गांवों के आत्मनिर्भर बने बिना देश का आत्मनिर्भर बनना असंभव : देवेंद्र शर्मा, कृषि एवं खाद्य नीति विशेषज्ञ

0
(0)

बीकानेर। बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय एवं यूनिवर्सिट कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी बीकानेर के डिपार्टमेंट ऑफ़ मेंनेजमेंट स्टडीज द्वारा आयोजित प्रबंधोत्सव वेबिनार श्रृंखला का समापन सम्प्पन हुआ।

वेबीनार के समापन समारोह के मुख्य अतिथि एवं वक्ता व खाद्य एवं कृषि नीति विशेषज्ञ देवेंद्र शर्मा ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना तभी साकार हो कि जब हमारे देश की कृषि विश्वविद्यालय था और गांव आत्मनिर्भर होंगे।आज के समय में गांव को विकसित करना अति आवश्यक हो गया तभी हमारे देश की आर्थिक व्यवस्था सक्षम बन पाएगी। कोरोना काल में अधिकतर शहरों से गांव की ओर पलायन बढ़ा है। उन्होंने कृषि व्यवस्था के आधुनिक तकनीकों अनुसंधान एवं नवाचार से सभी को अवगत कराया। उन्होंने कृषि आधारित व्यवस्था को एक सफल व्यवस्था बताया है और अर्थव्यवस्था के लिए एक शुभ संकेत संकेत के रूप में इसे अपनाने के लिए सभी को प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति को समाज सेवा में अपना योगदान देना चाहिए। साथ ही उन्होंने विश्वविद्यालय द्वारा निरंतर किए जा रहे विभिन्न वेबिनारो की सराहना एवं नवाचारों को प्रोत्साहित किया।

अध्यक्षता करते हुए माननीय कुलपति एचडी चारण ने कहा कि हर व्यक्ति को समाज के लिए अनुकरणीय उदाहरण प्रस्तुत करना चाहिए व्यक्ति का व्यवहार एवं आचरण ही समाज को संदेश देता है और समाज उसका अनुकरण करता है अतः व्यक्ति को नैतिक रूप से उच्च विचार रखने चाहिए। उन्होंने मानवीय मूल्यों पर बल देते हुए कहा कि शिक्षा में मानवीय मूल्यों का समावेश शिक्षा की गुणवत्ता और शिक्षा के स्तर को सुनिश्चित करता है। चारण नें विश्वविद्यालय द्वारा किए जा रहे विभिन्न नवाचारों की जानकारी प्रदान की।

विशिष्ट अतिथि निदेशक अकादमिक डॉक्टर यदुनाथ सिंह ने कहा कि विश्वविद्यालय का प्रयास है अभिनव कार्यक्रमो के माध्यम से विद्यार्थियों का उत्साह वर्धन कर सकें एवं विद्यार्थी में सृजनशीलता एवं रचनात्मकता उत्पन्न की जा सके। इस प्रकार के वेबिनार से विद्यार्थियों और शिक्षकों का ज्ञान विकसित होता है।

कार्यक्रम के प्रभारी डॉ रूमा भदौरिया नें 27 जुलाई से 1 अगस्त तक चलने वाले प्रबंधोत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत आयोजित की गई सभी गतिविधियों पर विस्तृत से प्रकाश डाला। कार्यक्रम का संचालन हेम आहूजा ने किया। प्रभारी डॉ ममता शर्मा ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया एवं कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए सभी का आभार जताया।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply