BikanerBusinessExclusive

पीयूष शंगारी से जानिए गणतंत्र दिवस के मौके पर बचत पर निवेश की महत्ता

0
(0)

बीकानेर । स्वतंत्रता दिवस ब्रिटिश शासन से स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए स्वतंत्रता संग्राम की परिणति का प्रतीक है और गणतंत्र दिवस एक नए और सबल राष्ट्र भारत के संवैधानिक जन्म का जश्न मनाता है। ये दोनों अपने महत्व के कारण हम सभी के लिए बहुत भिन्न हैं।
निवेश की दुनिया में, इसकी तुलना बचत और निवेश के बीच के अंतर से की जा सकती है।

बचत आपके पैसे के प्रबंधन के तरीके की केवल एक विधि है। इसलिए यदि आपकी एक निश्चित कमाई है और आपके पास खर्च करने का एक निश्चित पैटर्न है तो इस अंतर से बचत हो सकती है। यह आपके हाथों में पैसे की यात्रा मात्र है।

हालाँकि बचत के बाद ही निवेश की यात्रा शुरू हो जाती है।

जैसे देश के मामले में, स्वतंत्रता प्राप्त करना ही लक्ष्य नहीं है। संविधान एक मजबूत स्वतंत्र लोकतांत्रिक गणराज्य के निर्माण का साधन है। जैसा कि निवेश के मामले में होता है, एक सफल बचत आदत का उद्देश्य एक ऐसी आवश्यकता है जिसे दीर्घकालिक धन बनाने के लिए एक मजबूत निवेश ढांचे के साथ जोड़ा जाना चाहिए।

जिन राष्ट्रों ने स्वतंत्रता प्राप्त की है, लेकिन एक मजबूत गणतंत्र को आत्मसात नहीं किया है, वे या तो अराजकता में वापस चले गए हैं या एक बनाना रिपब्लिक बन गए हैं (राजनीति विज्ञान में बनाना रिपब्लिक शब्द राजनीतिक रूप से अस्थिर देश का वर्णन करता है, जो एक सीमित-संसाधन उत्पाद के निर्यात पर निर्भर अर्थव्यवस्था है)। इसी तरह एक अच्छी बचत की आदत अगर एक निवेश ढांचे के साथ नहीं मिलती है जिसमें निम्नलिखित शामिल हैं:

लक्ष्य आधारित योजना
सही एसेट अलोकेशन
रिव्यु और रीबैलेंस की प्रक्रिया

अगर उपरोक्त एलिमेंट्स ना हो तो अंत में सब बेकार हो जाएगा और आपकी बचत भविष्य में आपके कभी काम नहीं आएगी।

इसलिए जिस तरह एक स्वतंत्र देश को मजबूत बनाने के लिए एक संविधान की आवश्यकता होती है, उसी तरह दीर्घकालिक धन बनाने के लिए बचत से एक लक्ष्य आधारित निवेश ढांचा अपनाना आवश्यक है। पीयूष शंगारी
फाउंडर एवं सीईओ
वेल्थॉनिक कैपिटल

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply