TID-Logo

अब विद्यार्थियों को दाल, तेल, मसाले के वितरित किए जाएंगे कॉम्बो पैकिट्स

0
(0)

बीकानेर। मिड डे मील योजना संचालित विद्यालयों में कोविड-19 के कारण विद्यालय
बन्द रहने की अवधि में कुकिंग कन्वर्जन कॉस्ट राशि से चरणबद्ध तरीके से दाल,तेल,मसाले आदि के कॉम्बो पैकिट्स राजस्थान राज्य सहकारी उपभोक्ता संघ लिमिटेड, जयपुर से क्रय कर वितरण करने का निर्णय लिया गया है। प्रथम चरण में 14 मार्च से 30 जून, 2020 तक की अवधि में विद्यार्थियों के माता-पिता /अभिभावकों को कुकिंग कन्वर्जन कॉस्ट मद से दाल, तेल, मसाले आदि के कॉम्बो पैकिट्स का वितरण किया जाएगा।

दाल,तेल,मसाले आदि के काम्बो पैकिट्स का वितरण भी खाद्यान्न (गेहूं//चावल) वितरण की भांति ही विद्यार्थियों के माता-पिता/अभिभावकों को किया जाएगा। मिड डे मील योजनान्तर्गत राजकीय विद्यालयों, मदरसों एवं विशेष प्रशिक्षण केन्द्रों में कक्षा 4 से 8 तक अध्ययनरत विद्यार्थियों के माता-पिता / अभिभावकों को दाल, तेल, मसाले आदि के कॉम्बो पैकिट्स सुव्यवस्थित ढंग से वितरण के लिए मिड डे मील आयुक्त प्रदेश के सभी जिला कलक्टरों को सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश प्रदान करने का कहा है।

  1. दाल,तेल,मसाले आदि के कॉम्बो पैकिट्स का क्रयः-

कोविड-19 के अन्तर्गत विद्यार्थियों के माता-पिता / अभिभावकों को दाल,तेल,मसाले आदि के कॉम्बोंपैक उपलब्ध कराने के लिये इनका क्रय केन्द्रीयकृत व्यवस्था के तहत कॉनफेडं से किया जा रहा है, जिसका भुगतान कुकिंग कन्वर्जन कॉस्ट मद में से किया जाएगा।

  1. दाल,तेल,मसाले आदि के कॉम्बो पैक का आवंटन, भण्डारणः-

आयुक्‍तालय, मिड डे मील द्वारा जिलों को दाल,तेल,मसाले आदि के कॉम्बॉपैक (दिनांक १4 मार्च, 2020 से 30 जून, 2020 तक) के आवंटन आदेश जारी किये गये है। उक्त आवंटन आदेश के अनुसार कॉनफेड द्वारा, उच्च गुणवत्तापूर्ण, निर्धारित मात्रा के कॉम्बों पैकिट तैयार कर जिलों में स्थित विद्यालयों तक आपूर्ति की जायेगी। दाल,तेल,मसाले आदि के विद्यालयों तक आपूर्ति तक सुरक्षा की जिम्मेदारी
कॉनफेड की रहेगी।

– दाल,तेल,मसाले आदि के कॉम्बों पैक के- परिवहन एवं विद्यालयों तक वितरण:-

– कॉम्बो पैकिट्स को गनी बैग्स में रखा जायेगा तथा खाद्य तेल को अलग से रखा जायेगा।

– दाल,तेल,मसाले आदि के कॉम्बो पैकिट्स आवंटन अनुसार परिवहन व विद्यालयों तक समय पर वितरण के लिए सम्पूर्ण दायित्व कॉनफेड का होगा।

– कॉनफेड द्वारा उक्त सामग्री की विद्यालयों तक आपूर्ति निर्धारित समयावधि में, शिक्षा विभाग के
अधिकारियों के सामंजस्य से करेंगे।

– जिन विद्यालयों में स्वयं सेवी संस्थाओं /स्वयं सहायता समूह द्वारा भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है उन विद्यालयों में भी कॉनफेड द्वारा ही कॉम्बोंपैक का वितरण किया जायेगा।

– कॉम्बॉपेकिट के वितरण हेतु जिला शिक्षा अधिकारी (मुख्यालय) प्रारम्भिक शिक्षा/मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी, कॉनफेड को रूट चार्ट एवं ब्लॉकवार एवं विद्यालयवार उप-आवंटन उपलब्ध करायेंगे ताकि कॉनफेड द्वारा विद्यालयों तक निर्धारित संख्या के अनुरूप दाल,तेल,मसाले आदि के कॉम्बो पैकिट्स की आपूर्ति की जा सके।

  1. दाल,तेल,मसाले आदि की गुणवत्ता जॉच :-

– कॉनफेड यह सुनिश्चित करेगा कि दाल,तेल,मसाले आदि उच्च गुणवत्तापूर्ण एवं एफएसएसएआई के मानकों के अनुसार हो तथा मसाले एगमार्क के हों।

– सामग्री की गुणवत्ता की पुष्टि में कॉनफेड द्वारा आपूर्ति की जा रही सामग्री के रेन्डम सैम्पल की
एनालिसिस रिपोर्ट मय गुणवत्ता की पुष्टि राष्ट्रीय प्रयोगशाला अनुसंधान प्रत्यापन बोर्ड (NABL)
द्वारा अनुमोदित प्रयोगशाला से कराकर रिपोर्ट एक प्रति जिला मुख्यालय पर जिला शिक्षा अधिकारी (मुख्यालय) प्रारम्भिक शिक्षा को उपलब्ध करायेंगे।

– कॉनफेड सामग्री एफएसएसएआई के मानकों अनुसार व मसाले ऐगमार्क के उपलब्ध कंरायेगी। कॉम्बो पैक में नमक (फोर्टीफाईड) एवं तेल (विटामीन ए व डी ) सहित हो इसकी सुनिश्चितता की जायेगी।

– मिड डे मील विभाग द्वारा सामग्री के रेन्डम सैम्पल की जांच सरकारी प्रयोगशाला से करवाई जा सकेगी।

– कॉनफेड द्वारा विद्यालयों में आपूर्ति के समय पर भी विद्यालय के संस्था प्रधान एवं मिड डे मील प्रभारी कॉम्बों पैकिट प्राप्त करने से पूर्व इनकी अवश्य जाँच कर लेवें।

कॉम्बो पैकिट्स में सामग्री की मात्रा

सामग्री के कॉम्बो पैकिट्स में रखी जाने वाली सामग्री एवं मात्रा का विवरण निम्नलिखित है । प्रथम चरण में कक्षा । से 8 तक अध्ययनरत प्रत्येक विद्यार्थी के माता-पिता,अभिभावकों को
तालिका अनुसार सामग्री कॉम्बोंपैकिट में उपलब्ध कराये जाएंगे 👇

screenshot 20201221 225855 drive814017887639215162

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply