IMG 20210713 WA0021

बीकानेर के इस रियल एस्टेट कारोबारी ने शहर को हरा-भरा करने का लिया संकल्प

0
(0)

– 10 हजार पेड़ लगाने का लक्ष्य
– सुरक्षित रखने के लिए लगाये 600 ट्री गार्ड
बीकानेर । पर्यावरण संरक्षण के पुनीत संकल्प को लेकर और शहर को हरा-भरा बनाने के लिए रियल एस्टेट कारोबारी, समाजसेवी और पर्यावरण प्रेमी नरेश चुग ने पूरे शहर में 10 हजार पेड़ लगाने के संकल्प को दोहराते हुए मंगलवार को व्यास कॉलोनी क्षेत्र में पौधरोपण के साथ इस अभियान का आगाज किया। साथ ही डूंगर महाविद्यालय के आसपास के क्षेत्र और सड़क के दोनों तरफ ट्री गार्ड और पौधे लगाए गए। व्यास कॉलोनी में नगर निगम के आयुक्त ए एच गोरी, भाजपा के जिलाध्यक्ष अखिलेश प्रताप सिंह, मीरा शाखा की अध्यक्ष शशि चुग सहित बड़ी संख्या में उपस्थित पर्यावरण प्रेमियों ने अभियान का शुभारंभ किया। इस अवसर पर गोरी ने कहा कि आज पूरे विश्व में पर्यावरण को लेकर जिस तरह का माहौल दिखाई दे रहा है वह शुभ संकेत है। ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए पेड़ों के महत्व को इनकार नहीं किया जा सकता। ऐसे में कारोबारी नरेश चुग द्वारा शुरू किया गया अभियान आने वाले समय में सुखद परिणाम लाएगा। अखिलेश प्रताप सिंह ने कहा कि आज जरूरत है कि हम पौधे लगाने के साथ-साथ उसके उचित देखभाल और संरक्षण को भी महत्व दें ।
नरेश चुग ने कहा कि उनके जीवन का एक ही लक्ष्य है कि पूरा बीकानेर जिस तरफ से भी हम निकले उस और लहराते पेड़ दिखाई दें। इससे वातावरण भी शुद्ध बनेगा और बीमारियों को भी जड़ से हटाया जा सकेगा।
उन्होंने कहा कि पौधे पेड़ बने इसके लिए हमें उसे पुत्र की भांति व्यवहार करते हुए उसका ध्यान रखना होगा। उन्होंने इसके लिए सभी पौधों के ट्री गार्ड भी लगाए हैं। ताकि पशु आदि भी उसको नष्ट नहीं कर सके। चुग ने बताया कि 10 हजार से अधिक पेड़ लगाए जाएंगे।
इस अवसर पर नरेश छाबड़ा विकास अग्रवाल विपिन पोपली, डॉ अशोक ओझा ,डॉ वीके मिश्रा, विवेक दावड़ा, राहुल जयसवाल, पार्षद पुनीत शर्मा, मनीष, मंगल ,मनोज भाटी, महावीर मोदी ,अभय पारीक, संजय गुप्ता, मनोज बिश्नोई, अजीज बागवान, लियाकत अली खान, रमेश सुलेमान व सलीम उपस्थित थे। उन्होंने बताया कि ये पौधे शहर के कब्रिस्तान श्मशान गृह गोचर भूमि मंदिर परिसर सहित अनेक स्थानों पर लगाए जाएंगे। साथ ही यह पौधे कांता कथूरिया कॉलोनी जय नारायण व्यास नगर, सादुल गंज, डूंगर कॉलेज के दोनों तरफ जाने वाली सड़क, पवन पुरी, करणी नगर, डुप्लेक्स कॉलोनी, मरुधर कॉलोनी, रथ खाना कॉलोनी, मुक्ता प्रसाद नगर, मुरलीधर व्यास कॉलोनी सहित अनेक क्षेत्रों में यह पौधरोपण अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि 600 टी गार्ड्स इन क्षेत्रों में लगाए गए हैं जिससे पौधे सुरक्षित भी रहेंगे और क्षेत्र खूबसूरत वातावरण भी बनेगा।
चुग ने बताया कि इस अभियान के तहत नीम, शीशम, सरस, अर्जुन , मीठा नीम, कचनार, बिल्वपत्र, अशोक, बड़े रुद्राक्ष, पीपल, बड़, गुलमोहर, हार सिंगार व जामुन सहित 10 हजार से अधिक पौधे लगाने का लक्ष्य है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply