BikanerExclusiveSociety

बुनियादी सुविधाओं के विस्तार के लिए राज्य सरकार ने किए ऐतिहासिक काम- भाटी

0
(0)

*प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन, जीएसएस, सड़क सहित अन्य विकास आमजन को समर्पित*

*केसरदेसर जाटान में 7 करोड़ से अधिक के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण*

बीकानेर, 21 सितंबर। ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा ग्राम पंचायत स्तर तक आमजन की सुविधा के लिए शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, पानी, बिजली सहित सभी बुनियादी सुविधाओं के विस्तार के लिए ऐतिहासिक कार्य किए गए हैं।
ऊर्जा मंत्री ने गुरुवार को केसरदेसर जाटान में विभिन्न विकास कार्यों के लोकार्पण के अवसर पर आयोजित समारोह में यह बात कहीं। ऊर्जा मंत्री भाटी ने केसरदेसर जाटान में 411.79 लाख रुपए की लागत से 33 केवी जीएसएस में हुए विकास कार्यों, 2 करोड़ 11 लाख रुपए की लागत से नव निर्मित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन का लोकार्पण किया। उन्होंने राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में 25 लाख रुपए की लागत से नव निर्मित कक्षा- कक्ष एवं टीन शेड तथा 80 लाख राशि से केसरदेसर जाटान से गीगासर तक निर्मित डामर सड़क का भी लोकार्पण किया।

इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री ने कहा कि आमजन को निर्बाध बिजली उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से जीएसएस पर विभिन्न विकास कार्य करवाए गए हैं। इससे लोगों को गुणवत्तापरक बिजली आपूर्ति हो सकेगी। राज्य सरकार ने आमजन को राहत देते हुए 100 यूनिट बिजली फ्री उपलब्ध करवाई है। उन्होंने कहा कि आमजन के स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए इस ग्राम पंचायत में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के भवन का नवनिर्माण करवाया गया है तथा केंद्र में मूलभूत सुविधाओं का भी विस्तार किया गया है। इससे यहां बेहतर इलाज मिल पाएगा।

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि प्रदेश और विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य के मद्देनजर राज्य सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में अंग्रेजी माध्यम विद्यालय, बाल गोपाल योजना, निःशुल्क यूनिफार्म सहित कई सौगातें दी है। इसी क्रम में केसरदेसर जाटान के विद्यालय में कक्षा कक्ष निर्माण से विद्यार्थियों को बेहतर वातावरण में पढ़ने का अवसर मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि गांव से गीगासर तक डामर सड़क बनने से ग्रामीणों के लिए सुगम यातायात व्यवस्था उपलब्ध रहेगी।
इससे पहले ग्रामीणों ने ऊर्जा मंत्री को ’हल’ भेंट किया और फूल माला पहना कर स्वागत किया।

मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मोहम्मद अबरार पंवार ने बताया कि प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन निर्माण के लिए ग्राम निवासी जमना देवी कस्वां ने भूमि दान की है। यहां नवनिर्मित भवन में समस्त आवश्यक उपकरण नियोजित किए गए हैं, साथ ही पर्याप्त स्टाफ भी नियुक्त किया गया है। ऊर्जा मंत्री ने कस्वां परिवार का आभार व्यक्त किया।
इस दौरान डॉ भीमराव अम्बेडकर फाउंडेशन के महानिदेशक मदन मेघवाल, रामपाल महाराज, रायसिंह गोदारा, ओमप्रकाश गोदारा, हरिराम सियाग, सहीराम कस्वां, जगदीश शर्मा, मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अबरार अहमद पंवार, अधीक्षण अभियंता जेपी अरोड़ा, केसर जाटान के सरपंच रामदयाल कस्वां, जिला परिषद सदस्य गोमती देवी, पंचायत समिति सदस्य जगदीश कस्वां उपस्थित रहे।

*सड़क निर्माण कार्य का भी शिलान्यास*
ऊर्जा मंत्री ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री बजट घोषणा 2022-23 के तहत कोलायत विधानसभा क्षेत्र में सुजासर से गीगासर मिसिंग लिंक सड़क निर्माण कार्य का शिलान्यास भी किया । 8 किलोमीटर लंबाई की इस सड़क पर दो करोड रुपए की राशि खर्च की जाएगी।
*विभिन्न संगठनों के पदाधिकारियों ने जताया*
इससे पहले विभिन्न संगठनों के पदाधिकारी ने ऊर्जा मंत्री के निवास पर राज्य सरकार द्वारा पदोन्नति सिलेक्शन ग्रेड दिए जाने पर मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply