Picsart 22 05 22 20 41 39 462 scaled

कल दोपहर 12 बजे तक नहर में पानी चलने की पूरी संभावना, अब ऐसी होगी व्यवस्था…

0
(0)

*पैंसठ टैंकर्स और छोटे चौपहिया वाहनों से शहर में किया पेयजल परिवहन*

बीकानेर, 22 मई। जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने रविवार को पेयजल वितरण मॉनिटरिंग के लिए नियुक्त पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक ली और निर्देश दिए आमजन की पेयजल से जुड़ी समस्याओं का त्वरित समाधान सुनिश्चित किया जाए।
जिला कलक्टर ने बताया कि रविवार तक बीकानेर शहर में साठ छोटे और पांच बड़े टैंकर्स के माध्यम से शहरी क्षेत्र में जलापूर्ति की गई। बड़े टैंकर्स के माध्यम से कादरी कॉलोनी, भट्ठड़ों का चौक, मोहता सराय, प्रताप बस्ती, लोहारों का मोहल्ला और मुक्ता प्रसाद नगर आदि क्षेत्रों में जल परिवहन किया गया। इसी प्रकार शहर की तंग गलियों में पांच छोटे चौपहियां वाहनों पर टंकियों के माध्यम से पानी पहुंचाया गया।

जिला कलक्टर ने बताया कि रविवार को 35 अतिरिक्त टैंकर्स अधिग्रहित किए गए, इनके माध्यम से शहर के टेल एंड और ऐसे क्षेत्रों में प्राथमिकता से जल परिवहन किया जाएगा, जहां स्टोरेज की पर्याप्त सुविधा नहीं है। प्रत्येक टैंकर के साथ होमगार्ड का एक-एक जवान दो पारियों में चौबीस घंटे के लिए नियुक्त किया गया है, जिससे टैंकर चालक कहीं और नहीं जा सके।
जिला कलेक्टर ने बताया कि जिले में 768 निजी ट्यूबवेल चिन्हित किए गए हैं। आवश्यकता पड़ने पर इनके माध्यम से जलापूर्ति की जाएगी। उन्होंने बताया कि उपखंड अधिकारियों और पीएचइडी के अधिकारियों को जरूरत के आधार पर और अधिक निजी ट्यूबवेल और टैंकर अधिग्रहित करने के लिए अधिकृत किया गया है।

पेयजल वितरण मॉनिटरिंग के लिए नियुक्त अधिकारियों ने रविवार को अपने-अपने क्षेत्र का विजिट करते हुए फीडबैक लिया तथा जिला कलक्टर को इससे अवगत करवाया।
जिला कलक्टर ने बताया कि जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष 0151-2226031 को और अधिक सुदृढ़ करते हुए रोजगार विभाग के सहायक निदेशक और नगर विकास न्यास के तहसीलदार को बारह-बारह घंटे के हिसाब से नियुक्त किया गया है। उन्होंने निर्देशित किया कि नियंत्रण कक्ष पर आने वाले प्रत्येक कॉल से संबंधित क्षेत्र के प्रभारी अधिकारी को तत्काल सूचित किया जाए तथा त्वरित रेसपोंस हो। उन्होंने पेयजल के अवैध कनेक्शन काटने तथा पेयजल सप्लाई के दौरान बूस्टर लगाने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाह करने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि पेयजल सप्लाई के दौरान विद्युत आपूर्ति बंद रहे, यह सुनिश्चित किया जाए।
*सोमवार दोपहर 12 बजे तक पानी चलने की पूरी संभावना, अब एकांतरे होगी सप्लाई*
जिला कलक्टर ने बताया कि नहर में सोमवार दोपहर 12 बजे तक जल प्रवाह होने की पूरी संभावना है। सरकार के वरिष्ठ अधिकारी पूरी स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। उन्होंने बताया कि शोभासर और बीछवाल जलाशय में जल उपलब्धता की स्थिति को देखते हुए सोमवार से शहरी क्षेत्र में पेयजल सप्लाई 72 घंटे की बजाय पूर्व की तरह एकांतर आधार पर की जाएगी। इसके लिए जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।
*जिले में लगभग दस हजार टैंकर ट्रिप पेयजल सप्लाई*
जिला कलेक्टर ने बताया कि जिले में नहरबंदी के दौरान लगभग दस हजार टैंकर ट्रिप के माध्यम से जल परिवहन किया गया है। जिले के ग्रामीण क्षेत्र में अब तक 4 हजार 57, बीकानेर शहर में 4 हजार 785 और श्रीडूंगरगढ़ में 314 टैंकर ट्रिप पेयजल परिवहन किया जा चुका है। इसी प्रकार शनिवार को बीकानेर शहर में 461 तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 356 टैंकर ट्रिप पेयजल शहर के विभिन्न क्षेत्रों तक पहुंचाया गया।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) पंकज शर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अमित कुमार, जलदाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंता अजय कुमार शर्मा, अधीक्षण अभियंता बलवीर सिंह, अतिरिक्त प्रादेशिक परिवहन अधिकारी जुगल किशोर माथुर, रोजगार विभाग के सहायक निदेशक हरगोविंद मित्तल सहित पेयजल व्यवस्था से जुड़े अधिकारी मौजूद रहे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply