Picsart 22 03 09 13 39 05 991

आकाश बायजू के स्टूडेंट्स के लिए अंग्रेजी हिन्दी माध्यम नहीं बनेगा रुकावट

5
(1)

आकाश, बीवाईजेयू ने राज्य बोर्ड के छात्रों, एनईईटी और जेईई उम्मीदवारों के लिए राजस्थान में हिंदी माध्यम में शुरू किया पाठ्यक्रम

बीकानेर, 08 मार्च। मेडिकल व इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा नीट व जेईई की तैयारी में अब हिंदी- अंग्रेजी जैसा माध्यम रुकावट नहीं बनेगा। संस्थान हिंदी माध्यम के विद्यार्थियों के लिए हिंदी में पाठ्यक्रम उपलब्ध करवा रहा है। यह जानकारी यहां बीकानेर में सादुल गंज स्थित आकाश कोचिंग इंस्टिट्यूट में पत्रकार वार्ता के दौरान डिप्टी डायरेक्टर मुकेश कुमार उपाध्याय ने दी। उन्होंने बताया कि परीक्षण तैयारी सेवाओं में भारत के अग्रणी संस्थान आकाश, बायजू ने छात्रों के डॉक्टर और इंजीनियर बनने के अपने सपने को साकार करने में मदद करने के लिए राजस्थान राज्य बोर्ड के छात्रों के लिए हिंदी माध्यम बैच पेश किए हैं, जो जेईई और एनईईटी बैंक करने की इच्छा रखते हैं। यह आकाश, बायजू की विभिन्न राज्य परीक्षाओं के छात्रों के लिए क्षेत्रीय भाषाओं में प्रशिक्षण देने की योजना का प्रतीक है।

उपाध्याय ने बताया कि नए हिंदी माध्यम पाठ्यक्रमों का शुभारंभ, सीबीएसई से संबद्ध स्कूली छात्रों के लिए डिजाइन किए गए अंग्रेजी माध्यम के पाठ्यक्रम के अलावा राज्य बोर्डों के छात्रों को भी क्षेत्रीय भाषाओं में एनईईटी और जेईई के लिए प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए आकाश, बायजू के दृष्टिकोण का एक हिस्सा है। कार्यक्रम का उद्देश्य उन छात्रों को एक एकीकृत सीखने का अनुभव प्रदान करना है जो अपने बोर्ड और प्रतियोगी परीक्षाओं दोनों की तैयारी कर रहे हैं।

राजस्थान राज्य शिक्षा बोर्ड के पास लगभग 6,000 मान्यता प्राप्त स्कूलों में दसवीं और बारहवी कक्षा में पढ़ने वाले लगभग 19.5 लाख छात्र हैं। साल 2021 में 45 हजार छात्र जेईई के लिए और 82,365 छात्र राजस्थान से एनईईटी के लिए उपस्थित हुए।
उपाध्याय ने बताया दी कि हमने राजस्थान राज्य शिक्षा बोर्ड के दिशा निर्देशों को ध्यान में रखते हुए पाठ्यक्रम को सावधानीपूर्वक तैयार किया गया है। प्रेस कॉन्फ्रेंस को आकाश के ब्रांच हेड सुदीप चीमा व इंजीनियरिंग अकैडमी हेड इंद्रजीत सिंह साहू ने भी संबोधित किया।

नई पहल की कुछ विशेषताएं इस प्रकार है.
…नीट और जेईई में अंग्रेजी माध्यम के छात्रों के साथ भाषा की बाधा को दूर करने और समान रूप से प्रतिस्पर्धा करने के लिए उम्मीदवारों की सहायता के लिए हिंदी भाषा में शिक्षण प्रदान किया जाएगा।

उच्च गुणवता वाली अध्ययन सामग्री कक्षा 11 और कक्षा 12 के पूरे पाठ्यक्रम को कवर करेंगी जिससे छात्र राजस्थान राज्य शिक्षा बोर्ड के साथ साथ एनईईटी और जेईई जैसी राष्ट्रीय प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल हो सकेंगे। नीट के उम्मीदवारों को भौतिकी, रसायन विज्ञान, वनस्पति विज्ञान और जूलॉजी जैसे विषयों की अध्ययन सामग्री प्राप्त होगी, जबकि जेईई के उम्मीदवारों को भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित जैसे विषयों की अध्ययन सामग्री प्राप्त होगी। ये अध्ययन सामग्री ठीक वैसे ही होंगी जैसे अंग्रेजी माध्यम के छात्रों को प्रदान की जाती है, लेकिन हिंदी भाषा में अनुवादित होती है।

राजस्थान राज्य शिक्षा बोर्ड के छात्रों के लिए अलग हिंदी माध्यम बैच छात्रों की आवश्यकताओं के अनुरूप आयोजित किया जाएगा।

..स्कूल बोर्ड परीक्षाओं के साथ साथ प्रतियोगी परीक्षाओं में छात्रों की मदद करने के लिए, आकाश, बायजू ने अत्यधिक आकर्षक द्विभाषी परीक्षा पत्रों अंग्रेजी हिंदी की एक श्रृंखला तैयार की है।

हिंदी मीडियम बैचों के लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए आकाश बाईजू के प्रबंध निदेशक आकाश चौधरी ने कहा, हम सीबीएसई को पूरा कर रहे हैं, हमें राजस्थान में राज्य शिक्षा बोर्ड के छात्रों के साथ साथ नीट और जेईई के उम्मीदवारों के लिए हिंदी माध्यम की कोचिंग शुरू करने की खुशी है। हमारे छात्र पहले दृष्टिकोण के साथ हमारे हिंदी माध्यम के बैच उन छात्रों के लिए वरदान के रूप में आएंगे जो प्रतियोगी परीक्षाओं में अपनी क्षमता के अनुसार ● सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहते हैं। 6000 से अधिक संबद्ध स्कूलों के साथ, हमारे हिंदी माध्यम बैच हमे अत्यधिक कुशल विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में सर्वश्रेष्ठ सामग्री वाले उम्मीदवारों के एक बड़े प्रतिशत तक पहुंचने की अनुमति देंगे।

आकाश, बायजू एक परिचय

आकाश, बायजू मेडिकल (एनईईटी) और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा (जेईई), स्कूल बोर्ड परीक्षा और एनटीएसई, केवीपीवाई और ओलंपियाड जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए व्यापक परीक्षा तैयारी सेवाएं प्रदान करता है। आकाश ब्रांड गुणवत्तापूर्ण कोचिंग और विभिन्न मेडिकल (एनईईटी) और जेईई इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं, छात्रवृत्ति परीक्षाओं और ओलंपियाड में एक सिद्ध छात्र चयन ट्रैक रिकॉर्ड से जुड़ा है। परीक्षण की तैयारी उद्योग में 33 से अधिक वर्षों के परिचालन अनुभव के साथ कंपनी के पास मेडिकल और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं और कई फाउंडेशन स्तर की छात्रवृति परीक्षाओं/ ओलंपियाड में बड़ी संख्या में चयन है 250+ आकाश केंद्रो (फ्रेंचाइजी सहित) का एक अखिल भारतीय नेटवर्क और 2,75,000 से अधिक की वार्षिक छात्र संख्या आकाश समूह में थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड के साथ साथ दुनिया की सबसे बड़ी प्राइवेट इक्विटी फर्म ब्लैकस्टोन का निवेश है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply