BikanerExclusiveTransport

रेलवे डीसीएम उर्वशी शेखावत से कोरोनाकाल से पहले चल रही ट्रेन पुन: शुरु करने को लेकर चर्चा

0
(0)

बीकानेर। रेलयात्रियों के सुविधार्थ यहां मंडल वाणिज्य प्रबंधक (डीसीएम) उर्वशी शेखावत से युवा व्यापारी प्रवेश कुमार जोशी के नेतृत्व में एक शिष्टमंडल ने मुलाकात की। शिष्टमंडल की ओर से डीसीएम को विश्वप्रसिद्ध मां करणी का फोटोफ्रेम व दुपट्टा ओढ़ाकर नए दायित्व की बधाई और शुभकामनाएं भी दी गयी।

इस अवसर पर रेलयात्रियों की सुविधा के लिए चर्चा भी की गयी। चर्चा में डीसीएम को बताया गया कि बीकानेर-पुरी ट्रेन संख्या 20471 सप्ताह में एक दिन चलती है और पुरी से वापिस बीकानेर आने के बाद यहां तीन दिनों तक उसका रेक खाली रहता है। इसलिए खाली रेक को बीकानेर-हरिद्वार ट्रेन (साप्ताहिक) बनाकर चलाया जा सकता है। चूंकि कोरोनाकाल से पहले यही रेक हरिद्वार जाकर आता था। इस तरह बीकानेर-पुरी ट्रेन के रेक का उपयोग भी हो जाएगा और भयंकर वेटिंग से भी रेल में सफर करने वालों को कुछ हद तक राहत मिलेगी।

जोशी ने चर्चा में बताया कि लालगढ़-जैसलमेर ट्रेन नंबर 14704 तथा जैसलमेर-लालगढ़ ट्रेन 14703 वाया रामदेवरा ट्रेन में मेन पॉवर (टिकट चेकिंग स्टाफ ) के न होने से रेलवे को प्रतिदिन रेवेन्यू का घाटा झेलना पड़ रहा है। इस ट्रेन में मेन पॉवर (टिकट चेकिंग स्टाफ -टीसीएस) के न होने से ट्रेन में प्रतिदिन यात्री सामान्य (जनरल) टिकट लेकर स्लीपर क्लास में सफर करता है और टिकट चेकिंग स्टाफ नहीं आने से रेलवे को प्रतिदिन रेवेन्यू का लोस होता है। यहां तक कि इस ट्रेन में यदि कोई यात्री वातानुकूलित (थर्ड एसी) या फिर स्लीपर क्लास में सफर करना चाहे तो बुकिंग भी नहीं हो सकती। जबकि यह ट्रेन जैसलमेर तक वाया रामदेवरा, पोकरण चलती है और वापिस वाया पोकरण, रामदेवरा होकर लालगढ़ आती है। इस सम्बन्ध में उत्तर-पश्चिम रेलवे के बीकानेर मंडल से टिकट चेकिंग स्टाफ लगाने की मांग की है।

उन्होंने बताया कि जैसलमेर एक पर्यटन हब है और बड़ी संख्या में देशी-विदेशी पर्यटक भ्रमण पर आते हैं और उन्हें बुकिंग के लिए न तो वातानुकूलित और न ही स्लीपर क्लास में सफर करने को मिलता है और मजबूरन जनरल में सफ र करना पड़ता है। चूंकि ट्रेन के स्टाफ के न होने के कारण आरक्षण भी नहीं मिलता है। इसके अलावा बीकानेर से भी बड़ी संख्या में रामदेवरा में बाबा रामदेवजी की समाधि दर्शन के लिए लगभग हर वर्ग के लोग रामदेवरा जाते हैं उन्हें भी इस सुविधा से वंचित होना पड़ता है। वर्तमान दौर भी भयंकर गर्मी का आएगा इसलिए वातानुकूलित व स्लीपर क्लास में आरक्षण चालू कराया जाना चाहिए।

साथ ही डीसीएम शेखावत को बताया गया कि बीकानेर से त्रिसाप्ताहिक चलने वाली बीकानेर-हरिद्वार ट्रेन 14717 व हरिद्वार-बीकानेर ट्रेन 14718 तथा बीकानेर से रतनगढ़ के बीच सुबह चलने वाली डेमू ट्रेन संख्या 04855 के समय में बदलाव किया जाए तो यात्रियों को सुविधा होगी।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply