IMG 20221227 WA0022

शहर के ट्रैफिक को सुगम बनाने के लिए संभागीय आयुक्त ने ली मैराथन बैठक

1
(1)

*बच्चे वाहन चलाएंगे तो होगी कार्रवाई *
*नियमों की पालना सुनिश्चित करवाने के लिए संबंधित एजेंसियों को दिए निर्देश*
*हेलमेट ना पहनने ,बिना नंबर की गाड़ी मिलने पर होगी सख्ती से कार्रवाई*

बीकानेर, 27 दिसंबर। शहर में यातायात व परिवहन व्यवस्था को आमजन के लिए सुगम तथा सुविधाजनक बनाने हेतु संभागीय आयुक्त डॉ नीरज के पवन ने नियमों की सख्ती से अनुपालना सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए हैं।

संभागीय आयुक्त कार्यालय में मंगलवार को आयोजित बैठक में डा पवन ने कहा कि सुगम ट्रैफिक के लिए ट्रैफिक पुलिस, परिवहन विभाग के साथ-साथ नगर निगम, यूआईटी और पीडब्ल्यूडी जैसी एजेंसियां समन्वय करते हुए कार्य करें। संभागीय आयुक्त ने रोड फर्नीचर लगवाने, मुख्य सड़कों से अतिक्रमण हटाने, हेलमेट जांच अभियान चलाने, डिवाइडर बनाने , पार्किंग व्यवस्था डिवेलप करने सहित विभिन्न निर्देश दिए।

*निगम गोदाम (भैंसावाडा) की दीवार ली जाएगी पीछे, सड़क होगी चौड़ी*
संभागीय आयुक्त ने बताया कि निगम गोदाम (भैंसावाडा) की दीवार को पीछे लिया जाएगा ताकि सड़क को चौड़ा किया जा सके। साथ ही चौखूंटी पुलिया के दाएं और बाएं दोनों और के कब्जे हटाए जाएंगे तथा निगम के आगे की अवैध दुकानों को भी हटाया जाएगा जिससे इस सड़क को चौड़ा किया जा सके।

संभागीय आयुक्त ने पुलिस लाइन चौराहे से डूडी पैट्रोल पंप के सामने डिवाइडर यथा आवश्यकता पूर्ण करने, बोथरा कॉन्प्लेक्स के आगे टैक्सी स्टैंड व्यवस्थित करवाने तथा रेलवे को पार्किंग सुविधा उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए।

*रतन बिहारी पार्क में दो करोड़ की लागत से बनेगा सुलभ शौचालय*
संभागीय आयुक्त डॉ नीरज के पवन ने बताया कि रतन बिहारी पार्क में आमजन की सुविधा के लिए दो करोड़ की लागत से सुलभ शौचालय कॉन्प्लेक्स बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि देवस्थान विभाग के अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि लक्ष्मी नाथ मंदिर में सत्संग भवन पर किसी भी निजी व्यक्ति का ताला ना लगे। बैठक के दौरान ट्रांसपोर्ट ऑफिस को जोड़ने वाली सड़क ठीक करवाने, ट्रांसपोर्ट ऑफिस के बाहर सरकारी जमीन पर अवैध अतिक्रमण हटाने तथा मुख्य सड़कों पर बसें खड़ी ना रहने देने के लिए ट्रैफिक और परिवहन को संयुक्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

*बिना नंबर की गाड़ियां करें सीज*
संभागीय आयुक्त डॉ पवन ने कहा कि बिना नंबर की गाड़ी सड़क पर मिले तो ट्रैफिक पुलिस तुरंत कार्रवाई कर गाड़ी सीज करें। संभागीय आयुक्त ने बताया कि पाबू पाठशाला , फोर्ट स्कूल के ग्राउंड तथा रतन बिहारी पार्क में अंडरग्राउंड मल्टीलेवल पार्किंग के संबंध में प्रस्ताव तैयार किए जाएंगे। इससे
बाजार में मुख्य मार्गों पर पार्किंग का लोड कम किया जा सके। साथ ही पंचशती सर्किल पर भी बेसमेंट पार्किंग के लिए कार्य करने के निर्देश दिए ।

बैठक में जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि ट्रैफिक को सुगम और आमजन के लिए सुविधाजनक बनाने व दुर्घटना की आशंका कम करने हेतु सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज और व्यास कॉलोनी सर्किल छोटे किए गए हैं। इसी तर्ज पर अंबेडकर सर्किल व पंचशती सर्किल पर भी दुर्घटना की आशंका कम करने के संबंध में इन्हें छोटा करने के लिए नियमानुसार कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं।
उन्होंने बताया कि फड़ बाजार से अतिक्रमण हटाते हुए व्यवस्थित रूप से यहां मार्केट विकसित किया जाएगा । महात्मा गांधी मार्ग पर मुख्य सड़क पर वाइट लाइन बनाई जाएगी जिसके बाहर कोई भी वाहन पार्क नहीं होगा।

बैठक के दौरान संभागीय आयुक्त ने रेलवे से शन्टिंग के दौरान फाटक बंद ना करने की बात कही ।संभागीय आयुक्त ने कहा कि आमजन के हित में रेलवे रानी बाजार ट्रैक को शंटिंग कार्रवाई के लिए उपयोग में लें।बैठक में वरिष्ठ नागरिक भ्रमण पथ के नाम को ब्रिगेडियर बाघ सिंह के नाम पर किए जाने का प्रस्ताव भी प्रस्तुत किया गया। संभागीय आयुक्त डॉ पवन ने कहा कि शहर की समस्त मुख्य सड़कों पर बायें मुडने के संबंध में यूआईटी अलग से लेन तैयार करें।क

*शहर को कीकर मुक्त बनाया जाएगा*
संभागीय आयुक्त ने कहा कि शहर को कीकर मुक्त बनाने के लिए निगम और यूआईटी मुख्य मार्गों के दोनों और लगे कीकर और झाड़ झंकाड हटवाना सुनिश्चित करें।

*16 वर्ष से कम आयु के बच्चे नहीं चलाएंगे वाहन*
संभागीय आयुक्त ने कहा कि 16 वर्ष से कम आयु के बच्चों का किसी भी प्रकार का वाहन चलाना कानूनी रूप से गलत है। बच्चों की सुरक्षा के लिए ट्रैफिक पुलिस अभियान चलाकर इस संबंध में कार्यवाही करें।
उन्होंने कहा कि शहर से होकर गुजरने वाले समस्त हाईवे पर दोपहिया वाहन चालक हेलमेट पहने ,इसे सुनिश्चित करने के लिए विशेष सख्ती बरती जाए ।1 जनवरी से इसकी कड़ाई से पालना करवाएं।
संभागीय आयुक्त ने शहर के मुख्य मार्गो पर अतिक्रमण हटाने के लिए नगर निगम और नगर विकास न्यास को समन्वय स्थापित करने के निर्देश देते हुए कहा कि लक्ष्मीनाथ मंदिर तक पहुंचने वाले सभी रास्ते निगम 20 जनवरी तक अतिक्रमण से मुक्त करवाएं।

*अवैध रिफिलिंग के विरुद्ध कार्रवाई करने के निर्देश* संभागीय आयुक्त ने कहा कि मिठाई रेस्टोरेंट जैसे किसी भी प्रतिष्ठान पर घरेलू सिलेंडर का उपयोग नहीं हो व अवैध रिफिलिंग बंद हो इसके लिए सघन जांच अभियान चलाया जाएगा। इस जांच में पटवारियों का सहयोग लेते हुए रसद अधिकारी व फूड इंस्पेक्टर आदि को समन्वय करने के निर्देश दिए।

*मैरिज गार्डन उपलब्ध करवाएंगे पार्किंग*
संभागीय आयुक्त ने कहा कि शहर के समस्त मैरिज गार्डन अपने यहां पार्किंग सुविधा उपलब्ध करवाएंगे ।यदि मैरिज गार्डन के मुख्य सड़क पर वाहन पार्क मिले तो संबंधित गार्डन की अनुमति निरस्त कर दी जाएगी।
उन्होंने आमजन की सुरक्षा के लिए यूआईटी को हल्दीराम से सागर रोड पर सार्वजनिक प्रकाश व्यवस्था के निर्देश दिए। संभागीय आयुक्त ने कहा कि म्यूजियम सर्किल से होकर निकलने वाले समस्त हाईवे पर शत-प्रतिशत रोड फर्नीचर (ब्लिंकर ,रिफ्लेक्टर आदि) लगे संबंधित एजेंसियां यह सुनिश्चित करेंगी।
बैठक में अतिरिक्त संभागीय आयुक्त ए एच गौरी, नगर निगम आयुक्त अरुण प्रकाश शर्मा, सचिव नगर विकास न्यास यशपाल आहूजा, अतिरिक्त जिला कलेक्टर शहर पंकज शर्मा, अतिरिक्त प्रदेशिक परिवहन अधिकारी जुगल माथुर, ट्रैफिक पुलिस प्रभारी अजय, अधीक्षण अभियंता यूआईटी सुरेश बेनीवाल सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 1 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply