IMG 20210116 WA0025

कोविड-19 प्रथम चरण का वैक्सीनेशन प्रारंभ, सूचीबद्ध हेल्थ वर्कर्स को लगाया गया टीका

0
(0)

बीकानेर, 16 जनवरी। कोविड-19 रोकथाम की दिशा में अहम पड़ाव के रूप में शनिवार को जिला मुख्यालय पर पांच स्थानों पर एक साथ कोरोना वैक्सीनेशन प्रारंभ हुआ। चिन्हित व्यक्तियों में वैक्सीन लगवाने को लेकर उत्साह स्पष्ट रूप से नजर आया। वरिष्ठ चिकित्सक और मेडिकल स्टूडेंट अपने-अपने नियत स्थान पर समय से पूर्व ही पहुंच गए। संभागीय आयुक्त बीएल मेहरा और जिला कलक्टर नमित मेहता ने वैक्सीनेशन स्थल पर पहुंच कर चिकित्सकों और मेडिकल स्टूडेंट की हौसला अफजाई की और टीका लगने के बाद हेल्थ वर्कर्स‌ के स्वास्थ्य की जानकारी ली। संभागीय आयुक्त ने सभी चिकित्सकों से कहा कि आप अब और लोगों को भी बताएं कि यह टीका लगने के बाद आप खुद को कितना सुरक्षित और एनर्जेटिक महसूस कर रहे है। अब टीका लगने के बाद आप सेफ हो गए और घर परिवार और समाज के लिए भी सेफ हो गए हैं तथा इस टीके के लगने के तुरंत बाद भी आप लगातार कार्य कर रहे हैं, यह सारी बातें भी आप अपने आसपास के लोगों को यह समझाइश करें और दूसरे दौर में जब अन्य व्यक्तियों के टीका लगे तो आप एक नजीर के रूप में रहेंगे।
टीका लगाने के बाद सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज के अतिरिक्त प्राचार्य डॉ रंजन माथुर और पीबीएम अस्पताल के अधीक्षक परमेंद्र सिरोही संपूर्ण व्यवस्थाओं को देख रहे थे और अस्पताल परिसर तथा कॉलेज परिसर में लगे चारों सेंटरों का जायजा लेकर व्यवस्थाओं को देख रहे थे।

जिला कलेक्टर मेहता ने कहा कि कोविड-19 संकट से हेल्थ वर्कर्स ने अमूल्य योगदान दिया है। कोविड-19 वैक्सीन की उपलब्धता हम सभी के लिए खुशी की बात है। उन्होंने कहा कि चिकित्सकों ने कोरोना काल में भी पूरी जिम्मेदारी और निष्ठा के साथ काम किया। उन्होंने कहा कि संकट के दौरान स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा सरकार के लिए सबसे बड़ी चिंता थी। इसीलिए वैक्सीन उपलब्ध होने के बाद सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों को सुरक्षित बनाने के लिए इस रणनीति पर काम किया जा रहा है। संभागीय आयुक्त और जिला कलक्टर ने जिला चिकित्सालय सेटेलाइट अस्पताल में भी वैक्सीनेशन कार्यक्रम को देखा और यहां जो लोग लाइन में टीका लगाने के लिए नंबर आने का इंतजार कर रहे थे उनसे बातचीत की। उन्होंने कहा कि पहले जब बीकानेर में कोरोना अपने चरम पर था उस वक्त भी आपने अपनी ड्यूटी निभाते हुए जो बेहतरीन कार्य किया था उसी के कारण बीकानेर में रोगियों के ठीक होने का प्रतिशत भी अधिक रहा अब आपके वैक्सीनेशन हो गया है और आप पूर्ण रूप से सुरक्षित है।

इन वरिष्ठ चिकित्सकों ने लगवाया टीका

वैक्सीनेशन के प्रथम दिन जिन चिकित्सकों ने टीका लगाया उनमें डॉ परमेंद्र सिरोही, डॉ रंजन माथुर, डॉ सुरेंद्र वर्मा के अतिरिक्त सेवानिवृत्त चिकित्सक डॉ. आरपी गुप्ता, डाॅ. एसएन हर्ष आदि मुख्य रूप से शामिल है। यह वैक्सीसीन सभी के लिए निशुल्क है। इस अवसर पर सभी चिकित्ससकों ने वैज्ञानिकों का भी आभार जताते हुए कहा कि इतनी जल्दी टीका बन जाने से पूरे विश्व में देश का मान बढ़ा है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply