Screenshot 20221213 214635 WhatsApp

रोड पर अवैध कट पुनः खोलने वाले के खिलाफ दर्ज करें एफआईआर

5
(1)

*सड़क सुरक्षा के लिए तकनीकी पहलुओं पर हो काम-जिला कलक्टर*
*रोड़ को बाधित करने वालों को हटाया जायेगा*
*सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में दिए निर्देश*

बीकानेर, 13 दिसम्बर। जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल की अध्यक्षता में मंगलवार को सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित हुई।
जिला कलक्टर ने कहा कि सड़क पर सुगम व सुरक्षित परिवहन की परिस्थितियां उपलब्ध करवाना संबंधित एजेंसियों की प्राथमिकता होनी चाहिए। पुलिस द्वारा चिन्हित ब्लैक स्पॉट की सूची तथा सेफ्टी ऑडिट रिपोर्ट जिला स्तरीय समिति में साझा करें। परिवहन और अन्य विभाग संयुक्त रूप से भ्रमण कर इन स्थानों पर दुर्घटना की आशंका को कम करने के उपाय पर कार्य करें।

जिला कलक्टर ने राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित ढाबा संचालकों को रेडियम में लिखे बोर्ड लगवाने दिये गए निर्देशों की समीक्षा की और निर्देश दिए कि पाबंद करने के बावजूद रेडियम बोर्ड नहीं लगे हैं तो संबंधित के विरूद्ध कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि अवैध कट पुनः खोले जाते हैं तो संबंधित के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराई जाए।
जिला कलक्टर ने जिले से होकर गुजरने वाले समस्त राष्ट्रीय राजमार्ग और राज्य राजमार्ग पर यातायात सुरक्षा सुनिश्चित करने के पूर्व में दिए निर्देशों की अनुपालना रिपोर्ट की समीक्षा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वाहनों के पीछे रिफ्लेक्टर लाइट, हेलमेट नहीं लगाने, वाहन चलाते समय मोबाइल पर बात करने, सीट बेल्ट आदि की जांच करने के दौरान काटे गए चालान को अपर्याप्त बताया और परिवहन विभाग को सघन अभियान चलाकर औचक निरीक्षण करते हुए सड़क सुरक्षा के नियमों की पालना नहीं पर संबंधित के विरूद्ध प्रभावी कार्रवाई करें। उन्होंने म्युजियम सर्किल, चौधरी भीमसेन सर्किल सहित अत्यधिक यातायात दबाव वाले मार्गों पर यातायात को सुगम बनाने के निर्देश दिए।

जिला कलक्टर ने रोड सेफ्टी ऑडिट के तहत रिपोर्ट की पर चर्चा की और प्रस्तुत रिपोर्ट के अनुसार तकनीकी कमियां ठीक करने के निर्देश दिए।  उन्होंने जयपुर रोड सहित अन्य राजमार्गों पर यातायात बाधित करने वालों के विरूद्ध कार्यवाही के निर्देश यातायात निरीक्षक को दिए। उन्होंने श्रीडूंगरगढ़, सेरूणा, कीतासर व देशनोक कट बंद करने का फीड बैक लिया और निर्देश दिए कि कट बंद करने के बाद अगर कोई कट तोड़ता है तो यातायात पुलिस व सार्वजनिक निर्माण विभाग संबंधित के विरूद्ध कार्यवाही करे।

बैठक में अंधरे की वजह से संभावित दुर्घटना की समीक्षा करते हुए उन्होंने जामसर बस स्टेण्ड पर लाईट की व्यवस्था के निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने पशुओं के सींगों पर रिफ्लेक्टर टेप, राजमार्गों के साइड पर पड़े मलबे को हटाने की संबंधित विभागों द्वारा की गई कार्यवाही की जानकारी ली। उन्होंने टोल नाकों पर यातायात नियमों की पालना के लिए जागरूकता फिल्म दिखाने के निर्देश दिए और कहा कि नियमों का उल्लंघन करने वाले अगर कोई यह फिल्म नहीं देखता है,यातायात नियमों के तहत कार्यवाही की जाए।
समिति के सचिव एवं अधीक्षण अभियंता पीडब्ल्यूडी मुकेश गुप्ता ने गत बैठक की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की।

बैठक में अतिरिक्त क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी जुगल माथुर, सीएमएचओ डॉ मोहम्मद अबरार पंवार, यातायात निरीक्षक रमेश कुमार सर्वटा, राष्ट्रीय राजमार्ग के अधिशाषी अभियन्ता विजय शर्मा, कर्नल रमेश, एडीईओ सुनील बोडा सहित संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।
—-

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply