IMG 20230109 WA0023

खनन विभाग अवैध खनन की कार्रवाई पर दर्ज करवाएं शत-प्रतिशत एफआईआर

0
(0)

*साप्ताहिक समीक्षा बैठक में जिला कलक्टर ने दिए निर्देश*
*जल जीवन मिशन के कार्यों की भी की समीक्षा*

बीकानेर,9 जनवरी। जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि सभी विभाग फ्लैगशिप योजनाओं के क्रियान्वयन पर विशेष ध्यान देते हुए जिले की रैकिंग को और बेहतर बनाने की दिशा में प्रयास करें। जिला कलक्टर ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में साप्ताहिक समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने कहा कि विभिन्न अंतर विभागीय मुद्दों पर जिला स्तरीय अधिकारी अपने स्तर पर भी समन्वय करें।

जिला कलक्टर ने कृषि , पशुपालन, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, रसद, सहकारिता, खनन, श्रम, आयुर्वेद सहित विभिन्न विभागों के फ्लैगशिप योजनाओं व बजट घोषणाओं की समीक्षा की। भगवती प्रसाद ने कहा कि खनन विभाग अवैध खनन की कार्रवाई पर शत-प्रतिशत एफ आई आर दर्ज करवाएं । साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि स्वीकृत लीज पट्टे में ही खनन गतिविधि हों, इसके लिए खनन विभाग राजस्व अधिकारियों के साथ समन्वय करते हुए खनन की स्वीकृति रिकॉर्ड में दर्ज करवाएं।

रसद विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि अवैध रिफिलिंग के विरुद्ध नियमित कार्रवाई जारी रखें तथा वाणिज्यिक गतिविधियों में कमर्शियल सिलेंडर का ही इस्तेमाल हो यह सुनिश्चित करने के लिए सघन जांच अभियान चलाएं। जिला कलक्टर ने पूगल और बीकमपुर में कृषि मंडी के लिए आवंटित भूमि का कब्जा लेने के लिए कृषि विपणन विभाग को निर्देश दिए।
शिक्षा विभाग के कार्य की समीक्षा करते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि सभी बड़े स्कूलों में अगले 1 सप्ताह में हार्ड डिस्क पहुंच जाए।

बैठक में बताया गया कि जिले में वर्तमान में 102 महात्मा गांधी इंग्लिश माध्यम विद्यालय कार्यरत हैं, तथा 34 नये प्रस्ताव भिजवाए गए हैं।जिला कलक्टर ने पीएचईडी के विभिन्न कार्यों की समीक्षा की और कहा कि आर ओ डब्ल्यू छोड़कर ही पाइपलाइन बिछे तथा कार्य में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए। जिला कलक्टर ने निरोगी राजस्थान के तहत स्वास्थ्य मित्र की ट्रेनिंग पूर्ण करवाने, निशुल्क जांच योजना में प्रगति लाने,में कोविड–19 सेंपलिंग बढ़ाने के निर्देश दिए।

*जल जीवन मिशन के तहत जिले के 48 गांवों में कार्य पूर्ण*
जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने जल जीवन मिशन के तहत जिले में अब तक हुई प्रगति की समीक्षा की और कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने कहा कि जिन कार्यों में सामग्री की राशि का भुगतान कर दिया गया है वहां कार्य में तेजी लाने के लिए अधिकारी सतत मॉनिटरिंग करें और गुणवत्ता के साथ समय पर कार्य पूरे करवाना सुनिश्चित करें। बैठक में अधीक्षण अभियंता पी एच ई डी राजेश पुरोहित ने बताया कि जिले में अब तक 48 गांवों में जल जीवन मिशन के तहत कार्य पूर्ण कर लिए गए हैं। उन्होंने बताया कि बीकानेर , श्री डूंगरगढ़ कोलायत तथा पांचू ब्लॉक में समस्त आंगनबाड़ी केंद्रों पर नल से कनेक्शन दिए जा चुके हैं। योजना के तहत समस्त स्वास्थ्य केंद्रों, सरकारी कार्यालय , सरकारी भवनों, स्कूलों को भी नल से कनेक्शन दिए जा रहे हैं।

बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के, अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) पंकज शर्मा, जिला उद्योग केंद्र महाप्रबंधक मंजू नैण गोदारा, सीएमएचओ डॉ मोहम्मद अबरार पवार , अधीक्षण अभियंता पीएचईडी राजेश पुरोहित, रसायनज्ञ मनोज शर्मा, वरिष्ठ हाइड्रो जियोलोजिस्ट पन्ना लाल गहलोत, उपनिदेशक उद्यान विभाग रेणु वर्मा. जिला शिक्षा अधिकारी सुनील बोड़ा, जिला समन्वयक योगेश बिरसा, सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply