TID-Logo

बीकानेर में विस्फोटक हुआ कोरोना, देर से चेता प्रशासन

0
(0)

-मुकेश पूनिया-
बीकानेर। शहर में कोरोना के हालात अब विस्फोटक स्थिति में है,हर इलाके में संक्रमित मिलने से आमजन की हवाईयां उड़ी हुई है। बीते महिने भर के अंतराल में यहां कोरोना संक्रमण की रफ्तार पांच गुना बढ गई है। महामारी के रूप में फैल रहा कोरोना यहां 16 जनों की जान ले चुका है और संक्रमितों को आंकड़ा भी 362 हो गया है। बीकानेर के शहरी इलाकों में कोरोना संक्रमण के हालात अब पूरी तरह बेकाबू होते दिख रहे है। हैरानी की बात तो यह है जून माह तेज रफ्तार पकड़ चुके कोरोना की रोकथाम के लिये जिला प्रशासन ने गंभीरता नहीं दिखाई,इससे हालात बेकाबू होकर भयावह हो गये है। ऐसे में अब कोरोना की रोकथाम के लिये प्रशासन की रणनीति पर भी सवाल उठने लगे है। हालांकि जिला प्रशासन अब चेत चुका है,लेकिन हालात पूरी तरह बेकाबू होने से कोरोना की रफ्तार रोकने के प्रयास नाकाम होते दिखाई दे रहे है। ऐसे में आनन फानन में जिला प्रशासन ने शहर के फड़ बाजार,खंजाची मार्केट,श्रीराम मार्केट में बेमियादी कफ्र्यू लगा दिया,लेकिन इसमें भी सूझ बूझ नहीं दिखाई। क्योंकि ताजा हालातों में शहरी परकोटे के भीतरी इलाकों में कोरोना संक्रमितो की बढती तादाद को देखते हुए बड़ा बाजार,दाऊजी रोड़ ,गुरूनानक मार्केट और कोटगेट क्षेत्र में भी कफ्र्यू लगाये जाने की आवश्यकता ज्यादा है,जहां सुबह से शाम तक शहरी और ग्रामीण ग्राहकों भी भारी रेलमपेल रहती है। इतना ही नहीं कोरोना संक्रमण के बढते प्रकोप केे कारण शहरभर के दर्जनों कफ्र्यूग्रस्त इलाकों में भी प्रशासन और पुलिस ने निगरानी बंदोबश्त पुख्ता नहीं रखे। इससे संक्रमित इलाकों के लोग शहर भर में जगह जगह घूमते रहे और कोरोना को अपने पांव पसारने का मौका मिल गया। स्वास्थ्य विभाग से जुड़े सूत्रों ने ही बताया है कि बीकानेर में कोरोना अब इस कदर बढ चुका है कि शहरभर में लोगों की रैमण्डली सैंपलिंग करवाई जाये तो सौ में से दस जने पॉजिटिव सामने आ सकते है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी इस तथ्य को स्वीकार कर रहे कि शहर में कोरोना संक्रमण की रफ्तार लोगों की लापरवाही और रोकथाम के लिये प्रशासन की ओर से बरती गई ढिलाई के कारण तेजी से बढी है।
थाने में कोरोना की दस्तक से सकते में पुलिस
बीकानेर। नया शहर थाना पुलिस द्वारा रामपुरा बस्ती से शांतिभंग के आरोप में गिरफ्तार एक आरोपी की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने से समूची थाना पुलिस सकते में आ गई है। जानकारी के अनुसार मंगलवार की सुबह अपने घर में उत्पात मचा रहे रामपुरा बस्ती निवासी ओमसिंह पुत्र ज्ञानसिंह राजपुत को मौके पर पहुंची नया शहर थाना पुलिस ने शांतिभंग के आरोप में गिरफ्तार कर बंद हवालात कर दिया,जिसे उसी शाम एडीएम सिटी के समक्ष पेश किया गया। जहां से उसकी कोरोना जांच कराई जाकर न्यायिक अभिरक्षा में भेजने के आदेश जारी हुए। पुलिस ने बुधवार को आरोपी ओमसिंह की कोरोना जांच कराई शाम को उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आने से थाने में हड़कंप मच गया। संक्रमित आये आरोपी ओमसिंह को फिलहाल पीबीएम के कोविड़ वार्ड में भर्ती कराया दिया गया है। वहीं थाने में उसके संपर्क में आये सहायक उप निरीक्षक समेत सात पुलिस कर्मियों को फिलहाल थाने के अनुसंधान कक्ष में क्वारंटाइन किया गया है,जिनके सैंपल जांच के लिये भेजे जायेगे। बीकानेर में यह पहला है जब पुलिस द्वारा किया गया आरोपी कोरोना पॉजिटिव आया है। इससे पहले जिला पुलिस की पीबीएम चौकी में तैनात महिला पुलिसकर्मी भी कोरोना पॉजिटिव आ चुकी है जो अभी उपचारधीन है।
कल गोलगप्पे वाला,आज सब्जी वाला आया पॉजिटिव
शहर में कोरोना संक्रमण किस हद तक बढ गया है,इसका अंदाज इसी बात से लगाया जा सकता है कि अब यहां ठेले गाड़े लगाने वाले भी कोरोना संक्रमित हो गये है। जानकारी में रहे कि बुधवार को देर शाम आई कोरोना संक्रमितों की रिपोर्ट में शहरी इलाकेेेे का एक गोलगप्पे बेचने वाला युवक पॉजिटिव आया था वहीं गुरूवार सुबह आई रिपोर्ट में यहां दाऊजी रोड़ पर सब्जी बेचने वाला युवक कोरोना पॉजिटिव आया है। इसके अलावा खंजाची मार्केट के दो दुकानदार भी पॉजिटिव आ चुके है। अब इनके संपर्क में आये लोगों के संक्रमित होने से शहर में कोरोना का आंकड़ा तेजी से बढ सकता है। सीएमएचओं डॉ.बीएल मीणा ने बताया कि गुरूवार को दोपहर आई रिपोर्ट में दाऊजी रोड़ ताजियों की चौकी के पास रहने वाला एक युवक पॉजिटिव आया है,इसकी सोशल हिस्ट्री खंगालने पर पता चला कि यह युवक दाऊजी रोड़ पर सब्जी का ठेला लगाता था। फिलहाल एतिहात के तौर पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम ने संक्रमित युवक के घर परिवार वालों को क्वांरटाइन करवा कर कोरोना जांच के लिये सैंपल ले लिये है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply