IMG 20221230 WA0020

सेहतमंद सफर:खाजूवाला को मिलेंगी दो नई ममता एक्सप्रेस

0
(0)

बीकानेर, 30 दिसंबर। खाजूवाला के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को दो नई ममता एक्सप्रेस एंबुलेंस मिलेंगी। वहीं यहां लंबे समय से खराब पड़ी एंबुलेंस 104 भी अगले हफ्ते तक दुरुस्त होकर पहुंच जाएगी।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मोहम्मद अबरार पवार ने शुक्रवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के निरीक्षण के दौरान यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि खाजूवाला सीएचसी के लंबे क्षेत्र को देखते हुए शीघ्र ही यहां दो ममता एक्सप्रेस आवंटित की जाएगी। स्थानीय लोगों की मांग के अनुसार लंबे समय से खराब पड़ी 104 एंबुलेंस को कि ठीक करवा दिया गया है, जो कि अगले हफ्ते तक यहां पहुंच जाएगी।

उन्होंने बताया कि वर्तमान में यहां एंबुलेंस 108 कार्यरत है। इस प्रकार यहां चार एंबुलेंस उपलब्ध कार्यरत हो जाएंगी, जिससे मरीजों और प्रसूताओं को राहत मिलेगी। इस दौरान उन्होंने यहां के महिला वार्ड का निरीक्षण किया तथा यहां भर्ती महिला मरीजों से व्यवस्थाओं के संबंध में फीडबैक लिया। डॉ. अबरार ने यहां ओपीडी और आईपीडी की जानकारी ली। निशुल्क दवा और जांच व्यवस्था के बारे में पूछा। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए।

उन्होंने संस्थागत प्रसव के बारे में जाना।
सीएचसी प्रभारी डॉक्टर अमरचंद बुनकर ने बताया कि अस्पताल की दैनिक औसत ओपीडी 600 और आईपीडी 70 है। वहीं प्रतिमाह औसत 80 संस्थागत प्रसव होते हैं। सीएमएचओ ने अस्पताल की सफाई व्यवस्था, बायो वेस्ट निस्तारण, पार्किंग, पेयजल सहित अन्य आधारभूत व्यवस्थाओं की समीक्षा की। उन्होंने पीसीपीएनडीटी के प्रावधानों से जुड़े होर्डिंग्स लगवाने के निर्देश दिए और मुखबिर योजना का प्रचार प्रसार किया जाए। ब्लॉक सीएमएचओ डॉ. मुकेश मीणा इस दौरान मौजूद रहे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply