20210907 162055 scaled

‘एक दिन एक लाख’
एक लाख डोज लक्ष्य के साथ बुधवार को बीकानेर मनाएगा टीका महोत्सव

5
(1)

💉467 केंद्रों पर ऑन स्पॉट लगेगी कोविड वैक्सीन

बीकानेर, 7 सितम्बर। एक दिन में एक लाख कोविड वैक्सीन डोज लगाने के लक्ष्य के साथ बीकानेर बुधवार को कोविड टीका महोत्सव मनाएगा। एक साथ 467 टीकाकरण केंद्रों पर कुल 1 लाख 6 हजार 450 वैक्सीन लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिले में कोई ऑनलाइन स्लॉट का प्रावधान नहीं होगा। सभी केंद्रों पर ‘पहले आओ पहले पाओ’ की तर्ज पर ऑन स्पॉट टीकाकरण किया जाएगा। टीकार्थियों को एक फोटो पहचान पत्र साथ लाना होगा और यदि दूसरी डोज लगानी है तो पहली डोज का ब्यौरा देना होगा।

IMG 20210907 WA0067

जिला कलक्टर नमित मेहता की पहल व स्वास्थ्य विभाग के अथक प्रयासों के चलते टीकाकरण के इतिहास में एक बड़ा अध्याय जुड़ने जा रहा है। मंगलवार को जिला कलेक्टर ने सभी प्रशासनिक व स्वास्थ्य अधिकारियों से तैयारियों की समीक्षा की गई। उन्होंने तय व्यूह रचना अनुसार कार्य विभाजन किया और पूर्ण गम्भीरता से कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने इस लक्ष्य को कोविड-19 के विरुद्ध बड़ा अभियान बताया है और आमजन से ‘टीका महोत्सव’ में बढ़-चढ़कर अपना योगदान देने की अपील की है।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा आमजन तक संदेश पहुंचाने के लिए मंगलवार को प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया। इस दौरान सीएमएचओ डॉ ओम प्रकाश चाहर ने बताया कि एक दिन बड़े अभियान से न केवल संभावित तीसरी लहर के विरुद्ध हम मजबूती के साथ खड़े होंगे बल्कि टीकाकरण को लेकर जनचेतना की बड़ी लहर का संचार भी होगा। उन्होंने बताया की बीकानेर शहर में एक साथ 111 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में 356 केंद्रों पर कोविड टीकाकरण किया जाएगा। शहर में लगभग प्रत्येक वार्ड को छूने का प्रयास किया गया है जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में उप स्वास्थ्य केंद्र स्तर तक टीका महोत्सव मनाने की तैयारी है।

अभियान के नोडल अधिकारी आरसीएचओ डॉ राजेश कुमार गुप्ता ने बताया कि शहर से लेकर गांव तक प्रत्येक केंद्र तक वैक्सीन भिजवा दी गई है और सीरिंज, हब कटर सहित सभी लॉजिस्टिक की व्यवस्था पूर्ण हो चुकी है।

अब तक लगी 16 लाख से अधिक डोज
डॉ राजेश गुप्ता ने बताया कि जिले में अब तक 16 लाख 27 हजार 239 डोज लगाई जा चुकी है। जिसमें 11 लाख 83 हजार 728 पहली व 4 लाख43 हजार 511 दूसरी डोज शामिल है। लगभग 1 लाख 30 हजार सेकंड डोज ड्यू हो चुकी है, जिनमें 81 हजार कोविशील्ड लगनी है। प्रत्येक टीकाकरण केंद्र स्तर पर सीएचए, सीएचओ, आशा व स्वास्थ्य मित्रों द्वारा गत तीन दिवस से सर्वे कर वंचित लोगों की सूचियां तैयार की गई है, जिन्हें बुधवार को संदेश पहुंचा कर केंद्र पर आमंत्रित किया जाएगा।

यह होंगे प्रभारी
प्रत्येक खंड के लिए जिला कलेक्टर द्वारा एक जिला स्तरीय अधिकारी को प्रभारी के रूप में तैनात कर दिया गया है। बीकानेर शहर में डॉ नवल किशोर गुप्ता, बीकानेर ग्रामीण में डॉ श्रीमोहन जोशी, ब्लॉक कोलायत डॉ अनिल वर्मा, ब्लॉक नोखा डॉ योगेन्द्र तनेजा, ब्लॉक लूणकरणसर डॉ रमेश कुमार गुप्ता, ब्लॉक खाजूवाला डॉ बी.एल. मीणा व श्री डूंगरगढ़ में डॉ सी एस मोदी द्वारा टीकाकरण मॉनिटरिंग व मध्यावधि समीक्षा कर लक्ष्य प्राप्ति सुनिश्चित की जाएगी।

दो दिन में भेजे 4 लाख से अधिक एसएमएस
स्वास्थ्य विभाग द्वारा 2 दिन में लगभग 4 लाख से ज्यादा एसएमएस भेज कर आम जन को टीकाकरण के लिए प्रेरित किया गया है साथ ही सामजिक संगठनो ने भी अपनी-अपनी अपील जारी की हैं।

इस दौरान उपनिदेशक डॉ राहुल हर्ष, डिप्टी सीएमएचओ, डॉ योगेंद्र तनेजा, डॉ नवल किशोर गुप्ता, डॉ अनिल कुमार वर्मा ने टीकाकरण की बारीकियों व तैयारियों पर तकनीकी जानकारी दी। सहायक निदेशक (जनसंपर्क) हरि शंकर आचार्य, डीपीएम सुशील कुमार, यूएनडीपी के योगेश शर्मा, जिला आईईसी समन्वयक मालकोश आचार्य इस दौरान मौजूद रहे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply