IMG 20220629 WA0006

सीए कोर्स में बदलाव पर चर्चा, वरिष्ठों का किया सम्मान

0
(0)

बीकानेर। दी इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउन्टेन्टस ऑफ इण्डिया की बीकानेर बांच की ओर से मनाएं जा रहे सीए डे कार्यक्रमों की श्रृंखला में बुधवार को वर्तमान सीए कोर्स में बदलाव हेतु प्रस्तावित नई स्कीम पर चर्चा की गई। होटल राजमहल में आयोजित सेमीनार में मुख्य अतिथि सी.आई.आर.सी. के सचिव सीए लोकेश माहेश्वरी ने कहा कि दी इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया के द्वारा एक कमिटी- कमिटी फॉर रिव्यु ऑफ एजुकेशन एंड ट्रेनिंग बनाई गई है। जो पूरे विश्व में हो रहे बदलावों और शिक्षा के क्षेत्र में तकनीक के उपयोग के बारे में विस्तृत अध्ययन कर सीए कोर्स में बदलावों की अनुशंसा करती है। जिस पर इंस्टिट्यूट के कौंसिल अपने सदस्यों, विद्यार्थियों और अन्य स्टेकहोल्डर्स के फीडबैक के आधार पर कोर्स में बदलावों को स्वीकृत करती है।

विशेष अतिथि सी. आई.आर.सी सदस्य सीए आकाश बरगोती ने कहा कि एक स्किल्ड प्रोफेशनल के तौर पर एक चार्टर्ड एकाउंटेट की पहचान और प्रतिष्ठा पूरे विश्व में है। प्रस्तवित सीए कोर्स में काफी परिवर्तन होने जा रहे हैं। इसमें सबसे बड़ा बदलाव सीए विद्यार्थियों की आर्टिकलशिप ट्रेनिंग को लेकर है। सी.आई.आर.सी के सीकासा चेयरमैन सीए अनिल यादव ने कहा कि इस प्रस्तावित कोर्स के अनुसार अब सीए कोर्स में आर्टिकलशिप ट्रेनिंग सिर्फ दो साल की होगी। जो अभी तीन साल की है।

फाउंडेशन लेवल में एडमिशन वर्ग 10 वीं उत्तीर्ण विद्यार्थी ले सकेंगे। लेकिन फाउंडेशन की परीक्षा में प्लस 2 के बाद ही शामिल हो सकते हैं। स्नातक विद्यार्थी डायरेक्ट स्कीम के तहत सीए इंटरमीडिएट कोर्स में दाखिला लेंगे। आर्टिकल ट्रेनिंग के लिए इंटरमीडिएट के दोनों कोर्स में उत्तीर्ण होना और सॉफ्ट स्किल्स और इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के 15-15 दिन के कोर्स करना आवश्यक है।

अब आर्टिकलशिप अवधि में कोई भी परीक्षा नहीं होगी। आर्टिकलशिप समाप्त होने के छह महीने बाद विद्यार्थी सीए फाइनल की परीक्षा दे सकेंगे। ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने सीए फाइनल उत्तीर्ण कर लिया हो और उसे अपने स्वतंत्र प्रैक्टिस में जाना हो तो उसे किसी चार्टर्ड एकाउंटेंट्स फर्म में एक साल की इंटर्नशिप करनी होगी। नौकरी में जाने वाले विद्यार्थियों के लिए यह आवश्यक नहीं है। साथ ही अतिथियों ने विद्यार्थियो को विस्तार से बताया व उनके सवालों का जबाब दिया। इससे पहले बीकानेर ब्रांच के अध्यक्ष सीए अंकुश चोपड़ा सहित अन्य पदाधिकारियों ने तीनों अतिथियों का शॉल व साफा पहनाकर स्वागत किया। कार्यक्रम के सेशन चेयरमैन सीए आई.एम. सुराना ने की।

वरिष्ठ सीए सदस्यों का सम्मान
इसी कड़ी में 75 वर्ष से उपर उम्र के सीए सदस्यों का सम्मान भी किया गया। जिसमें सीए पूनम चंद बोथरा और सीए जी डी चूरा का अध्यक्ष अंकुश चोपडा, उपाध्यक्ष सी एम राहुल पच्चीसिया,सचिव सीए हेतराम पूनिया, सीकासा अध्यक्ष सीए जसवंत सिंह बैद, कोषाध्यक्ष अभय शर्मा ने दोनों वरिष्ठ सदस्यों को अभिनंदन पत्र भेंट कर उनके सेवा कार्यों की प्रशंसा की।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply