BikanerEducationExclusive

जिले में चलेगा ‘एक विद्यार्थी- एक पौधा’ अभियान

5
(1)

*वन और पर्यावरण के प्रति जागरूकता के उद्देश्य से निष्पादन समिति की बैठक में जिला कलेक्टर ने दिए निर्देश*

बीकानेर, 18 जुलाई। विद्यार्थियों में वन और पर्यावरण के प्रति जागरूकता के उद्देश्य से जिले में ‘एक विद्यार्थी- एक पौधा’ अभियान चलाया जाएगा।जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि इस अभियान के तहत स्कूलों में नो बैग डे के दिन विद्यार्थियों को पौधे लगाने और पर्यावरण संरक्षण हेतु प्रोत्साहित किया जाएगा। जिला निष्पादन समिति की मंगलवार को आयोजित बैठक में जिला कलेक्टर ने कहा कि स्थानीय पर्यावरण के अनुरूप नीम, शीशम और सहजन फली के पौधे प्राथमिकता से लगवाए जाएं। चारागाह भूमि, सरकारी कार्यालयों, स्कूल परिसर अथवा घर में पौधे लगाने और उसकी सारी संभाल के लिए प्रेरित करें।

*आयरन टेबलेट वितरण और कंजम्पशन हो सुनिश्चित*
जिला कलेक्टर ने कहा कि सभी स्कूलों में आयरन टेबलेट का वितरण तथा उपयोग सुनिश्चित किया जाए तथा शाला दर्पण पोर्टल पर इनकी नियमित एंट्री की जाए। यदि दवाओं की कमी हो तो समय पर सूचित करें ,जिससे उपलब्धता सुनिश्चित करवाई जा सके। चिन्हित एनिमिक बच्चियों को आयरन की एक अतिरिक्त टेबलेट दी जाए।
जिला कलेक्टर ने कहा कि उपयोग में लिए गए सेनटरी नेपकिन के समुचित निस्तारण के सम्बन्ध में नो बैग डे के दिन बालिकाओं को विस्तार से जानकारी दी जाए।

*सर्वे शीघ्र पूरा हो*
जिला कलेक्टर ने आंगनबाड़ी केंद्र में पात्रता रखने वाले वंचित बच्चों के संबंध में किए जा रहे सर्वे की जानकारी ली और कहा कि हर घर का सर्वे हो, वंचित बच्चों का आंगनबाड़ी केंद्र से और स्कूल में पंजीकरण कराया जाए।
जिला कलेक्टर ने कहा कि एक- एक बच्चे को शिक्षा से जोड़ना हमारी नैतिक जिम्मेदारी भी है इसे ध्यान में रखते हुए कार्य करें और वंचित बच्चों को शिक्षा से जोड़ें।

जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद ने हर पंचायत समिति स्तर पर पांच आदर्श खेल मैदान मनरेगा के जरिए शीघ्र तैयार करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस संबंध में प्रस्ताव बनाकर स्वीकृत करवाते हुए कार्य प्रारंभ करवाया जाए। इस कार्य में ढिलाई नहीं हो। हाकी ,बास्केट बॉल, एथलेटिक्स ट्रैक, पेवैनलियन, बालीबाल आदि के लिए कोर्ट आवश्यक रूप से बनें। उन्होंने कहा कि अधिकारी नियमित रूप से स्कूलों का निरीक्षण करें और शिक्षा की गुणवत्ता की जांच के लिए कालांश में रुककर अवलोकन करें।

बैठक में मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना, पोषाहार वितरण सहित विभिन्न कार्यों की समीक्षा की गई और आवश्यक निर्देश दिए गए।
बैठक में भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु अधिकारी यक्ष चौधरी, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक सुरेन्द्र सिंह भाटी , समसा समन्वयक गजानंद शर्मा, सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply