TID-Logo

राजस्थान बजट: बिजली फ्री, शिक्षा फ्री और क्या खास रहा बजट में, पढ़ें पूरी खबर

5
(2)

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को इस कार्यकाल का अपना अंतिम बजट पेश किया। राजस्थान के इतिहास में पहली बार बजट पेश करने के दौरान विधानसभा की कार्यवाही दो बार स्थगित हुई।
गफलत से पुरानी बजट कॉपी पहुंची सीएम के पास, पूरे घटनाक्रम से मुख्यमंत्री गहलोत बेहद नाराज, सीएम ने मुख्य सचिव उषा शर्मा को किया तलब। करीब 12 बजे बजट दुबारा शुरू हुआ।

*महिला उद्यमियों को मासिक भत्ते का ऐलान
200 करोड़ शिक्षा छात्रवृत्ति,संसाधनों पर खर्च होंगे
आरपीएससी के लिए 50 करोड़ का प्रावधान सीएम गहलोत का मास्टर “पावर” स्ट्रोक !

प्रदेश में फ्री बिजली का बढ़ाया गया दायरा, अब घरेलू उपभोक्ताओं को 100 यूनिट तक बिजली फ्री, 50 यूनिट से बढ़ाकर सौ यूनिट तक की. प्रदेश में आएगी नई युवा नीति, सभी ब्लॉक मुख्यालय पर सावित्री बाई फुले महाविद्यालय की घोषणा. *RTE के तहत निजी विधालयो मे अब 8 वीं तक नही,*12 वीं तक पढ़ सकेंगे विधार्थी….*छात्राओं के साथ छात्रों को अब 12वीं तक निशुल्क शिक्षा*. *उद्योग लगाने के लिए युवाओं को पांच लाख रुपए की मार्जिन मनी दी जाएगीकोरोना के कारण अनाथ हुए बच्चों के लिए सौगात, मुख्यमंत्री गहलोत ने की बड़ी घोषणा, ‘सरकारी नौकरी देने की घोषणा’*प्रदेश में सूक्ष्म और लघू उद्योगों के विकास के लिए रीको एरिया में एमएसएमई यूनिट को मदद देने के लिए 200 करोड़ की लागत से को वर्किंग स्पेस और वर्कशॉप का निर्माण किया जाएगा. उद्यमियों की मदद के लिए विश्वकर्मा एमएसएमई टावर विकसित किया जाएगा. मजदूरों के आवासीय सुविधा के लिए आवासीय योजना लाई जाएगी.कर्मचारियों के लिए बड़ी घोषणा. एसीपी में संशोधन 9, 18, 27 मैं संशोधन किया. संविदा कर्मियों को भी स्थाई होने का मार्ग प्रशस्त किया. संविदा कर्मियों की पुरानी सेवा को भी सर्विस टेन्योर में शामिल किया जाएगा. अब कर्मचारियों को संविदा पर नहीं लिया जाएगा.राजस्थान बार कौंसिल को 5 करोड रुपए सालाना सहायता के रूप में दिए जाएंगे. जिला कारागृह में पुस्तकालय बनेंगे. प्रथम चरण जयपुर, अलवर, भरतपुर, उदयपुर, कोटा, जोधपुर, बीकानेर, श्रीगंगानगर में स्थापना की जाएगी. शहरों में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए 75 करोड़ की लागत से 250 चार्जिंग स्टेशन लगाए जाएंगे.



100यूनिट बिजली फ्री

500 में गैस सिलेंडर
500 करोड़ के युवा कल्याण कोष की घोषणा
: नवीन युवा नीति की घोषणा
स्पेशल टास्क फोर्स होगी गठित पेपर लीक मामले को लेकर बड़ा ऐलान
100 मेगा जॉब फेयर लगाए जाएंगे
जिला मुख्यालय पर यूथ हॉस्टल बनाए जाएंगे
भर्ती परीक्षा फार्म निःशुल्क की घोषणा
जिला मुख्यालय पर डिजिटल लायब्रेरी
कोटा उदयपुर में ऑडिटोरियम निर्माण
30000 छात्राओं को मिलेगी स्कूटी
100 नए प्राथमिक विद्यालय प्रदेश में खोले जायेंगे
सिलाई मशीन के लिए पांच ₹5000 देने की घोषणा
जयपुर में राजीव गांधी एविएशन यूनिवर्सिटी बनाने की घोषणा*
1000 ओर अंग्रजी माध्यम विद्यालय
अलवर के लिए वेद विद्यालय

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 2

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply