डूंगर काॅलेज करवाएगा प्रदेश के 2100 केन्द्रों पर पीटीईटी परीक्षा

0
(0)

कल दो पारियों में होगी परीक्षा

बीकानेर 15 सितम्बर। सम्भाग के सबसे बड़े राजकीय डूंगर महाविद्यालय द्वारा आयोजित पीटीईटी-2020 परीक्षा 16 सितम्बर को दो पारियों में आयोजित होगी। मंगलवार को समन्वयक डाॅ. जी.पी.सिंह ने पत्रकारों को बताया कि चार वर्षीय बीए बीएड/बीएसी बीएड पाठ्यक्रम हेतु लगभग 690 परीक्षा केन्द्रों पर प्रातः 9 से 12 बजे तक एवं दो वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम हेतु लगभग 1410 परीक्षा केन्द्रों पर दोपहर 3 से 6 बजे तक आयोजित होगी।
डाॅ. सिंह ने बताया कि नकल की रोकथाम हेतु लगभग 210 उड़न दस्तों का गठन किया गया है। इसके अलावा जिला कलेक्टर्स के द्वारा सभी 33 जिलों में पुलिस, प्रषासनिक एवं चिकित्सा सेवा के अधिकारियों की टीमें भी गठित की गयी हैं। डाॅ. सिंह ने बताया कि दो वर्षीय पाठ्यक्रम हेतु महिला अथ्यर्थियों की संख्या 2,13,295 एवं पुरूष अभ्यर्थियों की संख्या 1,54,367 है। इसी प्रकार चार वर्षीय पाठ्यक्रम हेतु बीए. बीएड. वर्ग में महिला अभ्यर्थी 61,242 तथा पुरूष अभ्यर्थी 51,611 हैं। बीएससी. बीएड. वर्ग में महिला अभ्यर्थी 31,540 एवं पुरूष अभ्यर्थी 44,718 है।
समन्वयक डाॅ. सिंह ने बताया कि छात्रों को मास्क पहनकर आना अनिवार्य होगा तथा वे साथ में एक छोटी पारदर्षी पानी की बोतल साथ लेकर आ सकते हैं। अभ्यर्थियों को एक पासपोर्ट आकार की रंगीन फोटो तथा फोटो पहचान पत्र भी साथ में लाना होगा। अभिभावकों को किसी भी स्थिति में परीक्षा केन्द्रों के मुख्य द्वार के अंदर प्रवेष की अनुमति नहीं दी जावेगी।
डाॅ. सिंह ने बताया कि कोविड-19 को देखते हुए जयपुर, सीकर, जोधपुर, कोटा, भरतपुर, उदयपुर एवं बीकानेर में परीक्षा सामग्री के संग्र्रहण हेतु पर्याप्त संख्या में संग्रहण काउंटर की विषेष व्यवस्था की गयी है। इसके अतिरिक्त सभी सम्भाग स्तरों पर विषेष माॅनिटरिंग एवं छात्र सहायता केन्द्रों की भी व्यवस्था की गयी है। छात्र अपने रजिस्टर्ड मोबाईल पर प्राप्त एसएमएस को ध्यान पूर्वक पढ़कर पीटीईटी की अधिकृत वेबसाईट पर जारी निर्देषों का निरंतर अवलोकन कर वांछित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
प्राचार्य डॉ. शिशिर शर्मा ने सभी अभ्यर्थियों से कोरोना संबंधी एडवाइजरी की सख्ती से पालना करने के निर्देश दिए हैं।

देखें वीडियो

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply