IMG 20210104 WA0032

बर्ड फ्लू: मृत पक्षियों के मिलने पर प्रशासन सतर्क, तीन कंट्रोल रूम स्थापित Bird Flu: Administration alert on receipt of dead birds, three control rooms set up

0
(0)

– ग्राम विकास अधिकारियों को भी किया गया पाबंद

बीकानेर, 4 जनवरी। जिले में कुछ स्थानों पर मृत पक्षियों के सूचना के बाद बर्ड फ्लू की आशंका को ध्यान में रखते हुए जिला कलेक्टर नमित मेहता ने संबंधित विभागों को समन्वय करते हुए ऐसी किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

जिला कलेक्टर नमित मेहता ने इस संबंध में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक आयोजित कर ये निर्देश दिए। मेहता ने कहा कि ऐसी सूचना पर ऐसे स्थानों की पहचान करने के साथ-साथ मरे हुए पक्षियों की सैम्पलिंग व उचित निस्तारण के लिए वन, पशुपालन विभाग के साथ-साथ पंचायती राज और चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग उचित समन्वय करते हुए सुनिश्चित करें कि बर्ड फ्लू का संक्रमण मनुष्य तक ना पहुंचे। मेहता ने कहा कि ऐसी सूचना के बाद सैंपलिंग की व्यवस्था करने और मृत शरीर के उचित प्रक्रिया की अनुपालना करवाते हुए निस्तारण होना सुनिश्चित हो।

पक्षियों की अप्राकृतिक मौत की सूचना देने के लिए तीन कन्ट्रोल रूम हुए स्थापित-जिला कलेक्टर ने बताया कि जिले में पक्षियों (कौआ) की अप्राकृतिक मृत्यु के मद्देनजर 3 कन्ट्रोल रूम स्थापित कर सतर्कता बरती जा रही है। इन कन्ट्रोल रूम में कोई भी व्यक्ति पक्षियों की अप्राकृतिक मृत्यु की सूचना दे सकता है। इसमें कलक्टर कार्यालय में स्थापित कन्ट्रोल रूम 0151-2226031, पशुपालन विभाग के 0151-2226601 तथा मोबाइल नम्बर 7597419081 है और वन विभाग के 0151-2527901 एवं मोबाईल नम्बर 8955045161 शामिल है।

जिला कलेक्टर में विकास अधिकारियों को सभी ग्राम विकास अधिकारियों को ऐसे किसी भी सूचना मिलने पर कार्रवाई करने में सहयोग करने के लिए पाबंद करने के निर्देश दिए।यदि कोई सैंपल पॉजिटिव पाया जाता है तो यह सुनिश्चित किया जाए कि ऐसे क्षेत्र को सील करें और कोई भी व्यक्ति उस क्षेत्र के   संपर्क में ना आए। जिला कलेक्टर ने इस संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि क्षेत्र में बर्ड फ्लू की संभावना पाए जाने पर क्षेत्र के लोगों के साथ सावधानी उपाय अपनाने के लिए प्रेरित करें। इस कार्य में पीएचसी पर तैनात एएनएम, चिकित्सक को प्रोएक्टिव करें। जिला कलेक्टर ने बताया कि ऐसी सूचना के लिए ब्लॉक लेवल पर भी कंट्रोल रूम में सूचना दी जा सकती है। श्री डूंगरगढ़ व नापासर में मृत पक्षी मिलने की सूचना का विश्लेषण किया जा रहा है।

पीपीई किट की व्यवस्था रहे
मेहता ने कहा कि सैंपल लेने वाले कर्मचारी अनिवार्य रूप से पीपीई किट पहनें। निस्तारण् प्रक्रिया में नियोजित कर्मचारियों के भी पीपीई किट, दास्ताने सेनेटाइजर का उपयोग सुनिश्चित हो। इसके लिए सम्बंधित विभाग पीएचसी स्तर पर भी सम्पर्क कर सकता है। मेहता ने कहा भी कहा कि किसी भी स्थान पर 10 से 20 पक्षी एक साथ अचानक मरने की सूचना मिले तो तुरंत कार्रवाई की जाए।
जिला कलेक्टर ने बताया कि लूणकरणसर श्री डूंगरगढ़ और नापासर में पक्षी मिलने की सूचना के बाद सैंपलिंग की गई है। संबंधित विभाग द्वारा आसपास के क्षेत्र पर नजर रखी जा रही है। उन्होंने कहा कि यदि ऐसा कोई केस आता है तो समय रहते एडवाइजरी करवा दी जाएगी।

एक वर्ष से पुराने प्रकरण पर नोटिस जारी
इससे पूर्व जिला कलेक्टर ने संपर्क पोर्टल पर निस्तारित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कहा कि ऐसे समस्त विभाग जहां 1 वर्ष से अधिक के प्रकरण बकाया है उन अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया जाए। जिला कलेक्टर ने कहा कि सीएमओ, विभिन्न आयोगों से प्राप्त प्रकरणों को प्राथमिकता से निस्तारित कर इसके अनुपालना रिपोर्ट भेजें। मेहता ने कहा कि हर माह दो बार विभिन्न पंचायत समितियों की ग्राम पंचायतों का भ्रमण करेंगे और प्राप्त होने वाले प्रकरणों की निस्तारण की रिपोर्ट 1 सप्ताह में आवश्यक रूप से भेजी जाए।
बिना सूचित किए छुट्टी पर ना जाएं डीएलओ
मेहता ने कहा कि कोई भी जिला स्तरीय अधिकारी कलेक्ट्रेट कार्यालय को बिना सूचना दिए अवकाश पर नहीं जाएगा। बिना सूचना के अवकाश पर पाए जाने की स्थिति में संबंधित के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी। पानी बिजली सड़क सहित विभिन्न विभागों की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की और आवश्यक दिशा निर्देश दिए। जिला कलेक्टर प्रशासन ए एच गौरी सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।
——गणतंत्र दिवस की तैयारियों को लेकर बैठक आयोजित
बीकानेर, 4 जनवरी। जिला कलक्टर नमित मेहता ने कहा कि गणतंत्र दिवस राष्ट्रीय पर्व है, इसे पूर्ण गरिमा और उत्साह से मनाया जाए। संपूर्ण जिले में पर्व का सा माहौल लगे, इसके लिए सभी प्रमुख स्थानों पर रंगीन रोशनी की जाएगी तथा पूर्व संध्या पर रविंद्र रंगमंच पर देशभक्ति से ओतप्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। मुख्य समारोह राजकीय डाॅ. करणीसिंह स्टेडियम में प्रातः 9.00 बजे मुख्य अतिथि द्वारा ध्वजारोहण के साथ प्रारंभ होगा ।
मेहता सोमवार को कलक्टर सभागार में गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारी बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि सभी विभाग निर्धारित समय पर सभी तैयारियां सुनिश्चित करें। सभी राजकीय कार्यालयों में प्रातः 7.30 से 8.30 बजे तक बजे ध्वजारोहण होगा।
उन्होंने बताया कि करणी सिंह स्टेडियम में परेड निरीक्षण तथा मार्च पास्ट की सलामी होगी। मार्च पास्ट में पुलिस, बाॅर्डर एवं अरबन होमगार्ड, तीसरी एवं दसवीं आरएसी बटालियन, एनसीसी छात्र-छात्राएं की टुकड़ियां भाग लेंगी। राज्यपाल के संदेश का पठन अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) द्वारा किया जाएगा।
मेहता ने बताया कि समारोह के दौरान विद्यार्थियों द्वारा सामूहिक लोक नृत्य, भारतीयम्, व्यायाम एवं योग प्रदर्शन किए जाएंगे। मुख्य समारोह के दौरान विभिन्न विभागों द्वारा झांकियों का प्रदर्शन किया जाएगा, सभी विभाग संबंधित फ्लैगशिप योजनाओं को झांकियों में प्रदर्शित करेंगे। उन्होंने बताया कि साक्षरता एवं सतत शिक्षा, सर्व शिक्षा अभियान, वन विभाग, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, नगर निगम, जिला उद्योग केन्द्र, नगर विकास न्यास, पीएचइडी, जिला परिषद एवं कृषि विभाग के अलावा परिवहन विभाग द्वारा भी झांकी निकाली जाएगी। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि झांकियों की विषयवस्तु की जानकारी 24 जनवरी तक आवश्यक रूप से अतिरिक्त जिला कलक्टर नगर व उपनिदेशक जनसम्पर्क को उपलब्ध करवा दी जाए।
15 जनवरी से पहले रोशनी एवं सफाई की हो पुख्ता व्यवस्था-
जिला कलक्टर ने कहा कि डाॅ.करणी सिंह स्टेडियम में सफाई और रोशनी की पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने नगर निगम आयुक्त और नगर विकास न्यास सचिव को 15 जनवरी तक स्टेडियम की बेहतर तरीके से सफाई करवाकर स्टेडियम को आकर्षक बनाने के निर्देश दिए।
सांस्कृतिक संध्या का होगा आयोजन
गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर रविंद्र रंगमंच पर सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया जाएगा। जिला कलक्टर ने कहा कि सांस्कृतिक कार्यक्रम में देशभक्ति से ओतप्रोत कार्यक्रमों का ही आयोजन किया जाए। उन्होंने इसके लिए 6 सदस्य एक कमेटी का गठन किया है। सांस्कृतिक संध्या के संपूर्ण संयोजन का कार्य करने के लिए अतिरिक्त जिला कलक्टर नगर को प्रभारी तथा उपनिदेशक जनसंपर्क विकास हर्ष को संयोजक नियुक्त किया गया है । समिति में सचिव नगर विकास न्यास,जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक व प्रारंभिक) तथा सहायक निदेशक पर्यटन को शामिल किया गया है। समिति सदस्य गंणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम का अभ्यास 23 जनवरी को रविंद्र रंगमंच पर देखेंगे तथा कार्यक्रमों का चयन करेंगे। सांस्कृतिक संध्या 25 जनवरी को सायं  5.30 बजे से 7.30 बजे तक होगी।
पुरस्कार और प्रशंसा पत्र के लिए 20 तक होंगे आवेदन
गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह में उल्लेखनीय सेवाएं साहित्यकारों,विभिन्न राष्ट्रीय व राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में विशेष उपलब्धि अर्जित करने वाले मेघावी छात्र-छात्राओं, खिलाड़ियों, समाजसेवी संस्थाओं, दानदाताओं, भामाशाह एवं सामाजिक क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले व्यक्तियों को सम्मानित किया जाएगा। इनके साथ ही राज्य कार्मिकों एवं अधिकारियों के लिए भी उल्लेखनीय, विशेष कार्य करने वालों का भी सम्मान किया जाएगा।
जिला कलक्टर ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि 20 जनवरी तक आवेदन प्रस्तुत करते समय यह सुनिश्चित कर लें कि जिस कार्मिक का नाम सम्मानित करने के लिए नामांकित कर रहे हैं,उसके विरुद्ध किसी तरह की विभागीय जांच नहीं चल रही है।
पूर्वाभ्यास और मुख्य समारोह में पेयजल की पुख्ता हो व्यवस्था
जिला कलेक्टर ने कहा की मुख्य समारोह में छात्र-छात्राओं द्वारा किए जाने वाले व्यायाम प्रदर्शन सहित अन्य कार्यक्रमों के लिए पूर्वाभ्यास किया जाएगा। पूर्वाभ्यास के दौरान छात्र-छात्राओं तथा मार्च पास्ट में शामिल पुलिस कार्मिकों आदि के लिए पेयजल की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए। इसी तरह गणतंत्र दिवस के दिन छात्र-छात्राओं के लिए मुख्य मंच के सामने जहां छात्र-छात्राएं व झांकियां खड़ी होगी,वहां भी पेयजल की माकूल व्यवस्था होनी चाहिए। डाॅ. करणी सिंह स्टेडियम में साफ सफाई पर नगर निगम द्वारा विशेष ध्यान रखा जाए । निगम के अधिकारी गणतंत्र दिवस तक नियमित रूप से भ्रमण कर साफ-सफाई की व्यवस्था का जायजा लेंगे।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ए.एच.गौरी, अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) सुनीता चौधरी , सहायक निदेशक काॅलेज शिक्षा डाॅ.राकेश हर्ष, सहायक परियोजना अधिकारी साक्षरता राजेन्द्र जोशी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

पूर्व मंत्री भीमसेन चौधरी की जयंती 5 को, प्रतिमा स्थल पर होगी श्रद्धांजलि सभा
बीकानेर, 4 जनवरी। पूर्व मंत्री स्व. भीमसेन चौधरी के 97वें जन्म दिवस पर मंगलवार 5 जनवरी को उनके प्रतिमा स्थल ‘‘भीमसेन चौधरी सर्किल बीकानेर’’ पर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया जाएगा।
उरमूल डेयरी बीकानेर के संस्थापक अध्यक्ष, बीकानेर के प्रथम जिला प्रमुख जैसे पदों को सुशोेभित करने के साथ-साथ 6 बार विधायक एवं राजस्थान सरकार में पूर्व मंत्री रहे स्व. भीमसेन चौधरी को श्रृद्धासुमन अर्पित करने शहर एवं ग्रामीण क्षेत्रों के प्रबुद्धजन भाग लेंगे। भीमसेन चौधरी स्मारक समिति द्वारा प्रातः 9ः15 बजे उक्त श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया जाएगा।

#Bird Flu #Administration alert #dead birds #three control rooms set up

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply