BikanerBusinessExclusive

रिन्यूएबल एनर्जी में निवेश से अर्जित की जा सकती है बेहतरीन आय

0
(0)

बुल पावर एनर्जी के सेमीनार में कंपनी के आगामी प्रोजेक्ट व विजन की दी जानकारी

बीकानेर । होटल पार्क पैराडाइज में सोमवार रात को बुल पावर एनर्जी द्वारा बीकानेर व्यापार एवं उद्योग जगत से जुड़े कारोबारियों के साथ रिन्यूएबल एनर्जी में निवेश द्वारा कैसे बेहतरीन आय अर्जित की जा सकती है विषय पर सेमीनार का आयोजन हुआ। इस अवसर पर कम्पनी के प्रबंध निदेशक दिनेश बिश्नोई ने बुल पावर एनर्जी के पिछले 6 वर्षो के सफर के बारे में बताते हुए कम्पनी के आगामी प्रोजेक्ट तथा कम्पनी के विजन को लेकर बात रखी।

कम्पनी के फाउंडर तथा चेयरमैन शरद दत्ता ने कारोबारियों के साथ चर्चा करते हुए भारत सरकार की कुसुम तथा राज्य सरकार की स्काई योजना के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने बताया की कुसुम के कंपोनेंट्स – सी के टेंडर जारी हो चुके है जिसमे जोधपुर डिस्कॉम द्वारा सकल 7940 मेगावाट का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया की इस योजना में सरकार द्वार सोलर प्लांट लगाने पर 30 प्रतिशत की अतिरिक्त सब्सिडी भी दी जा रही है। चर्चा के दौरान उन्होंने बताया कि इस योजना के साथ किसान, व्यापारी और सोलर डवलपर किस प्रकार से निवेश करके अच्छी आय अर्जित कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि इस योजना में सोलर प्लांट लगाकर हम बिजली सीधे सरकार को बेच कर अगले 25 वर्षो तक लगातार आकर्षक आय अर्जित कर सकते है। इस योजना में निवेश न सिर्फ व्यापारी वरन किसान, राज्य सरकार तथा डिस्कॉम सभी के लिए लाभदायक है। इस दौरान जयपुर से पधारे सोलर संगठन के अध्यक्ष अरविन्द सिन्धावा ने योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण बातों पर अपनी राय रखी। साथ ही इस योजना से जुड़े कारोबारियों के सवालों का जवाब देकर उनकी जिज्ञासाओ को भी शांत किया।

कार्यक्रम में बैद बोरार एंड कम्पनी के सीए अभिनव बैद ने योजना में टैक्स से जुड़े सवालों का जवाब देते हुए इसमें निवेश को बेहतरीन निवेश बताया। साथ ही उन्होंने योजना में मिलने वाली छुट और अन्य टैक्स मसलों पर भी अपने अनुभव सांझा किए। कार्यक्रम में सुरेन्द्र सिंह शेखावत ने अपने विचार व्यक्त करते हुए बताया कि युवा कारोबारियों को इस योजना से जुड़ कर इस मुहीम का हिस्सा बनना चाहिए। साथ ही उन्होंने योजना के अन्य पहलूओं पर भी अपने विचार रखे।

इस अवसर पर डॉ. परमजीत सिहं वोरा ने भी आर्थिक रूप से इस योजना के हित पर अपनी बात रखी। कार्यक्रम में बैंकिंग क्षेत्र से ए.यू. बैंक के अधिकारियों ने बताया कि इस योजना में निवेश करने के इच्छुक कारोबारियों को उनके बैंक द्वारा आकर्षक दरों पर फाइनेंस सुविधा भी उपलब्ध करवाई जा रही है।

कार्यक्रम में उद्योगपति एवं जैन महासभा के अध्यक्ष विनोद बाफना, वरिष्ठ सीए सोहन लाल बैद के साथ बीकानेर के कारोबार जगत से मनीष सिपानी, अशोक सुराणा, ओ.पी. मोदी, तरुण महनोत, विवेक सुराणा, गोविंद भादू, कमल चांडक, बिरेन्द्र बोथरा, किसन मोदी, शान्ति विजय सिपानी, रामकिशन धारणिया, के के मेहता, नंदू बुच्चा, जयकिशन रामावत, राम सियाग, मंदीप सोनी तथा पधारे समस्त कारोबारियो ने इस योजना की सराहना की। साथ ही इसमें निवेश कर राजस्थान को सौर उर्जा में अग्रणी बनाने का भरोसा दिलाया।

कार्यक्रम के अंत में कंपनी के निदेशक महेश पारीक तथा बिज़नेस हेड प्रभजोत सिंह संधू ने सभी आगंतुकों का आभार और धन्यवाद दिया। कार्यक्रम का संयोजन डॉ. चन्द्र शेखर श्रीमाली ने किया।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply