AdministrationBikanerExclusive

ट्यूबवेल लगाने में देरी पर ठेकेदार को पेनल्टी लगाकर ब्लैक लिस्टेड करने के निर्देश

0
(0)

जिला कलक्टर ने श्रीडूंगरगढ़ में सुनी आमजन की समस्याएं
समयबद्ध निस्तारण के दिए निर्देश

बीकानेर, 12 जनवरी। जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने गुरुवार को श्रीडूंगरगढ़ पंचायत समिति में आयोजित उपखंड स्तरीय जनसुनवाई में आमजन की समस्याएं सुनी। उन्होंने विभिन्न कार्यालयों, इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के प्रगतिरत कार्य और इंदिरा रसोई का निरीक्षण किया।
जनसुनवाई के दौरान कुल 32 प्रकरण प्राप्त हुए। जिनमें पेयजल और नगर पालिका से संबंधित सर्वाधिक मामले सामने आए। ग्रामीणों ने ट्यूबवेल लंबे समय तक खराब रहने तथा इससे पेयजल आपूर्ति प्रभावित होने की शिकायत की। इसे गंभीरता से लेते हुए जिला कलेक्टर ने ट्यूबवेल विभागीय नॉर्म्स के अनुसार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बेवजह देरी लगाए जाने की स्थिति में ठेकेदार के विरुद्ध नियमानुसार पेनल्टी लगाई जाए तथा उसे ब्लैक लिस्टेड भी किया जाए। उन्होंने कहा कि जलदाय विभाग मेंटीनेंस से संबंधित आवश्यक सामान की उपलब्धता सुनिश्चित करे। उन्होंने अंतिम छोर तक पर्याप्त पेयजल की सप्लाई के लिए अवैध कनेक्शन काटने का अभियान चलाने के निर्देश भी दिए।

जिला कलक्टर ने नगर पालिका में अनियमितता की शिकायत की जांच के लिए उपनिदेशक, स्थानीय निकाय की टीम द्वारा जांच करवाने के निर्देश दिए। नेशनल हाई वे पर अनावश्यक कट बंद करवाने, सर्विस रोड पर बेवजह गाड़ियां खड़ी नहीं करने देने के साथ उपखंड अधिकारी और तहसीलदार को सप्ताह में एक बार इस रूट के निरीक्षण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नगर पालिका के ऑटो टीपर्स के कचरा परिवहन के दौरान वाहन ढका हुआ हो। कचरा निर्धारित डंपिंग यार्ड पर ही डाला जाए।

जिला कलक्टर ने कहा कि किसानों को यूरिया का वितरण पूर्ण पारदर्शी तरीके से हो। निजी संस्थाओं का वितरण भी विभागीय अधिकारियों की निगरानी में हो। भंडार गृहों का औचक निरीक्षण भी किया जाए।
इस दौरान रास्ता खुलवाने, अतिक्रमण हटाने, बीदासर-कालू रोड दुरुस्त करवाने जैसे प्रकरण सामने आए। जिला कलेक्टर ने कहा कि जनसुनवाई में प्राप्त प्रकरणों का निस्तारण सरकार की मंशा के अनुसार समयबद्ध किया जाए। उन्होंने त्रिस्तरीय जनसुनवाई के उद्देश्य के बारे में बताया।

पूर्व विधायक मंगलाराम गोदारा ने श्रीडूंगरगढ़ सीएचसी और ट्रॉमा सेंटर के लिए एनएच के आसपास भूमि आवंटन की बात कही और बताया कि भूमि स्वीकृत होने पर भामाशाहों के सहयोग से भवन निर्माण करवा दिया जाएगा। इस संबंध में जिला कलेक्टर ने उपखंड अधिकारी को भूमि चिन्हित करते हुए अविलंब प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश दिए।
इस दौरान उपखंड अधिकारी डॉ. दिव्या चौधरी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अबरार अहमद पंवार, जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता राजेश पुरोहित, विद्युत निगम के अधीक्षण अभियंता राजेंद्र मीणा, जिला रसद अधिकारी भागू राम महला सहित विभिन्न उपखंड स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

इंदिरा रसोई का किया निरीक्षण, रोजगार गारंटी योजना के तहत प्रगतिरत कार्य देखा
इस दौरान जिला कलक्टर ने श्रीडूंगरगढ़ की नव स्थापित इंदिरा रसोई का निरीक्षण किया। यहां बैठकर भोजन किया तथा खाद्य सामग्री की गुणवत्ता बनाए रखने के निर्देश दिए। उन्होंने इंदिरा गांधी शहरी रोजगार योजना गारंटी के तहत प्रगतिरत कार्य का निरीक्षण किया। योजना के व्यापक प्रचार-प्रसार के निर्देश दिए, जिससे अधिक से अधिक लोगों का इसका लाभ हो सके। उन्होंने उपखंड अधिकारी कार्यालय, पंचायत समिति और उप कोष कार्यालय का निरीक्षण किया। पत्रावलियों के समयबद्ध निस्तारण के निर्देश दिए।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply