TID-Logo

यूसीईटी बीटीयू में ऑनलाइन अटल एफडीपी का शुभारंभ

0
(0)

बीकानेर । आज से यूसी ईटी बीकानेर टेक्नीकल यूनिवर्सिटी में पांच दिवसीय अटल एफडीपी की शुरुआत हुई। यह एफडीपी ए आई सी टी ई द्वारा स्पॉन्डर्ड है।
कार्यक्रम की संचालिका डॉक्टर अनु शर्मा ने बताया कि यह एफडीपी रीसेंट ट्रेंड्स इन ग्रीन टेक्नोलॉजी फार सस्टेनेबल डेवलपमेंट पर है।आज के परिपेक्ष को देखे तो हम यह पाते है कि हम परंपरागत स्त्रोतों को खत्म कर रहे हैं और पर्यावरण को प्रदूषित कर रहे है। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य ऐसी नईं तकनीकों को ईजाद करना है जो पर्यावरण फ्रैंडली हो । इसमें कार्यक्रम में नैनो एडसोरबेंट वेस्ट मैनेजमेंट तकनीक, ग्रीन एनर्जी प्रोडक्शन तकनीक एनर्जी फ्रोम बायोमास ,बायोमैटिरियल यूज इन मेडिकल फील्ड आदि की जानकारी मिलेगी।
कार्यक्रम का अध्यक्षीय उद्धबोधन प्रो अम्बरीष शरण विद्यार्थी वाइस चांसलर बीयूयू ने दिया। उन्होंने बताया एक तरफ हम तकनीकों के नए आयामों को छू रहे है तो दूसरी तरफ पर्यावरण को हानि पहुंचा रहे हैं। अतः आवश्यकता है कि ऐसी ग्रीन और क्लीन तकनीकों को अपनाया जाए जो पर्यावरण को सुरक्षित रखें। इस के साथ साथ प्रकृति को नुकसान पहुंचा रहे है उसकी भरपाई भी की जा सके। हमारे देश में ऊर्जा के स्रोतों का भंडार है। अतः उन्हीं को अपनाकर नए अपरंपरागत स्त्रोतों को विकसित करने का काम करे।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि वाइस चांसलर, एमजीएसयू के प्रोफेसर विनोद कुमार सिंह ने कहा कि शहरीकरण बढ़ रहा है | देश का विकास हो रहा है| हमारी आवश्यकताएं भी बढ़ रही हैं |वहीं दूसरी तरफ हमारा लालच भी बढ़ रहा है| हम बिना सोचे समझे अपने पर्यावरण प्राकृतिक रिसोर्सेज को हानि पहुंचा रहे हैं| प्रदूषण को बढ़ावा दे रहे हैं| परंपरागत रहन-सहन भूलते जा रहे हैं |अपना जीवन यापन ऐसा बना लिया है कि स्वयं को तथा प्रकृति को अस्वस्थ बना रहे हैं। वृक्षों की कटाई होती जा रही है जिससे क्लाइमेट चेंज हो रहा है। अतः हमें इसका हल ढूंढना होगा जो प्रकृति को पोषित करें। संचालिका डॉक्टर गायत्री शर्मा ने इस एफडीपी के आगामी आयामों के बारे में बताया। संचालिका डॉक्टर शिखा ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र भूमिका चौपड़ा ने संभाला| तकनीकी राजेश सुथार ने संभाला।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply