BikanerExclusiveIndia

रेल पटरियों में सूक्ष्म दरारों का भी पता लगा लेगी डिजिटल अल्ट्रा सोनिक फ़्लॉ डिटेक्टर मशीनें

0
(0)

बीकानेर रेल मंडल पर आई उच्च गुणवत्ता की मशीनें, डीआरएम ने किया उद्घाटन

बीकानेर । बीकानेर मंडल में सात नंबर 9 चैनल उन्नत बी-स्कैन अल्ट्रासोनिक फ्लॉ (दरार) डिटेक्शन (यूएसएफडी) मशीनें काम करने के लिए मंगाई गईं हैं। मशीनों का उद्घाटन मंडल रेल प्रबंधक डॉ. आशीष कुमार द्वारा शुक्रवार 22 सितंबर को किया गया।
इस अवसर पर अमित जैन, वरिष्ठ मंडल इंजीनियर( समन्वय) और इंजीनियरिंग विभाग के अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे। बीकानेर यार्ड में ट्रायल रन किया गया और मशीन द्वारा पाई गई कृत्रिम खामियों का कंप्यूटर पर विश्लेषण किया गया। रेलवे के यूएसएफडी इंजीनियरों को मशीनों की कार्य प्रणाली के बारे में पारस इलेक्ट्रॉनिक्स/ हैदराबाद के इंजीनियरों द्वारा प्रशिक्षण दिया गया है।

ये डिजिटल अल्ट्रा सोनिक फ़्लॉ डिटेक्टर मशीनें अत्याधुनिक नवीनतम यूएसएफडी परीक्षण मशीनें हैं। ये 9-चैनल मशीनें सूक्ष्म दरारों का भी पता लगाने में सक्षम हैं जो पुरानी 7-चैनल मशीनों से छूट सकती हैं। ये 9 चैनल मशीनें 2 अतिरिक्त 37° जांच से सुसज्जित हैं जो यूएसएफडी परीक्षण की विश्वसनीयता बढ़ाती हैं और बेहतर ट्रैक सुरक्षा सुनिश्चित करती हैं। इसके अलावा ये सिंगल रेल परीक्षण मशीनें रेल पटरियों के घुमाव पर परीक्षण के लिए अधिक विश्वसनीय हैं। इन मशीनों में निरंतर रिकॉर्डिंग की सुविधा भी होती है जिसकी बाद के चरण में भी समीक्षा और विश्लेषण किया जा सकता है।

इन मशीनों में निरंतर रिकॉर्डिंग की सुविधा भी होती है जिसकी बाद के चरण में भी समीक्षा और विश्लेषण किया जा सकता है।
बीकानेर मंडल के पूरे ट्रैक को कवर करने के लिए इन मशीनों को विभिन्न स्टेशनों पर 7 अलग-अलग टीमों को वितरित किया जाएगा। इसके अलावा, बीकानेर डिवीजन ने 07 अतिरिक्त डबल रेल टेस्टिंग 9-चैनल यूएसएफडी मशीनों की खरीद के लिए मांगपत्र दिया है, जो यूएसएफडी टीमों की वर्तमान क्षमता को और बढ़ाएगा। इन डीआरटी मशीनों का खरीद आदेश पहले ही जारी किया जा चुका है और दिसंबर तक इनकी डिलीवरी होने की संभावना है।

ये मशीनें रेल में खामियों का अधिक सटीक पता लगाने में मदद करेंगी और इससे ट्रेन परिचालन की सुरक्षा बढ़ेगी। बीकानेर मंडल का हमेशा से आदर्श वाक्य रहा है – “सुरक्षा पहले” और इन मशीनों की खरीद सुरक्षा के प्रति बीकानेर मंडल की प्रतिबद्धता की पुष्टि करती है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply