बीकानेर में कोविड-19 टीकाकरण का ड्राई रन रहा सफल Dry run of covid-19 vaccination was successful in

0
(0)

बीकानेर, 02 जनवरी। कोविड-19 टीकाकरण की तैयारियों के अंतर्गत अभियान का ड्राई रन शनिवार को पीबीएम अस्पताल के जिरियाट्रिक विंग में सफलतापूर्वक चलाया गया जिसमें 25 स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड वैक्सीन लगाने का ट्रायल किया गया। मॉक ड्रिल में सब कुछ वैसे ही किया गया मानो सच में कोविड वैक्सीन ही दी गई हो। लाभार्थियों को को-विन सॉफ्टवेयर के माध्यम से मिले एसएमएस द्वारा उनके टीकाकरण स्थल व समय की जानकारी मिली थी। नियत स्थान पर पहुंचने पर गार्ड द्वारा मोबाइल में एसएमएस व परिचय पत्र की जांच कर हाथ सेनेटाइज करवा के ही अंदर प्रवेश दिया गया। प्रतीक्षा कक्ष में कुछ समय रुकने के बाद पंजीकरण व लाभार्थी सत्यापन हुआ उसके बाद ही टीकाकरण कक्ष में कोविड वैक्सीन लगाने का ट्रायल किया गया। हुबहू वैसे ही जैसे वास्तविक टीकाकरण के दौरान किया जाना है। टीकाकरण के बाद लाभार्थी को आधा घंटा निगरानी कक्ष में एहतियातन रुकवाया गया। एक लाभार्थी को टीके के साइड इफेक्ट दर्शाते हुए उसके द्रुत प्रबंधन का भी ड्राई रन सफलतापूर्वक किया गया। लाभार्थी को स्पष्ट किया गया कि उन्हें टीके की अगली डोज के लिए एसएमएस द्वारा जानकारी प्राप्त होगी। टीकाकरण स्थल पर चस्पा की गई आई ई सी सामग्री द्वारा लाभार्थी को टीकाकरण के बाद भी मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग, हाथ सैनिटाइज करने जैसे कोविड प्रोटोकॉल की पालना पहले की तरह ही जारी रखने का संदेश दिया गया।
इस अवसर पर जिला कलेक्टर नमित मेहता, एडीएम सिटी सुनीता चौधरी, सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ एस एस राठौड़, संयुक्त निदेशक डॉ देवेंद्र चौधरी, सीएमएचओ डॉ सुकुमार कश्यप, आरसीएचओ डॉ आरके गुप्ता, पीबीएम अधीक्षक डॉ बीएल खजोटिया, डॉ नवल किशोर गुप्ता,यूएनडीपी के संभागीय समन्वयक योगेश शर्मा, विश्व स्वास्थ्य संगठन के अधिकारी डॉ अनुरोध तिवारी, डॉ गौरी शंकर जोशी, डॉ कीर्ति शेखावत, डी एन ओ मनीष गोस्वामी सहित जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।
ठीक इसी प्रकार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र देशनोक में भी कोविड टीकाकरण का ड्राई रन चलाया गया जिसमें तय 25 लाभार्थियों में से उपस्थित हुए 24 लाभार्थियों को टीकाकरण का ट्रायल किया गया। ड्राई रन के बाद जिला स्तर पर जिला टास्क फोर्स व खंड स्तर पर खंड टास्क फोर्स की बैठक आयोजित कर संपूर्ण ड्राई रन की समीक्षा की गई।

#covid-19 #vaccination

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply