नीट और जेईई मेन एग्जाम के अभ्यर्थियों के लिए मुख्यमंत्री का संवेदनशील कदम

0
(0)

– नीट और जेईई मेन एग्जाम के लिए अभ्यर्थियों के लिए राज्य सरकार की बड़ी राहत
– नीट अभ्यर्थियों और उनके अभिभावकों के लिए राज्य में लॉकडाउन लागू नहीं माना जाएगा

जयपुर, 31 अगस्त। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने नीट और जेईई मेन एग्जाम के अभ्यर्थियों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए कई सुविधाएं और राहत प्रदान की हैं। मुख्यमंत्री श्री गहलोत के निर्देश पर इस संबंध में गृह विभाग ने आदेश जारी किए हैं।

इस बारे में गृह विभाग के प्रमुख शासन सचिव अभय कुमार ने बताया कि जेईई और नीट अभ्यर्थियों और उनके अभिभावकों के लिए राज्य में लॉकडाउन लागू नहीं माना जाएगा। उन्होंने बताया कि नीट और जेईई के अभ्यर्थी और उनके अभिभावकों के लिए एडमिट कार्ड की हार्ड या सॉफ्ट कॉपी को वैध पास माना जाएगा।

उल्लेखनीय है कि राजस्थान में नौ शहरों यथा अजमेर, अलवर, भीलवाड़ा, जयपुर, जोधपुर, कोटा, सीकर, श्रीगंगानगर में 31 अगस्त 2020 से 7 सितंबर 2020 तक जेईई मेन एग्जाम आयोजित की जाएगी। इसके साथ ही राजस्थान के छह शहरों यथा अजमेर, बीकानेर, जयपुर, जोधपुर, कोटा और उदयपुर में 12 सितंबर 2020 से 14 सितंबर 2020 तक नीट का आयोजन किया जाएगा।

नीट और जेईई मेन परीक्षा वाले शहरों में अभ्यर्थियों और उनके अभिभावकों के लिए परीक्षा के निर्धारित दिवसों पर होटल, रेस्त्रां, धर्मशाला खुले रहेंगे। इस दौरान अभ्यर्थी, उनके अभिभावक और रेस्टोरेंट केंद्र सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी एसओपी और गाइडलाइन का पालन करेंगे। श्री अभय कुमार ने बताया कि परीक्षा के आयोजकों को कोविड-19 से संबंधित सभी सेफ्टी प्रोटोकॉल सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। दो गज की दूरी, मास्क पहनने, सार्वजनिक स्थलों पर न थूकने, बार-बार हाथ धोने जैसी बातों का परीक्षा केंद्र पर विशेष खयाल रखने के निर्देश दिए गए हैं। जिला प्रशासन को इस संबंध में परीक्षा केंद्र के बाहर कोविड-19 से संबंधित सभी सेफ्टी प्रोटोकॉल सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देश पर नीट और जेईई मेन एग्जाम के अभ्यर्थियों की परिवहन की व्यवस्था का भी विशेष खयाल रखा गया है। इस संबंध में जयपुर शहर में जयपुर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड (जेसीटीसीएल) नीट और जेईई मेन एग्जाम के अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड दिखाने पर मुफ्त परिवहन की सुविधा प्रदान करेगा। राज्य के अन्य शहरों में राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम (आरएसआरटीसी) द्वारा नीट और जेईई मेन एग्जाम के अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड दिखाने पर मुफ्त परिवहन की सुविधा प्रदान की जाएगी।


How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply