BikanerEducation

प्रदेश के पहले वर्चुअल किसान मेले के लिए सात राज्यों के एक हजार से अधिक किसानों ने करवाया पंजीकरण

0
(0)

– कुलपति ने जानी अब तक की प्रगति, 22 और 23 को आयोजित होगा मेला

बीकानेर, 19 दिसम्बर। स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय द्वारा 22 और 23 दिसम्बर को आयोजित होनेे वाले प्रदेश के पहले वर्चुअल किसान मेले के लिए अब तक एक हजार से अधिक किसानों ने अपना पंजीकरण करवा लिया है। इनमें राजस्थान के अलावा महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा एवं बिहार के किसान भी शामिल हैं। मेला ‘सशक्त किसान, समृद्ध किसान’ की थीम पर आयोजित होगा। कुलपति प्रो. आर. पी. सिंह ने शनिवार को इसकी तैयारियों की समीक्षा की तथा इन्हें अंतिम रूप दिया।
कुलपति ने बताया कि उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के उप महानिदेशक (कृषि प्रसार) प्रो. ए. के. सिंह होंगे। विशिष्ट अतिथि के रूप में काजरी-जोधपुर के निदेशक प्रो. एस. के. सिंह तथा नाबार्ड के क्षेत्रीय कार्यालय के सीजीएम जयदीप श्रीवास्तव जुड़ेंगे। कुलपति प्रो. सिंह अध्यक्षता करेंगे। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा किसान मेले के लिए वेब पेज www.skraukisanmela.com तैयार करवाया गया है। किसान इस पर पंजीकरण करवा सकेंगे। उन्होंने बताया कि मेला वेब पेज के अलावा विश्वविद्यालय के सभी सोशल मीडिया प्लेटफाॅम्र्स पर लाइव होगा।
कुलपति ने बताया कि मेले के पहले दिन दोपहर 1 बजे से नमी संरक्षण एवं फसल उत्पादन तथा दोपहर 1ः40 से उन्नत पशुपालन विषय पर विशेषज्ञों के व्याख्यान होंगे। इसके बाद दोपहर 2ः20 बजे से किसान गोष्ठी आयोजित होगी। इसी प्रकार दूसरे दिन दोपहर 12 बजे से चौधरी चरण सिंह जयंती के अवसर पर किसान दिवस समारोह आयोजित किया जाएगा। इसके बाद पाॅलिहाउस में टमाटर और खीरा उत्पादन की वैज्ञानिक तकनीक, कृषि उद्यमी के लिए चुनौतियां और संभावनाएं, रबी फसलों के प्रमुख कीट एवं समन्वित कीट प्रबंधन तथा फसलों की प्रमुख व्याधियां एवं समन्वित रोग प्रबंधन विषय पर देश के विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञ अपनी बात रखेंगे। मेले का समापन दोपहर 3ः10 बजे होगा।
कुलपति ने बताया कि मेले के दौरान विश्वविद्यालय की विभिन्न इकाईयों एवं इनके कार्यो, प्रदेश एवं केन्द्र सरकार की किसानों से संबंधित विभिन्न योजनाओं, प्रदेश के कृषि विश्वविद्यालयों की गतिविधियों तथा प्रगतिशील एवं सफल किसानों की प्रेरणादायी कहानियां भी दिखाई जाएंगी। इनके वीडियो तैयार किए जा चुके हैं। इनके साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रमों का प्रस्तुतीकरण भी किया जाएगा। कुलपति ने कहा कि देश के विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों को मेले के लिए आमंत्रित किया जाए। उन्होंने सभी कमेटियों के प्रभारियों के कार्यों की समीक्षा की।
प्रसार शिक्षा निदेशक प्रो. एस. के. शर्मा ने अब तक की प्रगति के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि मेले की ई-स्मारिका भी प्रकाशित की जाएगी। इसमें किसानों के लिए उपयोगी जानकारी का संकलन किया गया है। उपनिदेशक डाॅ. राजेश वर्मा ने विभिन्न इकाईयों की वीडियो फिल्मों के बारे में जानकारी दी। बैठक का संचालन विशेषाधिकारी इंजी. विपिन लढ्ढा ने किया। इस दौरान विभिन्न कमेटियों के प्रभारी मौजूद रहे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply