BikanerBusinessExclusive

बीकानेर में हवाई सेवा में विस्तार, ड्राईपोर्ट, ट्रांसपोर्ट, गैस पाइप लाइन के अभाव से थम गया विकास

0
(0)

डीसी से मिलकर उद्योगपति पचीसिया ने विकास में आ रही बाधाओं से करवाया अवगत

बीकानेर । बीकानेर जिला उद्योग संघ अध्यक्ष द्वारकाप्रसाद पचीसिया एवं सचिव वीरेंद्र किराडू ने संभागीय आयुक्त वंदना सिंघवी से मुलाक़ात कर बीकानेर के औद्योगिक विकास के आड़े आ रही स्मायाओं से अवगत करवाया । पचीसिया ने बताया कि बीकानेर में हवाई सेवाओं में विस्तार की अनुशंसा करते हुए महानगरों से आवागमन सुलभ करवाया जाए। हवाई सेवा का पूर्णतया विस्तार हो जाने से आगामी समय में उद्योग, व्यापार एवं पर्यटन के क्षेत्र में बीकानेर देश के मानचित्र पर अपना नाम अंकित करेगा। बीकानेर को राज्य सरकार बजट 2023 में ड्राईपोर्ट की सौगात मिल चुकी है, लेकिन इसकी स्थापना की क्रियान्वति अभी तक नहीं हो पाई है। बीकानेर के औद्योगिक विकास के हित में इसकी क्रियान्विति शीघ्रताशीघ्र करवाई जाए। बीकानेर को गैस पाइप लाइन मंजूर हो चुकी है, लेकिन अभी तक इसका कार्य शुरू ही नहीं हो पाया है। इसको शीघ्रताशीघ्र शुरू करवाया जाए।

मिले सीईटीपी, वेलफेयर पर हटे जीएसटी

पचीसिया ने बताया कि लम्बे अर्से से वेस्ट वाटर की समस्या से जूझ रहे करणी व बीछ्वाल औद्योगिक क्षेत्र में सीईटीपी की स्थापना करवाई जाए। भामाशाहों द्वारा जनहित में किए जाने वाले खर्च से राजकीय जीएसटी में पूर्ण राहत प्रदान करवाने के लिए राजस्थान सरकार के वित्त मंत्री से राज्य कर में छूट दिलवाने कि अनुशंसा की जाए। बीकानेर के शिवबाड़ी क्षेत्र में वर्ष 2013 में नगर विकास न्यास द्वारा आतिशबाजी मार्केट आवंटित किया गया व उस मार्केट में फायर वर्क्स व्यापारियों को लोटरी द्वारा दुकानें आवंटित कर दी गई थी, लेकिन आज तक भूखंडों का भौतिक कब्जा नहीं दिया गया है वो दिलवाया जाए।

नाम का है होटल उद्योग

कारोबारियों ने यह भी बताया कि राज्य सरकार द्वारा होटल उद्योग को उद्योग के रूप में स्वीकार तो किया गया है लेकिन उद्योगों वाली सुविधा नहीं दी गई है। होटल इंडस्ट्री को भी उद्योगों के भांति हर वो सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाए ताकि होटल उद्योग का भी विकास संभव हो सके। शिव वैली से होते हुए गंगाशहर-भीनाशहर को जोड़ने वाले रास्ते पर सड़क निर्माण कार्य शुरू करवाया जाए। गोगागेट से शिव वैली को जोड़ने वाली पशु चिकित्सालय के समीप की गली में सड़क निर्माण एवं डामरीकरण कर आवागमन के लिए मार्ग सुलभ करवाया जाए। पट्टी पेड़ा से होते हुए रानीबाजार औद्योगिक क्षेत्र की ओर जाने वाली सड़क को शुरू करवाया जाए। रानीबाजार औद्योगिक क्षेत्र से मरूधरा नगर जाने वाले रास्ते पर बने रेलवे फाटक से निजात दिलवाने एवं ट्रेफिक का दबाव कम करने के लिए अंडर ब्रिज बनवाया जाए।

बदल दें पुरानी पेयजल लाइन

उन्होंने डी सी को बताया कि जयपुर रोड पर जयपुर बाईपास तक 6 लेन सड़क बनवाने व विद्युत लाइनों को भूमिगत करवाया जाए। पूरे शहर की सड़कों को वाल टू वाल बनाया जाए ताकि पूरे शहर को प्रदूषण से निजात मिल सके। हाइवे पर जहां पशु की बहुतायत हो वहां फेंसिंग करवाई जाए ताकि सडकों पर होने वाली दुर्घटनाओं को रोका जा सके एवं पशुओं को भी दुर्घटनाओं से बचाया जा सके। पूरे बीकानेर जिले में पुरानी पानी की पाइप लाइनों को बदलकर नई पाइप लाइन डलवाई जाए। बीकानेर में आए दिन हो रही चोरियों, छीना झपटी, ह्त्या जैसे जघन्य अपराधों की रोकथाम को लेकर पूरे शहर को सीसीटीवी कैमरों की नजर में लाया जाए। जिले के हर औद्योगिक, व्यापारिक एवं रिहायशी क्षेत्रों में कचरा निस्तारण संयत्र स्थापित किये जाए।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply