IMG 20210128 WA0037

… तो शाम को टीकाकरण केंद्र के दरवाजे करने पड़े बंद

0
(0)

7 केन्द्रों पर 600 को लगनी थी कोरोना वैक्सीन पहुंचे 926
लक्ष्य के मुकाबले 154 प्रतिशत स्वास्थ्यकर्मियों ने लगवाई कोरोना वैक्सीन
– फोर्ट डिस्पेंसरी के बूथ पर उपलब्धि 442 प्रतिशत,
शुक्रवार को 30 बूथ पर होगा कोविड वैक्सीनेशन

बीकानेर, 28 जनवरी। कोविड टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्यकर्मियों में उत्साह चरम पर है। जहां बुधवार को लक्ष्य के विरुद्ध 96 प्रतिशत उपलब्धि रही वहीँ गुरूवार को ये आंकड़ा 154 प्रतिशत से भी ऊपर पहुँच गया। जिले के 7 कन्द्रों पर 600 व्यक्तियों को टीकाकरण के लिए एसएमएस भेजे गए थे लेकिन पहुँच गए डेढ़ गुणा से ज्यादा और कुल 926 स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना वैक्सीन लगाई गई।

फोर्ट डिस्पेंसरी से सम्बंधित बूथ पर तो उपलब्धि 442 प्रतिशत तक पहुंच गई और शाम को टीकाकरण केंद्र के दरवाजे बंद करने पड़े। स्वयं एडीएम सिटी अरुण प्रकाश शर्मा, सीएमएचओ डॉ सुकुमार कश्यप, आरसीएचओ डॉ आर.के. गुप्ता व डिप्टी सीएमएचओ डॉ योगेन्द्र तनेजा डिस्पेंसरी की ओर से शहीद मेजर जेम्स थॉमस विद्यालय में लगे बूथ पर व्यवस्थाओं का जायजा लेने मौजूद रहे।

एक केंद्र को छोड़कर सभी बूथ पर उपलब्धि 100 प्रतिशत से ज्यादा रही। ऐसा इसलिए संभव हो सका क्योकि को-विन सॉफ्टवेयर में किए गए अपडेट अनुसार प्रत्येक पंजीकृत व्यक्ति टीकाकरण करवाने पहुँच सकता है चाहे उसे उस दिन बुलाया गया हो या नहीं। फिर क्या था वो तो पहुंचे ही जिन्हें गुरूवार को टीका लगना था और कुछ वो भी पहुँच गए जिन्हें आने वाले 2 दिनों में लगना था।

जिला कलेक्टर नमित मेहता के निर्देशानुसार व एमसीएचएन दिवस के चलते गुरूवार को केवल शहरी क्षेत्र में ही कोविड टीकाकरण रखा गया था। सीएमएचओ डॉ सुकुमार कश्यप ने बताया कि जिला कलेक्टर नमित मेहता द्वारा समीक्षा बैठक में सुझाई गई रणनीति के फलस्वरूप टीकाकरण का स्तर बढ़ गया है।

समस्त स्वास्थ्यकर्मियों को टीकाकरण का मौका अगले 2 दिन तक ही मिलना है ऐसे में सभी स्वास्थ्यकर्मी सचेत हो केन्द्रों पर उमड़ रहे हैं। इसलिए शुक्रवार को जिले में 30 बूथ पर एक साथ टीकाकरण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि फोर्ट डिस्पेंसरी में डॉ रेखा रस्तोगी व डॉ एम. अबरार पंवार के नेतृत्व में 50 के लक्ष्य के विरुद्ध 221 स्वास्थ्यकर्मियों ने, यूपीएचसी न. 7 में डॉ एम. ए. दाउदी के प्रबंधन में 50 के लक्ष्य के विरुद्ध 87 स्वास्थ्यकर्मियों ने, पीबीएम अस्पताल के जिरियाट्रिक व डायबिटिक सेंटर के 4 बूथों पर कुल 400 के लक्ष्य के मुकाबले 500 ने व मेडिकल कॉलेज के पुराने भवन में 100 के बदले 118 ने टीके लगवाए। 554 पुरुषों जबकि 372 महिला स्वास्थ्यकर्मियों को टीके लगे। डॉ आर.के.गुप्ता ने बताया कि स्थिति को भांपते हुए ज्यादा वैक्सीन आपूर्ति की गई थी। 106 में से कुल 96 वैक्सीन वायल उपयोग में लाई गई। केवल एक व्यक्ति को सामान्य एईएफआई लक्षण आए जिसे सामान्य उपचार दे दिया गया।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply