बनाते हुए एमओ पोर्टल पर ऑनलाइन डाटा सुरक्षित किया जाएगा। अभियान में श्रेष्ठ कार्य करने वाले संस्थानों, जिलो व कार्मिकों को विभिन्न स्तरों पर सरकार द्वारा सम्मानित भी किया जाएगा।
अभियान के प्रथम चरण में जारी गतिविधियों की समीक्षा हेतु सोमवार को स्वास्थ्य भवन सभागार में समस्त ब्लॉक सीएमओ व चिकित्सा अधिकारियों की कार्यशाला का आयोजन किया गया।

डिप्टी सीएमएचओ स्वास्थ्य डॉ लोकेश गुप्ता ने बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, राजस्थान के मिशन निदेशक डॉ जितेंद्र सोनी के निर्देशानुसार 100 दिवसीय फिट हेल्थ कैंपेन के अंतर्गत 30 प्लस आयु वर्ग के समस्त व्यक्तियों की बॉडी मास इंडेक्स, ब्लड शुगर, रक्तचाप, मुख कैंसर, स्तन कैंसर व सर्विकल कैंसर संबंधी स्क्रीनिंग कर आवश्यक जांचें की जाएंगी ताकि असंक्रामक रोगों से होने वाली 60% से अधिक मौतों को सही समय पर उपचार शुरू करके रोका जा सके। उन्होंने समस्त स्क्रीनिंग कार्य को चरणबद्ध तरीके से तय दिनांक तक पूर्ण करने के निर्देश दिए।

जिला समन्वयक एमसीडी इंद्रजीत सिंह ढाका द्वारा 100 दिवसीय फिट हेल्थ कैंपेन की समस्त गतिविधियों व मॉनिटरिंग-रिपोर्टिंग फॉर्मेट की जानकारी दी गई। उन्होंने प्रथम चरण में हुई हुए कार्यों की स्वास्थ्य केंद्र वार समीक्षा प्रस्तुत की तथा कम उपलब्धि वाले चिकित्सा संस्थानों को सुधार के निर्देश दिए। इंडिया हाइपरटेंशन कंट्रोल इनीशिएटिव के एसटीएस संजय कुमार ने उच्च रक्तचाप की नियमित जांच के लिए जारी हाइपरटेंशन पासपोर्ट की जानकारी दी साथ ही उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए राजस्थान में जारी ट्रीटमेंट प्रोटोकोल भी प्रस्तुत किया।

कार्यशाला में डॉ रमेश गुप्ता द्वारा उच्च रक्तचाप तथा मधुमेह के रोगियों के उपचार में रखी जाने वाली सावधानियों के बारे में बताया गया वही जिला आईईसी समन्वयक मालकोश आचार्य द्वारा असंक्रामक रोगों से संबंधित प्रचार सामग्री के यथोचित प्रदर्शन संबंधी जानकारी साझा की गई। कार्यशाला में ब्लॉक सीएमओ खाजूवाला डॉ मुकेश मीणा, बीसीएमओ श्री डूंगरगढ़ डॉ जसवंत बेनीवाल, बीसीएमओ कोलायत डॉ सुनील जैन, बीसीएमओ लूणकरणसर डॉ विभय तंवर, एनसीडी जिला प्रकोष्ठ के पुनीत रंगा, गिरधर गोपाल किराडू सहित समस्त सीएचसी, पीएचसी व यूपीएचसी के चिकित्सा अधिकारी प्रभारी मौजूद रहे।

जिले में 20% से ज्यादा 30 प्लस व्यक्ति उच्च रक्तचाप की चपेट में
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मोहम्मद अबरार पंवार ने बताया कि जिले के 30 प्लस आयु वर्ग के 20% से अधिक व्यक्तियों यानी कि लगभग 2 लाख से अधिक व्यक्तियों में उच्च रक्तचाप की समस्या है और यह दिनोंदिन हृदय रोगों व स्ट्रोक की बड़ी वजह बनती जा रही है। इसी प्रकार डायबिटीज की तो विश्व राजधानी भारत बनता जा रहा है और बीकानेर जिले में भी 30 प्लस आयु वर्ग के 10% से अधिक व्यक्तियों के डायबिटिक होने का अनुमान है। ऐसे में 100 दिवसीय फिट हेल्थ कैंपेन में जिले के प्रत्येक 30 प्लस आयु वर्ग के व्यक्ति की स्वास्थ्य जांच कर प्रारंभिक अवस्था में ही उपचार शुरू करने का की योजना है। 20 अगस्त तक समस्त लक्षित जनसंख्या की स्क्रीनिंग पूर्ण कर लेने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके अतिरिक्त असंक्रामक रोगों पर विजय प्राप्त करने के लिए बेहतर जीवन शैली अपनाने, शुद्ध भोजन करने तथा प्रदूषण नियंत्रण जैसे बिंदुओं पर भी 100 दिवसीय फिट हेल्थ कैंपेन में कार्य किया जाएगा।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply