IMG 20201128 WA0023

कोरोना से लड़ रहे डॉ एस पी व्यास के मनोबल को बढ़ाने के लिए विद्यार्थियों ने उड़ाए मॉडल एरोप्लेन

0
(0)

बीकानेर। बीकानेर में सादुल स्पोर्ट्स स्कूल के प्रांगण में लर्निंग बाय डूइंग ( learning By Doing) संस्था और ऐरोमोडलर एसोसिएशन इंडिया के संयुक्त तत्वावधान में बीकानेर के बच्चों द्वारा बनाए गए मॉडल एरोप्लेन की सफल टेस्टिंग और ऐरोमोडल शो किया गया। यह एरो मॉडल बैटरी संचालित , गुलेल से एवं हैंड ग्लाइडर थे। इनकी कैपेसिटी एक बार में कुछ सेकंड से 25 मिनट तक की ऊंचाई पर उड़ान भर सकते हैं जोधपुर से पधारे एरो मॉडल्स विशेषज्ञ विवेक शर्मा ने बताया कि इसमें प्रतिभागियों को रिमोट कंट्रोल हेलिकाप्टर व रिमोट कंट्रोल एरो प्लेन की उड़ान और विभिन्न प्रकार की एरो बेटिक्स का प्रदर्शन किया गया।
इसमें प्रतिभागियों ने जाना की किस प्रकार एरोप्लेन बनाया जाता है, कंट्रोल किया जाता है और विभिन्न परिस्थितियों का उसकी उड़ान मैं क्या असर पड़ता है।

इस प्रकार क़ी तकनीक का प्रयोग बड़े ऐरोप्लेन बनाने में बहुत सहायक है, जिसमें पहले छोटे ऐरोप्लेन बना कर उनकी डिज़ाइन पर प्रयोग किये जाते हैं
फिर उस तकनीक पर बड़े एरोप्लेन का निर्माण किया जाता है।

उल्लखनीय है कि एरोमॉडलर एसोसिएशन इंडिया पूरे भारतवर्ष में इस तरह के शो व कॉम्पिटिशन आयोजित करता रहता है।

बीकानेर में एयरोमॉडलिंग और एयरोडायनेमिक गतिविधियां पिछले कुछ महीनों से डीआरडीओ के भूतपूर्व निर्देशक और बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय के भूतपूर्व कुलाधिपति डॉक्टर एचपी व्यास के निर्देशन मे चल रही है।
इन गतिविधियों में लर्निंग बाय डूइंग टीम से जुड़े पंकज गोदारा , देव किशन , रजनी जावा , मित्रवृन्दा रंगा , संजीव शर्मा ,गणेश सियाग , देवकिशन सुथार आदि पूरी टीम ने कोरोना महामारी में लोक डाउन के दौरान बीकानेर में एयरोमॉडलिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया के मार्गदर्शन में प्लेन तैयार किये हैं । गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों से डॉक्टर एचपी व्यास कोरोना महामारी से लड़ रहे हैं और बीकानेर के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में भर्ती होकर चिकित्सकीय सेवाएं ले रहे हैं। डाॅ व्यास के विद्यार्थियों ने कोरोना से लड़ने और उनके मनोबल को बढ़ाने के लिए सफल उड़ान परीक्षण किया साथ ही एचपी व्यास सर के स्वास्थ्य में शीघ्र अति शीघ्र सुधार के लिए प्रार्थना की । मॉडल प्लेन की उड़ान में केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़कर बच्चों का मनोबल बढ़ाया साथ ही एयरोमॉडलिंग को बच्चों के व्यक्तित्व विकास में भी कारगर बताया केंद्रीय मंत्री ने इस गतिविधि को राष्ट्र निर्माण की कड़ी के रूप में देखा और बीकानेर में एयरोमॉडलिंग और लर्निंग बाय डूइंग जैसी वैज्ञानिक गतिविधियां शुरू करने के लिए डॉक्टर एचपी व्यास सर को कोरोना से जल्द स्वस्थ होने की ईश्वर से कामना की।
आज के कार्यक्रम यशपाल आचार्य पूर्व एयरविंग कमांडर (एन सी सी), रूबी पॉल जिला युवा समन्वयक , squadron leader एल एन वर्मा, अजेय पाल सिंह शेखावत उप प्रधानाचार्य , सुनील दत्त रँगा , आशीष सोलंकी , जसाराम सियाग , वैदिक शर्मा , रिशी धामु , शंकर धामु आशीष उत्तम ,महेंद्र वर्मा जगदीश गुप्ता , कौशल वर्मा , गर्वित गुप्ता , नुकुल सिंह आदि गणमान्य लोग उपस्थिति रहे ।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply