यूसीईटी में पौधारोपण व वेबीनार

0
(0)

बीकानेर। बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय एवं यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी बीकानेर के सोशल रेस्पॉन्ससिबिलिटी सेल द्वारा जुलाई माह तक आयोजित करने वाले कर्मवीर अनुभव वेबीनार सत्र-2 का आयोजन हुआ। मुख्य अतिथि एवं सिंथेसिस कोचिंग सेंटर के निदेशक मनोज बजाज ने कहा कि सफलता पाने के लिए जोखिम उठाना ही पड़ता है। जो सपना देखो उसको पूरा करने के लिए खूब मेहनत करो।कठिनाइयां आती हैं मगर हौसला बरकरार रखने से सफलता मिलना निश्चित है। शिक्षित होने के साथ साथ समाज में भलाई के काम निरंतर करते रहना चाहिए। सह प्रवक्ता और विशिष्ट अतिथि रोटी बैंक सेंवा के समाजसेंवी मोहम्मद इकबाल ने कहा की बचपन में बहुत गरीबी देखी, भूखे सोना पड़ा। ये हालत देख कर उन्होंने बड़े होकर जरूरतमंदों की मदद करने कि ठानी। 4 साल से लगातार मां रोटी बैंक में जरूरतमंदो को खाना खिला रहे हैं। जीव जंतुओं को बेवजह मारना नहीं चाहिए। वे लोगों के घर से निशुल्क सांप, गोयरा, इत्यादि ज़हरीले जानवर पकड़ते हैं। उन्होंने बताया कि ये सब काम करने में उन्हें बीकानेर के हर धर्म और जाति के लोगों से भरपूर सराहना और सहयोग मिलता है।

एंटरप्रिय्नोअर टॉक के मुख्य मुख्य अतिथि एवं प्रवक्ता बीकानेर चन्दनमल के आशीष अग्रवाल ने उद्यमी की भूमिका को परिभाषित करने के साथ बात शुरू की। उन्होंने उल्लेख किया कि उद्यमी वह है जिसे बॉक्स से बाहर सोचना पड़ता है, चीजों को बनाने के लिए जब ऐसा होना असंभव लगता है। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि कड़ी मेहनत ही सफलता की कुंजी है क्योंकि मेहनत से भुगतान करने की तुलना में जीवन में कोई संतुष्टि नहीं है। स्वयं निर्मित होने की इससे बड़ी कोई संतुष्टि नहीं है।

वेबिनार को संबोधन करते हुए कुलपति एचडी चारण ने उन गुणों के बारे में बताया जो एक व्यक्ति को अपने जीवन में सफल होने के लिए होना चाहिए। उन्होंने कहा कि ट्रस्ट, कमिटमेंट और मूल्य एक व्यक्ति के रूप में एक उद्यमी का प्राथमिक घटक है जिसे उसे अविभाजित समाज का निर्माण करके समाज और प्रकृति के लिए योगदान करना चाहिए। निदेशक अकादमिक डॉ यदुनाथ सिंह ने कहा की विश्वविध्यालय ने वेबिनार के माध्यम से प्रयास किया है की नवाचार को बल दिया जा सके। वेबिनार का सफल संचालन गुरुवरसिंह ने किया एवं प्रभारी डॉ ममता शर्मा ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

वही दुसरी और यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी एक छात्र एक वृक्ष हरित संकल्प योजना के तहत पौधारोपण कार्यक्रम सम्प्पन हुआ। पौधारोपण में डाॅ अनु शर्मा, डाॅ राकेश परमार, प्रबन्तसिंह आदि ने भी सहयोग किया। इन वृक्षों को कृषि लाइन समूह जयपुर दुवरा प्रदान किया गया था इस वृक्षरोपण कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कृषि विश्वविध्यालय से डॉ जीतेन्द्र गौर थे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply