नए साल से बीकानेर में सुगम यातायात के लिए जिला कलक्टर का बड़ा फैसला, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर

0
(0)

– यातायात बाधित करने वाले अवरोधों को हटाएं-मेहता

– यातायात प्रबंधन समिति की बैठक में निर्देश

बीकानेर, 31 दिसम्बर। जिला कलक्टर नमित मेहता ने कहा कि शहर में यातायात व्यवस्था बेहतर रहे इसके लिए मुख्य मार्गों पर अवैध रूप से लगे ठेले और खोखे हटाए जाएं साथ ही यातायात का प्रबंधन पुलिस द्वारा ऐसा हो कि मुख्य मार्गों पर ट्रैफिक का दबाव कम हो, इसके लिए ऐसे मार्गों को चिन्हित करें जहां से यातायात डाइवर्ट किया जा सकता हो। मेहता ने कहा कि कोटगेट के पास दोनों रेलवे फाटक पर रेल फाटक बंद होने के दौरान कम से कम भीड़ हो इसके लिए फाटक बंद होने पर फाटक से बहुत पहले ही साइन बोर्ड और रेड लाइट जल जाए। इसके लिए भी तकनीक का प्रयोग करते हुए फाटक पर यातायात का दबाव कम करने की दिशा में प्रभावी कार्यवाही अमल में लाई जाए।
मेहता गुरुवार को कलक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला यातायात प्रबंधन समिति की बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि शहर के मुख्य मार्गों में जिसमें विशेषकर महात्मा गांधी मार्ग, कोटगेट, भीमसेन सर्किल सहित प्रमुख स्थानों पर भीड़ भाड़ ना हो और इन स्थानों पर किसी भी स्थिति में अनाधिकृत रूप से खोखे ना लगे और ठेले खड़े ना हो। उन्होंने इसके लिए पुलिस, परिवहन और प्रशासनिक अधिकारियों से कहा कि संयुक्त रूप से भ्रमण कर ठेले आदि को हटाने का कार्य प्रभावी तरीके से किया जाए। उन्होंने नगर विकास न्यास के अधिकारियों को निर्देश दिए कि शहर के मुख्य मार्ग जहां से राष्ट्रीय राजमार्ग प्रारंभ होता है तथा शहर के बाहर बाईपास पर भारी वाहनों का प्रवेश निषेध करने के लिए बड़े साइन बोर्ड लगाया जाए। ऑटो व अन्य छोटे वाहनों के वाहन चालकों को भी स्पीड लिमिट की जानकारी मिले ऐसे साइन बोर्ड भी चस्पा किए जाएं। उन्होंने कहा कि बाईपास के एंट्री पॉइंट पर जिन स्थानों पर पुलिस स्थाई रूप से रहती है वहां पर न्यास द्वारा पीली ब्लिंक लाइट लगवाई जाए।
जिला कलक्टर ने परिवहन विभाग, नगर विकास न्यास और पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे निजी बस संचालन के लिए स्थान का चयन करें। उन्होंने कहा कि वर्तमान में जहां से बसें संचालित हो रही है वहां पर यातायात प्रभावित हो रहा है, ऐसे में तीनों विभाग समन्वय स्थापित कर नए स्थानों के चिन्हिकरण का कार्य करें। उन्होंने नगर विकास न्यास के अधिकारियों से कहा कि जो नए स्थान चिन्हित हैं वहां न्यास द्वारा कियोस्क बना दी जाए ताकि मुख्य मार्ग पर किसी तरह के अवैध गाड़ी और खोखे न लग सके। उन्होंने कहा कि वर्तमान में नगर विकास न्यास क्षेत्र और नगर निगम के क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर अवैध रूप से खोखे रखे हैं, इन सभी अवैध खोखों को अगले 15 दिन में हटा दिए जाएं अन्यथा न्यास और निगम के सक्षम अधिकारी के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
भीमसेन सर्किल से हटेंगे अतिक्रमण
उन्होंने शहर के विभिन्न सर्किलों पर हुए अतिक्रमण हटाने के निर्देश देते हुए कहा कि भीमसेन सर्किल के पास लगे गाड़ो व खोखों को हटाए जाए। उन्होंने निगम आयुक्त से कहा कि नोन वेडिंग जोन में खड़े गाड़ों को तत्काल प्रभाव से हटाते हुए उन्हें वेडिंग जोन में स्थानान्तरित किया जाए। उन्होंने शहर के वेडिंग और नोन वेडिंग जोन के बारे में गाड़ों वालों की जानकारी दी जाए। उन्होंने कहा कि टीटी काॅलेज और महारानी बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय के पास बसें खड़ी नहीं होनी चाहिए।
रतन बिहारी पार्क में मल्टी स्टोरी पार्किंग की संभावनाओं पर होगी बात
जिला यातायात प्रबंधन समिति की बैठक में मेहता ने कहा कि रतन बिहारी पार्क में जो वर्तमान में खाली भूमि है वहां मल्टी स्टोरी पार्किंग के निर्माण शीघ्रता से हो जाए, इसके लिए आयुक्त देवस्थान विभाग व राज्य सरकार स्तर पर बातचीत कर शीघ्र ही सकारात्मक कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। उन्होंने नगर विकास न्यास और देवस्थान विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे आपस में समन्व्य स्थापित कर आयुक्तालय से पार्किंग स्थल की स्वीकृति के लिए संयुक्त रूप से प्रयास करें। उन्होंने बताया कि यहां पार्किंग होने पर महात्मा गांधी मार्ग पर यातायात का दबाव स्वतः ही कम हो जाएगा।
रेल फाटक बंद होने पर रेड लाइट होगी तथा साइनेस बोर्ड पर आएगी जानकारी
मेहता ने कहा कि रेलवे फाटक की वजह से यातायात जाम से निजात दिलाने के लिए रतन बिहारी पार्क के पास तथा राजकीय उच्च माध्यमिक फोर्ट स्कूल व सिटी डिस्पेंसरी नंबर 1 के पास रेल फाटक बंद होने की सूचना देने वाला संकेतक लगाए जाएगा। इस फाटक बंद होने पर संकेतक पर रेड लाइट होगी तथा साइनेस पर यह सूचना भी आएगी कि रेलवे फाटक बंद है, कृपया मार्ग बदल ले। उन्होंने कहा कि यह कार्य नगर विकास न्यास द्वारा किया जाएगा और पुलिस व रेलवे से सहयोग लेने के लिए न्यास अधिकारी समन्वयक के रूप में कार्य करेगा।
न्यास तथा सार्वजनिक निर्माण विभाग आपस में सामंजस्य कर कार्य करेंगे
जिला कलक्टर ने कहां की एक समिति बनाई जाएगी जिसमें अधीक्षण अभियन्ता नगर विकास न्यास तथा अधीक्षण अभियन्ता पीडब्ल्यूडी होंगे। उन्होंने कहा कि दोनों ही अधिकारी विभिन्न सड़कों को चैड़ा करने, साइन बोर्ड लगान,े हाई मास्क लाइट लगाने तथा विभिन्न सड़कों की मरम्मत आदि के कार्य का निर्धारण करेंगे। कमेटी द्वारा यह भी जिला यातायात प्रबंधन समिति को बताया जाएगा कि कौन-कौन सी सड़कें किस डिपार्टमेंट के अधीन आती है जिससे कि दोनों ही विभाग द्वारा अपने अधीन आने वाली सड़कों के रखरखाव का कार्य बेहतर तरीके से किया जा सके।
यातायात पुलिस में जाब्ता बढ़ाया जाएगा
बैठक में यह निर्णय लिया गया कि बीकानेर जिले में यातायात पुलिस का जाब्ता बढ़ाने के लिए पुलिस मुख्यालय को लिखा जाएगा। मेहता ने कहा कि इसके लिए कितने पुलिस अधिकारी और कार्मिक की जरूरत है इसका एक नोट पुलिस विभाग द्वारा बनाकर जिला कलक्टर को प्रस्तुत किया जाएगा और समिति में हुए निर्णय की जानकारी के साथ पुलिस नफ्फरी बढ़ाने के लिए प्रशासनिक स्तर पर प्रयास किए जाएंगे। बैठक में श्रीडूंगरगढ़ में वर्तमान में जिस चैराहे पर बसों का ठहराव होता है उसके स्थान पर एक नया स्थान चिन्हित करने और वहां सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए समिति द्वारा पूर्व की बैठक में लिए गए निर्णय लिया गया था। नगर पालिका को दिए गए निर्देश पालना नहीं करने पर जिला कलक्टर ने गंभीरता से लेते हुए कहा कि कार्य में विलंब करने के कारण ईओ नगर पालिका श्रीडूंगरगढ़ को चार्जशीट दी जाएगी।
डिवाइडर के कट कम किए जाएंगे
बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि मुख्य मार्गों पर यातायात व्यवस्थित करने के लिए जो डिवाइडर बनाए गए हैं और रोड डिवाइडर कट बनाए गए हैं वे बहुत पास पास है, ऐसे में यातायात नियंत्रण करने में काफी परेशानी होती है। जिला कलक्टर ने कहा कि जहां कटकम करने हैं वहां पर प्रायोगिक तौर पर अस्थाई बैरियर लगाए जाएं, साथ ही पुलिस और सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारी संयुक्त रूप से सर्वे कर ऐसे स्थानों को चिन्हित करें जहां पर छोटे कट है और जिन्हें बंद करने है।
उन्होंने नगर विकास न्यास व नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रमुख मार्गों पर अनाधिकृत रूप से कुछ लोगों ने विज्ञापन होर्डिंग और बोर्ड लगा रखे हैं, साथ ही कुछ व्यक्तियों द्वारा तो सड़क पर 6 फीट की ऊंचाई पर ही अपने होर्डिंग आदि लगा रखे हैं, उनको तत्काल हटाए जाएं।
बैठक में पुलिस अधीक्षक प्रह्लाद कृष्णिया ने कहा की मुख्य मार्गों पर आमजन अपने वाहन खड़ा कर देते हैं जिसके चलते यातायात में बड़ी दिक्कत होती है। इस पर समिति के अध्यक्ष व जिला कलक्टर ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा शीघ्र ही पुलिस को एक क्रेन उपलब्ध करवाई जाएगी तथा एक लो फ्लोर वाहन भी उपलब्ध कराया जाएगा ताकि मुख्य मार्गों पर ऐसे खड़े वाहनों को क्रेन के माध्यम से लो फ्लोर वाहन पर दुपहिया वाहनों को डालकर, कानूनी कार्रवाई की जायेगी।
बैठक में लूणकरणसर विधायक सुमित गोदारा ने कहा कि पीबीएम अस्पताल के अंदर ही दुकाने संचालित करने की संभावना पर भी कार्य किया जाए ताकि अस्पताल मार्ग पर खड़े ठेले आदि को हटाया जा सके। उन्होंने कहा की लूणकरणसर के खारा, जामसर, मोखमपुरा, सहित ऐसे स्थान जो दुर्घटना संभावित है उन पर सुरक्षा के इंतजाम किए जाए। उन्होंने लूणकरनसर में प्राईवेट बस स्टेण्ड के पास सब्जी मण्डी विकसित करने पर जोर दिया। इस पर मेहता ने उपखण्ड अधिकारी लूणकरनसर को निर्देश दिए कि आगामी एक माह में आवश्यक कार्यवाही अमल में लाई जाए।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ए.एच. गौरी, अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) सुनीता चौधरी, प्रादेशिक परिवहन अधिकारी ज्ञानदेव विश्वकर्मा, आयुक्त नगर निगम पंकज शर्मा तथा जिला परिवहन अधिकारी जुगल किशोर माथुर, यातायात निरीक्षक प्रदीप सिंह चारण सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply