IMG 20210120 WA0011

मोबाइल का बच्चों को समझ और सुरक्षा के साथ करना चाहिए उपयोग

0
(0)

बीकानेर। वर्तमान में ऑनलाइन शिक्षा के लिए मोबाइल सबसे सहज और उपयोगी साबित हो रहा है । इसके उपयोग से बच्चों को जहां सुगमता से शिक्षा प्राप्त हो रही है वही इसका दायरा इतना बड़ा है कि न केवल किताबी ज्ञान के साथ देश विदेश के प्रसिद्ध विद्वानों के द्वारा की गई शोध को भी आसानी से पढ़ा जा सकता हैं । यही नहीं इससे समय और श्रम की भी बचत होने के साथ-साथ शिक्षा और रचनात्मक ज्ञान दोनों ही आसानी से मिलना संभव हो गया है। ऐसे में विद्यार्थी ज्ञान, मनोरंजन और रचनात्मक गतिविधियों को एक साथ संचालित कर पाता है। आवश्यकता इस बात की भी है कि वे इसका उपयोग केवल ज्ञानार्जन के लिए ही करें अन्यथा यह खतरनाक साबित हो सकता है।

ऊर्जा मंत्री बुधवार का महात्मा गांधी मार्ग पर मोबाइल शाॅप के उद्घाटन अवसर पर  बोल रहे थे, उन्होंने   समय के साथ चलते हुए इसके उपयोग को विद्यार्थियों के लिए वरदान बताया । डॉ कल्ला ने कहा कि कोरोना काल के बाद शिक्षा के क्षेत्र में मोबाइल एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में उपयोग होने लगा है। इसके साथ ही विभिन्न तरह की सरकारी बैठके तथा अन्य कार्यक्रम भी ऑनलाइन होने लगे हैं । मोबाइल ने भी एक आवश्यक उपकरण के रूप में मानव जीवन में स्थान बना लिया है।  मगर जरूरत इस बात की है कि छात्र और बच्चे मोबाइल का उपयोग शिक्षा के क्षेत्र में ही करे।

 उन्होंने कहा कि तकनीक के इस दौर में मोबाइल भी एक चलती फिरती स्कूल- कॉलेज हो गई है या यूं कहें कि अब हर व्यापारी भी अपना पूरा हिसाब किताब मोबाइल में ही रखता है। ऐसे में मोबाइल हमारा एक अभिन्न अंग बन रहा है।

मेहनत और तकनीक से मिलती है सफलता

इससे पूर्व ऊर्जा मंत्री ने ऑटोमोबाइल मैकेनिकल स्टोर के उद्घाटन अवसर पर कहा कि कार अथवा मोटरसाइकिल बनाने में जिस तकनीक का उपयोग होता है, उसी स्तर की तकनीकी जरूरत वाहनों को ठीक करने में भी रहती है। उन्होंने ऑटोमोबाइल शॉप के प्रबंधकों से कहा कि वह वाहनों को ठीक करते समय अपने यहां आने वाले ग्राहकों को पेट्रोल ईंधन बचाने के उपाय के बारे में भी बताएं । इस अवसर पर पूर्व पार्षद जनार्दन कल्ला ने आगंतुकों का आभार जताया।

सुने अभाव अभियोग

ऊर्जा मंत्री ने अपने निवास स्थान पर बुधवार को आमजन के अभाव अभियोग सुने। प्राप्त आवेदनों का निस्तारण करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि आमजन की समस्याओं का समाधान तत्काल होना चाहिए । उन्होंने उपस्थित लोगों से अनुरोध करते हुए कहा कि सर्दी के मौसम में अपना विशेष ख्याल रखें और कोरोना एडवाइजर की पालना हमें अभी  भी करनी है सभी लोग मास्क लगाकर रखें और सामाजिक दूरी भी बनाए रखें।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply