BikanerEducationExclusive

फिफ्टी विलेजर्स, हल्दीराम एजुकेशनल व शाना इंटरनेशनल 11 वीं के साथ फ्री कराएगी नीट की तैयारी

0
(0)

इस तिथि तक कर सकते हैं आवेदन

बीकानेर। चिकित्सा क्षेत्र में करियर बनाने की इच्छा रखाने वाले छात्रों की संख्या लगातार बढ़ रही है। मगर, कई प्रतिभावान और मेधावी छात्र आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण अपने सपनों को पूरा नहीं कर पाते हैं।
ऐसी प्रतिभाओं के लिये लिए फिफ्टी विलेजर्स सेवा संस्थान, बीकानेर ने हल्दीराम एजुकेशनल सोसाइटी, नई दिल्ली के सहयोग से एक महत्वपूर्ण पहल की शुरुआत की है। यह पहल है बीकानेर संभाग के होनहार छात्रों के लिए निःशुल्क नीट की कोचिंग शाना इंटरनेशनल स्कूल के प्रांगण में करवाई जाती है।

फिफ्टी विलेजर्स सेवा संस्थान, बाड़मेर के फाउंडर डॉ भरत सरण ने बताया कि सत्र 2023 में फिफ्टी विलेजर्स सेवा संस्थान के 22 बच्चों ने नीट की परीक्षा दी थी जिसमें से 19 विद्यार्थियों का सरकारी मेडिकल कॉलेज में चयन हुआ है। सेवा संस्थान के माध्यम से 109 विद्यार्थियों का सरकारी मेडिकल कॉलेज में चयन हो चुका है। फिफ्टी विलेजर्स सेवा संस्थान बीकानेर के 25 विद्यार्थियों को गोद लेने वाले मनोहर लाल अग्रवाल अध्यक्ष हल्दीराम एजुकेशनल सोसाइटी का मानना है कि आर्थिक पृष्ठभूमि किसी भी छात्र के सपने को पूरा करने में बाधा नहीं बननी चाहिए।

हल्दीराम एजुकेशनल सोसाइटी के प्रतिनिधि रमेश कुमार अग्रवाल ने कहा कि यह पहल बीकानेर संभाग के ऐसे ही होनहार और जरूरतमंद छात्रों के लिये है जो चिकित्सा क्षेत्र में अपना सपना पूरा करने चाहते है। बीकानेर संभाग से अगर 25 विद्यार्थीका चयन उपरोक्त मूल्यांकन के आधार पर नहीं हो पाने की स्थिति में बीकानेर के संभाग के अतिरिक्त राजस्थान भर से विद्यार्थियों को अवसर दिया जाता है।

Screenshot 20240330 091105 WhatsAppBusiness
प्राचार्या, शाना इंटरनेशनल स्कूल

इस योजना के तहत बीकानेर संभाग के सरकारी स्कूलों से पढ़ने वाले आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के मेधावी छात्रों को चिकित्सा प्रवेश परीक्षा नीट की निःशुल्क कोचिंग प्रदान करना है। इस कार्यक्रम के तहत कक्षा 11 से आगे के छात्रों को वर्तमान शैक्षणिक सत्र से ही नीट परीक्षा की तैयारी करवाई जाएगी। अनुभवी शिक्षकों द्वारा उन्हें व्यापक अध्ययन सामग्री, मॉक टेस्ट और नियमित मूल्यांकन की सुविधा दी जाएगी। इस कार्यक्रम के लिए वे छात्र आवेदन करने के लिए पत्र हैं जिन्होंने राजस्थान के किसी सरकारी स्कूल से कक्षा दसवीं प्रथम श्रेणी के साथ उत्तीर्ण की हो। छात्र को आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से संबंधित होना चाहिए और वित्तीय जरूरत का प्रमाण देना होगा।

इस योजना में अध्ययन के इच्छुक छात्र 30 जून, 2024 तक आवेदन कर सकता हैं। आवेदन प्रक्रिया भी पूरी तरह से निःशुल्क है। छान्न को दस्तावेज के रूप मे आधार कार्ड की एक फोटो कॉपी, दो पासपोर्ट साइज फोटो, कक्षा 10 की ऑनलाइन मार्कशीट की दो फोटोकॉपी देनी होगी। इसके बाद चयन प्रक्रिया के तहत एक लघु परीक्षा के लिए योग्यता और वित्तीय जरूरत का आंकलन किया जाएगा। इसके बाद ही अंतिम चयन किया जाएगा। कार्यक्रम के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने और आवेदन करने के लिए 9166022555, 9413942612 पर सम्पर्क कर सकते है।

कोचिंग स्थल शाना इंटरनेशनल स्कूल के निदेशक कमलेश चंद्र ने बताया कि 25 विद्यार्थी जो हल्दीराम एजुकेशनल सोसायटी द्वारा गोद लिए गए हैं वे स्कूल के संवित गुरुकुलम में अपनी नीट की तैयारी करते हैं, उन्हें लर्निंग और लाइफ स्किल का भी प्रशिक्षण दिया जाता है।

शाना इंटरनेशनल स्कूल की प्रिंसिपल पुष्पालता झा ने बताया कि बच्चे गुरुकुलम के सकारात्मक और दिव्य वातावरण में रहकर अपनी लगन और कठोर अनुशासन की वजह से इतनी अधिक संख्या में सफल हो पाते हैं। सकारात्मक वातावरण एवं बच्चों का परिश्रम उन में आत्मविश्वास को जगाता है और आगे बढ़ाने की प्रेरणा देता है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply