BikanerExclusiveReligious

देशनोक एवं मुकाम मेलों को लेकर व्यवस्थाएं चाक चौबंद रखने के निर्देश

0
(0)

*जिला कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने देशनोक एवं मुकाम मेलों की तैयारियों का लिया जायजा*

बीकानेर, 14 सितंबर। जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने बुधवार को पुलिस अधीक्षक योगेश यादव के साथ देशनोक एवं मुकाम मेले की तैयारियों के संबंध में मेला स्थलों का निरीक्षण कर व्यवस्थाएं देखीं और प्रबंधन कमेटी सदस्यों के साथ बैठक ली।
जिला कलक्टर ने देशनोक में मेला स्थल का दौरा किया तथा यहां आयोजित होने वाले शारदीय नवरात्र मेले की व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
इस दौरान उन्होंने कहा कि नवरात्रा मेले के दौरान मंदिर 24 घंटे खुला रहेगा। इसके मद्देनजर दर्शनार्थियों के प्रवेश और निकासी का प्रभावी प्रबंधन किया जाए। दर्शनार्थियों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए पेयजल, निर्बाध विद्युत आपूर्ति, छाया, कूलर-पंखे, जनरेटर, मेडिकल सुविधा, सड़क के साथ गाड़ियों के लिए पार्किंग, मोबाइल टॉयलेट, बेरिकेडिंग, भंडारा और सफाई आदि की पुख्ता व्यवस्था समय रहते कर ली जाए।

उन्होंने कहा कि आवश्यकता के अनुसार विभिन्न स्थानों पर वॉच टावर बनाए जाएं तथा सीसीटीवी के माध्यम से पूरे मेले पर नजर रखी जाएगी। एडवांस लाइफ सेविंग यूनिट के साथ यहां एंबुलेंस 24 घंटे उपलब्ध रहेगी। मेले से पूर्व सिविल डिफेंस के प्रतिनिधि द्वारा मंदिर प्रबंधन के स्वयंसेवकों को अग्निशमन यंत्र चलाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने नियंत्रण कक्ष स्थापित करने तथा सम्पूर्ण मेला स्थल के सीसीटीवी कैमरों को इससे जोड़ने के निर्देश दिए।
पुलिस अधीक्षक योगेश यादव ने कहा कि मेले में पर्याप्त पुलिस जाब्ता तैनात किया जाएगा। पुलिस एवं ट्रस्ट के प्रतिनिधि आपसी समन्वय के साथ कार्य करेंगे। मेले के निकासी स्थल से कोई भी प्रवेश नहीं करें।

*ट्रस्ट पदाधिकारियों के साथ ली बैठक*
जिला कलक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने देशनोक स्थित करणी माता मंदिर में दर्शन किए तथा ट्रस्ट के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर समुचित व्यवस्थाएं समय पर कर लेने की बात कही।
इस दौरान नगर पालिका अध्यक्ष ओमप्रकाश मूंधड़ा, मुख्य चिकित्सा एवं चिकित्सा अधिकारी डॉ मोहम्मद अबरार पंवार, उपखंड अधिकारी अशोक बिश्नोई, जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता राजेश पुरोहित, जोधपुर विद्युत वितरण निगम के अधीक्षण अभियंता राजेंद्र मीणा, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता मुकेश गुप्ता , अतिरिक्त प्रादेशिक परिवहन अधिकारी जुगल किशोर माथुर, सहायक विकास अधिकारी धर्मचंद घर्ट, मन्दिर प्रन्यास अध्यक्ष बादल सिंह, उपाध्यक्ष सीता दान, नायब तहसीलदार रमेश सिंह, सीओ नोखा भवानीसिंह इन्दा, एसएचओ संजयसिंह राठौड़, पूर्व मन्दिर अध्यक्ष कैलाश दान व गिरिराज सिंह मौजूद रहे।

*मुकाम मेले की व्यवस्थाओं का लिया जायजा*
जिला कलक्टर और पुलिस अधीक्षक ने मुकाम में 23 से 26 सितंबर तक आयोजित होने वाले मेले की व्यवस्थाओं का जायजा भी लिया। उन्होंने समराथल धोरा, समाधि स्थल, हेलीपेड, पार्किंग, सभा स्थल तथा संपर्क मार्गों का अखिल भारतीय बिश्नोई महासभा के पदाधिकारियों के साथ अवलोकन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि मुकाम मेले में देशभर से लाखों श्रद्धालुओं के शामिल होने की संभावना को देखते हुए पेयजल, आवाजाही, पार्किंग सहित सुरक्षा व्यवस्थाएं चाक-चौबंद कर ली जाए। दर्शनार्थियों को आने-जाने में परेशानी नहीं हो, जाम की स्थिति ना बने, यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने बिजली, पानी और चिकित्सा विभाग के उपखंड स्तरीय अधिकारियों को मेले के दौरान यहां कैंप करने और इन विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों को नियमित मॉनिटरिंग के निर्देश दिए। पुलिस अधीक्षक ने कहा पुलिस के अधिकारी मेला स्थल पर नियमित गश्त करें और मेले के दौरान शराब का विक्रय नहीं हो, यह सुनिश्चित किया जाए।
इस अवसर पर उपखंड अधिकारी स्वाति गुप्ता, तहसीलदार नारायण बापेड़िया, बिश्नोई महासभा के महासचिव रुपाराम, कोषाध्यक्ष रामस्वरूप धारणिया, ओमप्रकाश भादू और कार्यालय सचिव हनुमान दिलोईया, सोहन लाल बिश्नोई सहित अन्य अधिकारी और ग्रामीण बैठक में मौजूद रहे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply