TID-Logo

बीकानेर में कोरोना की चपेट में आए बच्चे

0
(0)

बीकानेर। बीकानेर में कोरोना से संक्रमितों का आंकड़ा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। इस माह में महज तीन दिनों में 6 लोग कोरोना पाॅजीटिव रिपोर्ट हो चुके हैं। आज मिली जानकारी के अनुसार बीकानेर में आज तीन बच्चे कोरोना वायरस की चपेट में आ गए हैं। ये तीनों ही गंगाशहर इलाके के है। इनमें दो की उम्र 12 साल तथा एक की उम्र 6 साल है। बता दें कि बीकानेर में आबादी का एक बहुत बड़ा हिस्सा मास्क को त्याग चुका है और सोशियल डिस्टेंसिंग की पालना करना भी भूल चुका है। यह लापरवाही कहीं इस शहर को फिर से रेड जोन की ओर न धकेल दें। सरकारी गाइडलाइन की पालना कर कोरोना वायरस की चैन को तोड़ने सहयोग करें।

फ्रंटलाइनर्स को कोविड वैक्सीन की सेकंड डोज गुरुवार से होगी शुरू
10 बूथों पर होगा राजस्व विभाग के फ्रंटलाइनर्स का वैक्सीनेशन
2 बूथों पर वरिष्ठ जनों व अन्य लाभार्थियों को लगेगी पहली डोज

बीकानेर, 03 मार्च। कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान के अंतर्गत गुरूवार से फ्रंटलाइनर्स को दूसरी डोज मिलनी शुरू हो जाएगी। यद्यपि गुरूवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, उपकेंद्रों व आंगनवाड़ी केन्द्रों पर एमसीएचएन दिवस के कारण कोविड टीकाकरण को विश्राम दिया गया है। इसलिए राजस्व विभाग के फ्रंटलाइनर्स के लिए 10 केन्द्रों पर ही टीकाकरण की व्यवस्था की गई है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुकुमार कश्यप ने बताया कि राजस्व विभाग के लिए पीबीएम अस्पताल के जिरियाट्रिक सेंटर, एसडीएम जिला अस्पताल, सीएचसी श्रीडूंगरगढ़, नोखा, कोलायत, बज्जू, खाजूवाला, पूगल, छत्तरगढ़ व लूणकरणसर में टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। इसके अलावा 60 वर्ष व इससे अधिक उम्र के वरिष्ठजनों, 45 से 59 वर्ष के कोमॉर्बिड बीमारियों वाले व्यक्तियों, अब तक छूटे हुए स्वास्थ्यकर्मियों व फ्रंटलाइनर्स को पहली डोज देने के लिए पीबीएम अस्पताल के डायबिटिक सेंटर व मेडिकल कॉलेज में टीकाकरण होगा। राजस्व विभाग के वे लाभार्थी जिन्होंने 3 फरवरी तक पहली डोज लगवा ली थी वे सभी अपनी दूसरी डोज लगवा सकेंगे। उन्होंने बताया कि विभिन्न श्रेणियों के लाभार्थी कोविन पोर्टल अथवा आरोग्य सेतु एप द्वारा स्वयं पंजीकरण करवा सकते हैं । साथ ही ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन की भी व्यवस्था की गई है।

4,622 बुजुर्गों सहित कुल 6,362 ने लगवाया कोरोना का टीका
सीएमएचओ डॉ सुकुमार कश्यप ने बताया कि बुधवार को 60 वर्ष या अधिक आयु के 4,622 बुजुर्गों ने टीके लगवाए। 45 से 59 वर्ष आयु के विभिन्न रोगों से ग्रसित 837 लाभार्थियों को भी पहली डोज दी गई। आरसीएचओ डॉ राजेश कुमार गुप्ता ने बताया कि जिले में 76 केंद्रों पर कुल मिलाकर 6,362 व्यक्तियों का टीकाकरण किया गया जिसमें कोविशील्ड वैक्सीन की 657 वाइल उपयोग में ली गई। सामानांतर रूप से अभियान चलाते हुए 149 स्वास्थ्य कर्मियों को पहली डोज व 664 को दूसरी डोज दी गई। इसी प्रकार शेष रहे फ्रंटलाइन वर्कर्स में 90 को पहली डोज दी गई । किसी भी प्रकार के दुष्प्रभाव या साइड इफेक्ट सामने नहीं आए। 70 सरकारी तथा 6 निजी अस्पतालों पर टीकाकरण केंद्र बनाए गए थे। निजी अस्पतालों पर 153 लाभार्थियों का टीकाकरण हुआ।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply