AdministrationBikanerEducation

कोलायत में इंग्लिश मीडियम स्कूल के प्रति जबरदस्त रूझान, स्वीकृत छात्र संख्या से ढाई गुना ज्यादा आएआवेदन

5
(1)

उच्च शिक्षा मंत्री भाटी ने कोलायत क्षेत्र के गावों का किया दौरा, सुने अभाव-अभियोग

बीकानेर 16 अगस्त। शैक्षणिक दृष्टि से पिछड़े कोलायत क्षेत्र में अंग्रेजी माध्यम सरकारी स्कूल में पढ़ने के प्रति ग्रामीणों में जबरदस्त रूझान देखने को मिल रहा है। हालात यह हैं कि स्वीकृत विद्यार्थी संख्या से ढाई गुना ज्यादा आवेदन पहुंच गये हैं। यहां गौर करने वाली बात यह है कि सरकारी स्कूलों में निशुल्क लैपटॉप साईकिल निशुल्क शिक्षा आदि कवायद करने के बावजूद भी छात्र संख्या में वांछित बढ़ोतरी नहीं हो पा रही थी। ऐसे में अंग्रेजी माध्यम स्कूलों ने सरकारी स्कूलों को एक तरह से प्राण फूंकने का काम किया है। यहां यह भी गौर करने लायक है कि सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को ड्राॅप आउट विद्यार्थियों को स्कूल तक लाने के लिए बड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है। वहां क्षमता से ढाई गुना अधिक विद्यार्थी आना एक अच्छी उपलब्धि कही जा सकती है। अब यह सरकार व शिक्षा प्रबंधन पर निर्भर करता है कि वह इस स्थिति का किस प्रकार से फायदा ले सकते हैं। इतना ही नहीं सरकारी विद्यालयों में छात्र संख्या में हो रही बढ़ोतरी निजी विद्यालयों के लिए एक चुनौती के रूप में देखा जा सकता है। इससे बेहिसाब वसूली जा रही फीस पर भी अंकुश लगने की संभावना जताई जा सकती है।

उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने रविवार को विधानसभा क्षेत्र श्रीकोलायत के विभिन्न गांवों का दौरा किया और आमजन के अभाव-अभियोग सुने।
उच्च शिक्षा मंत्री भाटी ने पलाना, बरसिंहसर, बासी, लालमदेसर, सियाणा, नैणिया आदि गावों में पहंुचकर ग्रामवासियों की समस्याओं की जानकारी ली तथा मौके पर ही सम्बंधित अधिकारियों को समस्याओं के शीघ्र निस्तारण एवं आमजन को राहत दिलवाए जाने हेतु निर्देशित किया।
ग्राम बरसिंहसर पहुंचने पर ग्रामीणजनों ने मंत्री भाटी का महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय स्वीकृत करवाने के लिये आभार व्यक्त करते हुए, इसे ग्रामीण अभिभावकों के लिए बहुत बड़ी सौगात बताया। ग्रामीणों ने मंत्री भाटी को बताया कि वर्तमान में केवल 255 विद्यार्थी संख्या ही स्वीकृत है। किन्तु यहां प्रवेश के लिए 600 से अधिक आवेदन दिये गए है, किन्तु स्वीकृति के अभाव में इन्हें प्रवेश नहीं मिल पा रहा है। इस पर मंत्री भाटी ने तत्काल शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी से दूरभाष पर चर्चा कर अतिरिक्त स्वीकृति हेतु निर्देशित किया, जिस पर उन्होंने सकारात्मक आश्वासान दिया।
बरसिंहसर, बासी व लालमदेसर के ग्रामीणों ने थर्मल प्लांट से उदयरामसर तक क्षतिग्रस्त सड़क के नवीनीकरण के मांग रखी, जिस पर उन्होंने राज्य सरकार व नेयवैली दोनों के माध्यम से शीघ्र कार्यवाही का आश्वासन दिया।  
लालमदेसर एवं बासी में ग्रामीणों ने नवीन ट्यूब वैल की रखी मांग – भाटी ने इस संबंध में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के उच्चाधिकारियों को शीघ्र कार्यवाही हेतु निर्देशित किया तथा ग्रामवासियों को दोनों ग्राम में शीघ्र नवीन ट्यूब वैल निर्माण करवाने का आश्वासन दिया।
इसी प्रकार ग्राम पलाना, सियाणा, नैणिया आदि में भी आमजन ने उच्च शिक्षा मंत्री भाटी को बिजली, पानी, सड़क, स्वास्थ्य आदि के सम्बंध में समस्याओं से अवगत करवाया तो भाटी ने अपने निजी स्टाफ को समस्त ज्ञापन एवं प्रार्थना पत्रों पर शीघ्र कार्यवाही हेतु पत्र जारी करने के निर्देश दिया।

मंत्री भाटी पूरे दौरे मे सभी क्षेत्रवासियों को कोरोना से बचाव हेतु सभी निर्देशो की पालना सुनिश्चित करने का आवाह्न करते नजर आए। उन्होंने ग्रामीणजनों से सोशल डिस्टेंसिंग एवं मास्क की पालना करवाई। उच्च शिक्षा मंत्री भाटी का सोमवार को भी कोलायत विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न ग्रामों के दौरे पर रहेंगे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply