BikanerBusinessTechnology

सूरज भरेगा आपके बिजली का बिल

5
(1)

बीकानेर। कोरोना काल में आय के स्रोत तो बंद हो चुके हैं और खर्च के स्रोत चालू है। इन खर्चों में शिक्षा को छोड़ दें तो सबसे ज्यादा खर्च बिजली बिल का है। सभी को इसी की चिंता है। आज लाॅकडाउन अवधि में सर्वाधिक चर्चा इसी खर्च को लेकर हो रही है। अब जिनके घरों, ऑफिस, फैक्ट्री आदि में सोलर प्लांट लगें हैं वे इस लाॅकडाउन पीरियड में निश्चित है। क्योंकि उनके बिजली का बिल सूरज भगवान भर रहे हैं। बता दें कि अतिरिक्त बिजली उत्पादन पर यूजर को नकद राशि तो नहीं मिलेगी, लेकिन राशि बिल में एडजस्ट हो जाएगी। अब यदि आपके पास निवेश की मामूली राशि है तो घर पर सोलर प्लांट लगवाने में देरी न करें। जी. के. सोलर पावर सोल्यूशंस के प्रमुख सौरभ वशिष्ठ बताते हैं कि सोलर प्लांट लगवाने के बाद पांचवें साल में निवेश की काॅस्ट कवर हो जाती है। ऑन ग्रिड सोलर प्लांट लगवा कर कस्टमर अपने बिजली बिल को 80% तक कम कर सकता है।

ऐसे होता है फायदा

Off grid- ऑफ ग्रिड सिस्टम से आप दिन में अपनी बेट्री चार्ज कर सकते हैं और अपने उपकरण भी दिन में सूर्य के प्रकाश से चला सकते हैं, वहीं आप लाइट जाने पर और रात के समय बैटरी बैक अप पर अपने उपकरण चला सकते हैं।

On grid- ये सिस्टम आपको यूनिट बना कर देगा और नेट मीटर की सहायता से यूनिट का आदान प्रदान होगा, अगर आपने ज्यादा यूनिट (अतिरिक्त बिजली) बनाई तो वो ग्रिड (बिजलीघर) को जाएगी और उन यूनिट के पैसे आपके अगले बिल में लेस हो जाएंगे। चूंकि यह सिस्टम ग्रिड से कनेक्टेड रहता है तो पॉवर कट होने पर सिस्टम वर्क नहीं करेगा। न ही इसमें किसी प्रकार का बैटरी बैक अप होगा। ये सिस्टम विशेषकर शहरी क्षेत्रों में लगाए जाते हैं।

सौरभ बताते हैं कि ऑफ ग्रिड सोलर प्लांट एक किलो वाट का खर्च जीएसटी सहित करीब 65 हजार रूपए पड़ता है। वहीं ऑन ग्रिड में लगभग 60 हजार रूपए का खर्च बैठता है। लेकिन इसमें कम से कम एक केवी से ज्यादा का प्लांट लगवाना फायदेमंद साबित होता है।

इनका कहना है-

आज की डेट में सोलर प्लांट लगवाना बिजली उपभोक्ताओं के लिए बेहद किफायती है। इसके अलावा सरकार ग्रीन एनर्जी को प्रमोट कर रहीं हैं यानी सोलर प्लांट लगवा कर प्रदूषण में कमी ला सकते और धरती की सेहत में भी सुधार आएगा। – सौरभ वशिष्ठ, प्रमुख, जी. के. पावर सोल्यूशंस, बीकानेर

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply