BikanerExclusiveSociety

सबको साथ लेकर चलने का संदेश देने वाले विश्वकर्मा सर्किल का लोकार्पण

1
(2)

हवन, आरती कर संत-महात्माओं ने विधि -विधान से सर्किल को किया लोकार्पित

बीकानेर। भगवान विश्वकर्मा के नाम से बने विश्वकर्मा सर्किल का आज लोकार्पण किया गया। श्री विश्वकर्मा सूत्रधार सम्पति ट्रस्ट, बीकानेर ने गजनेर रोड पर डूडी पेट्रोल पंप के सामने नवनिर्मित श्री विश्वकर्मा सर्किल के माध्यम से सबको साथ लेकर चलने का संदेश सम्प्रेषित करने का काम किया है। इसीलिए श्रीविश्वकर्मा सर्किल स्तम्भ पर लोहार, कुम्हार, सुनार, ब्राह्मण, सुथार समेत हाथ से काम करने वाले कई समुदाय-जाति को स्थान दिया गया है।

श्री विश्वकर्मा सूत्रधार संपत्ति ट्रस्ट बीकानेर के नेतृत्व में आयोजित इस कार्यक्रम में संत-महात्मा और शहर के गणमान्य नागरिकों ने इस सर्किल का लोकार्पण किया। ट्रस्ट के अध्यक्ष पवन माकड़ ने बताया कि इस सर्किल के निर्माण में सभी समाज समुदायों का सहयोग लिया गया है और क्योंकि भगवान श्री विश्वकर्मा हाथ के हुनर वाले समस्त कारीगरों के देवता है, इसलिए श्री विश्वकर्मा सर्किल पर स्थापित स्तंभ में लोहार, सुथार, कुम्हार, ब्राह्मण समेत कई धर्म के योगदान को उकेरा गया है।

माकड़ ने बताया कि कार्यक्रम के मुख्य अतिथि महंत रामदास महात्यागी, अखिल भारतीय महामंडलेश्वर सरजूदास महाराज, विमर्शानंद गिरि महाराज, आचार्य स्वामी बजरंग दास महाराज और दाताश्री रामेश्वरानंद महाराज के साथ-साथ भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी जेठानंद व्यास और कांग्रेस के प्रत्याशी डॉ. बीडी कल्ला भी उपस्थित रहे। लोकार्पण कार्यक्रम से पहले सभी अतिथियों ने दीप प्रज्वलित किया। इसके बाद भगवान विश्वकर्माजी की आरती की गई और उसके बाद सर्किल का लोकार्पण किया गया।

सर्किल के लोकार्पण के बाद इस सर्किल के निर्माण में योगदान देने वाले विभिन्न समुदायों के प्रमुख लोगों का सम्मान किया गया, साथ ही साथ पिछले काफी समय से कार्यरत संपत्ति ट्रस्ट के पदाधिकारी और अन्य सेवादारों का भी सम्मान किया गया। कार्यक्रम का संचालन ज्योति प्रकाश रंगा ने किया। कार्यक्रम में मोहनलाल जांगिड़, बद्रीप्रसाद आसदेव, शिवदयाल चुयलए, आसु छडिय़ा, शिवजी मांडण (कलाकार) विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद थे।

ट्रस्ट के सचिव बाबूलाल माकड़ व कोषाध्यक्ष बाबूलाल मोटियार ने बताया कि इस सर्किल के निर्माण के लिए आबू रोड से पत्थर मंगाया गया है। जिसके चारों और हाथ से विभिन्न प्रकार के कार्य करते हुए कारीगरों के चित्रों को प्रदर्शित किया गया है।

संघर्ष की हुई जीत
उन्होंने बताया कि इस स्थान पर सर्किल बनाने के लिए वर्ष 2019 में सामाजिक कार्यकर्ता चोरूलाल सुथार ने पहल की थी। प्रशासन के साथ लगातार पत्र व्यवहार और व्यक्तिगत रूप से मिलते रहने के बाद आखिरकार 6 जनवरी 2023 को नगर निगम की साधारण सभा में महापौर सुशीलाकंवर राजपुरोहित ने इसका प्रस्ताव रखाए जिसे सर्व सम्मति से पारित किया गया। इसके बाद 1 जून 2023 को तत्कालीन संभागीय आयुक्त नीरज के पवन ने इस चौराहे का भूमिपूजन कर शिलान्यास किया। तब से इसका निर्माण कार्य लगातार चल रहा है। ट्रस्ट के पदाधिकारी और सदस्य सुथार समाज के प्रत्येक घर पहुंचे और उनसे सहयोग लियाए जिससे इस सर्किल को साकार रूप दिया जा सका है। इस सर्किल के निर्माण में समाज के दो पार्षदों विरेन्द्र करल और सुशील कुमार मांडण का विशेष सहयोग रहा।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 1 / 5. Vote count: 2

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply