AdministrationBikanerExclusive

आरयूआईडीपी, पीएचईडी, बीकेईएसएल, निगम नहीं कर सकेंगे मनमाने रोड कट

0
(0)

*पीडब्ल्यूडी शीघ्र प्रारम्भ करेगा सुदृढीकरण कार्य*
*इससे पूर्व देनी होगी सूचना*

बीकानेर, 25 जुलाई। शहर की सड़कों को आवागमन हेतु सुरक्षित बनाने व सरकारी राशि का दुरुपयोग होने से बचाने हेत निगम, यूआईटी, बीकेइएसएल सहित सम्बंधित विभागों को सड़क सुदृढीकरण कार्य प्रारम्भ होने से पूर्व ही रोड कट की सूचना सार्वजनिक निर्माण विभाग को देनी होगी।
सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता नरेश जोशी ने बताया कि बजट घोषणा 2023-24 के अंतर्गत विभाग द्वारा शहर की सड़कों के सुदृढीकरण कार्य शीघ्र प्रारम्भ करवाए जाने के मद्देनजर यह सूचना मांगी गई है, ताकि विभिन्न विभागों द्वारा कार्य करवाए जाने की जरूरत पर सड़क सुदृृढीकरण कार्य प्रारम्भ करने से पूर्व ही अनुमति दे दी जाए और कार्य पूर्ण हो सके। इसके बाद में सड़क खोदने की आवश्यकता ना पड़े।

जोशी ने बताया कि नगर निगम, नगर विकास न्यास, जलदाय विभाग, आरयूआईडीपी, आरएसईबी, बीकेईएसएल को अपने कार्य के लिए रोड़ कट करने की अनुमति प्राप्त करनी होगी। इन विभागों को तकमीना के अनुसार रोड कट की राशि सार्वजनिक निर्माण विभाग में जमा करवानी होगी। उन्होंने बताया कि मिसिंग लिंक, नॉन पेचेबल श्रेणी की सड़कों का निर्माण एवं सुदृढ़ीकरण कार्य शीघ्र करवाया जाएगा। यह कार्य होने के पश्चात किसी भी एंजेसी को सड़कें खोदने या अन्य प्रकार के़ कट की अनुमति नहीं दी जाएगी।

यदि बिना अनुमति रोड कट किया गया तो सम्बंधित विभाग को जिम्मेदार मानते हुए कार्यवाही प्रस्तावित की जाएगी। नवीनीकरण के कार्य के पश्चात बिना अनुमति के रोड़ कट की जाती है, तो विभाग का संवेदक डीएलपी अवधि के लिए भी प्रतिबंधित नहीं होगा।
अधिशाषी अभियंता नेे बताया कि नवीनीकरण कार्य शुरू होने से पूर्व जिन सड़कों पर इन विभागों को कार्य करवाना है उसके सम्बंध में सूचना भिजवाएं।

*10-10 करोड़ रुपए की लागत से होगा सड़क सुदृढीकरण*
नरेश जोशी ने बताया कि बजट घोषणा के अनुसार बीकानेर पूर्व तथा बीकानेर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र में 10-10 करोड़ रुपए की लागत से क्रमशः 8.66 किलोमीटर की 12 सड़कें तथा 18.15 किलोमीटर की लम्बाई में 20 सड़कों का निर्माण कार्य प्रस्तावित हैं। इसके अतिरिक्त डीएमएफटी के माध्यम से बीकानेर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र में 1 करोड़ 11 लाख रुपए की लागत से सड़क निर्माण कार्य करवाया जाना भी प्रस्तावित हैं। साथ ही बीकानेर पूर्व में भी सड़क मरम्मत, सौंदर्यकरण एवं अन्य विकास कार्य भी करवाए जाएंगे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply