TID-Logo

डेंगूमुक्त बीकाणा: चांदमल बाग़ में एमएलओ तो सूरसागर में डाली गम्बूसिया

0
(0)

जिले भर में की गई एंटी लार्वा व एंटी एडल्ट गतिविधियां

बीकानेर, 9 नवम्बर। डेंगू की रोकथाम को लेकर मंगलवार को चादमल बाग व काली माता मंदिर क्षेत्र सुजानदेसर में गंदे पानी के तालाबों में एमएलओ डालने की कार्यवाही संपादित की गई जिससे पानी के अंदर मौजूद लार्वा-प्यूपा को खत्म किया जा सके। गंदे पानी का दलदली तालाब होने के कारण एम एल ओ को मिट्टी में मिलाकर उसके लड्डू बनाकर पानी में फेंका गया ताकि तेल की चादर पूरे तालाब पर फ़ैल सके। साथ ही चांदमल बाग से कालीमता मंदिर तक फोगिंग भी की गई।

सीएमएचओ की जिला स्तरीय टीम द्वारा सहायक मलेरिया अधिकारी अशोक व्यास के नेतृत्व में सूरसागर तालाब के स्वच्छ जल में गंबूजीया मछलियां डाली गई जो कि पानी में मौजूद लार्वा प्यूपा को खाकर खत्म कर देती है। सूरसागर तालाब के आस पास के एरिया, बापू कॉलोनी, सीआईडी ऑफिस, जेएनवी सेक्टर 4 में फॉगिंग कार्य के साथ रानी बाजार, एमडीवी कॉलोनी में एंटीलार्वा एक्टिविटी संपादित की गई।

सीएमएचओ डॉ ओ पी चाहर ने बताया कि जिला कलेक्टर नमित मेहता के निर्देश पर जिले भर में एंटी लार्वा व एंटी एडल्ट गतिविधियां जारी है। मच्छरों के प्रजनन पर प्रभावी रोक लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग एंटी लार्वा गतिविधियां संपादित कर रहा है वही मच्छरों को मारने एंटी एडल्ट गतिविधियां फोगिंग व एमएलओ, पायरेथ्रम छिड़काव किया जा रहा है।

डिप्टी सीएमएचओ स्वास्थ्य डॉ लोकेश गुप्ता ने बताया कि मंगलवार को बीकानेर शहर के पुराने व नए दोनों क्षेत्रों में सघन फोगिंग अभियान चलाया गया। इसी प्रकार बड़ा बाजार, आसानियों का चौक, सांसियों का मौहल्ला, पवन पुरी, मरुधर नगर, शिव बस्ती, रामपुरा, सर्वोदय बस्ती व अम्बेडकर कॉलोनी आदि क्षेत्रों में पायरेथ्रम का छिड़काव व एन्टी लार्वा गतिविधियों का अभियान चलाया गया। ग्रामीण क्षेत्रों में पलाना, श्रीडूंगरगढ़, सत्तासर, कोलायत, कालू, व रासीसर बॉस पुरोहितान आदि गांव में एंटी लार्वा व साईफेनोथ्रीन का छिड़काव हुआ।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply