Screenshot 20230108 150232 Gallery

कितना और कहां निवेश करें कि एक उम्र के बाद फाइनेंशियल फ्रीडम रहे, जाने इस खबर में

0
(0)

वेल्थोनिक कैपिटल एंड फाइनेशियल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड का वित्तीय जागरूकता कार्यक्रम

बीकानेर । इस दुनिया में हर व्यक्ति बेहतरीन लाइफस्टाइल चाहता है और एक उम्र के बाद फाइनेंशियल फ्रीडम भी चाहता है। इसके लिए हमें बचत और निवेश पर ध्यान देना होगा। इसके लिए बैंक और पोस्ट ऑफिस में आरडी, एमआईएस, एफडी, पीपीएफ एकाउंट आदि स्कीम में निवेश करते हैं। यह सुरक्षित निवेश कहलाता है। इसके अलावा प्रोपर्टी व गोल्ड में निवेश करते हैं। यह भी सुरक्षित निवेश है, लेकिन इनसे ज्यादा पैसा नहीं बना सकते हैं। इसके लिए हमें फाइनेंशल एडवाइजर के मार्गदर्शन में शेयर मार्केट में निवेश करना चाहिए और वो भी लॉंग टर्म के लिए करना चाहिए। यह जानकारी शनिवार को होटल उत्सव में वेल्थोनिक कैपिटल एंड फाइनेशियल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड  के ट्रेनर मनोज कुमार ने वित्तीय जागरूकता कार्यक्रम के दौरान दी। उन्होंने बताया कि हमें निवेश के लिए समय पर ध्यान देना चाहिए। उन्होंने बताया कि प्रोपर्टी और गोल्ड में एक समय के बाद रिटर्न मिलता है वैसे ही अन्य निवेश में समय देना होगा।

मनोज कुमार कहते हैं कि व्यक्ति को अपनी इन्कम का 10 से 20 प्रतिशत निवेश करना चाहिए और यह निवेश एक ही कंपनी में नहीं करना चाहिए। चाहे छोटा छोटा निवेश करें, लेकिन अलग अलग कंपनी में करें। इसके लिए हम म्यूचुअल फंड में सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट स्कीम के सहारे पैसा बना सकते हैं। इसमें आपका पैसा कई कंपनियों में लगता है और मानकर चलों कि सारी कंपनियां न तो अप जाएगी और न ही डाउन जाएगी। कुछ तो कुछ डाउन जा सकती हैं। ऐसे में हम मानकर चलते हैं कि एवरेज 10 पर्सेंट रिटर्न भी मिलेगा तो अच्छा पैसा बना सकते हैं। सार रूप में यह कह सकते हैं कि प्रोपर्टी, सोना, बैंक, पोस्ट आफिस, शेयर बाजार, म्यूचुअल फंड आदि में आय का 10 से 20 प्रतिशत निवेश लॉंग टर्म के लिए करना चाहिए। साथ ही ध्यान रखें निवेश अपनी सुविधा और समझ से ही करें।

मनोज कुमार ने कहा कि जब हम शॉर्ट टर्म में इन्वेस्ट करते हैं और रिटर्न मिलने लगता है तो हमारा आत्म विश्वास और अनुभव बढ़ता है। तब हम बड़े निवेश के लिए कदम बढ़ा सकते हैं। ये निवेश बच्चों की पढ़ाई, शादी और स्वयं की सुकूनभरी लाइफ के लिए फायदेमंद साबित होते हैं। इसके अलावा उन्होंने मेडिकल इंश्योरेंस, इक्विटी आदि विषयों पर भी सारगर्भित जानकारी दी। इससे पहले द इंडियन डेली को एक निजी बातचीत के दौरान वेल्थोनिक कैपिटल एंड फाइनेशियल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर एंड सीईओ पीयूष शंगारी ने कहा कि आज की डेट में लोगों को वित्तीय शिक्षा देने की बहुत जरुरत है। इसके लिए हम माह में 4 कार्यक्रम आफिस में और चार ही बाहर करते हैं। हर शनिवार को यह कार्यक्रम रखा जाता है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply