BikanerExclusiveSociety

ऑल इंडिया पारीक महासभा यूथ विंग का मंथन – 2 कार्यक्रम सम्पन्न

0
(0)

पारीक भवन पुष्कर में भव्य आयोजन सम्पन्न

कैरियर गाइडेंस सेमीनार / वेबिनार, पारीक छात्रावास निर्माण, संस्कार शिविर जैसे विषयों पर चर्चा

एआईपीएम के राष्ट्रीय पदाधिकारी रहे उपस्थित

बीकानेर । ऑल इंडिया पारीक महासभा, यूथ विंग द्वारा पारीक समाज के युवाओं के मध्य सामंजसय, समन्वय एवं मजबूत संवाद स्थापित करने हेतु मंथन -2 कार्यक्रम का पुष्कर के पारीक आश्रम भवन में सफलतापूर्वक आयोजन सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम में एआईपीएम यूथ विंग के राष्ट्रीय स्तर से ब्लॉक एवं तहसील स्तर के कार्यकर्ता शामिल हुए। युवाओं की अच्छी खासी संख्या को देखकर उपस्थित राष्ट्रीय पदाधिकारियों के चेहरे खुशी से खिल उठे।

इस अवसर पर ऑल इंडिया पारीक महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष बाबूलाल पारीक, राष्ट्रीय प्रवक्ता विद्याधर पारीक, आंध्र प्रदेश के प्रदेशाध्यक्ष राजेंद्र पारीक, अखिल भारतवर्षीय पारीक आश्रम ट्रस्ट पुष्कर के अध्यक्ष रामनिवास पारीक बड़ायली, रामनिवास पारीक मांडल, नंदकिशोर पारीक, मनोहर पारीक, कैलाश जोशी, अर्चना बोहरा, राधेश्याम पारीक, प्रमोद पारीक एवं उनकी कार्यकारिणी के महत्वपूर्ण पदाधिकारी भी युवाओं के मार्गदर्शन हेतु उपस्थित रहे। पारीक कुल प्रवर्तक महर्षि पराशर की तस्वीर के समक्ष दीप प्रज्वलन एवं पुष्पमाला अर्पण से कार्यक्रम की शुरुआत हुई।

यूथ विंग के राष्ट्रीय अध्यक्ष लवजीत पारीक ने अपने स्वागत उद्बोधन में उपस्थित समस्त सदस्यों एवं अतिथियों का स्वागत-अभिनंदन किया। यूथ विंग के राष्ट्रीय समन्वयक ऋतुराज पारीक ने बताया कि पूर्व में 2019 में मंथन – 1 कार्यक्रम हुआ था उसी की अगली कड़ी मंथन -2 कार्यक्रम हैं । कोरोना महामारी के कारण इसका आयोजन नहीं हो पाया था। यूथ विंग के पूनर्गठन के पश्चात पुष्कर में इसका भव्य आयोजन सम्पन्न हुआ, इसका दो सत्रों में आयोजन किया गया जिसमें प्रथम सत्र में स्वागत अभिनन्दन, कार्यक्रम रूपरेखा एवं वरिष्ठ सदस्यों के उद्बोधन से उपस्थित युवाओं का मार्गदर्शन किया गया। द्वितीय सत्र में उपस्थित सभी सदस्यों के विचार विमर्श हेतु खुली चर्चा का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम के प्रारम्भ में यूथ विंग के राजस्थान चेयरपर्सन मनोज पारीक ने ऑल इंडिया पारीक महासभा की स्थापना एवं उसके उद्देश्य पर संक्षिप्त उद्बोधन प्रस्तुत किया। प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष गौरव पारीक ने मंथन में उपस्थित सदस्यों के समक्ष मंथन – 2 कार्यक्रम की सम्पूर्ण रूपरेखा प्रस्तुत की जिसमें एजेंडे बिन्दुओ के तहत – आगामी कार्यक्रमों एवं योजनाओं पर विस्तृत विचार विमर्श हुआ। राजस्थान प्रदेश सचिव सुमित पारीक ने राजस्थान में पिछले 6 महीने में जो कार्यक्रम किए गए उनकी विस्तृत जानकारी दी। कार्यक्रम में रक्तदान शिविर, विद्यार्थियों हेतु कैरियर गाइडेंस सेमीनार / वेबिनार आयोजन, एजुकेशन हब / सिटी सीकर, कोटा एवं मेट्रो सिटी दिल्ली, मुंबई, पुणे जैसे शहरों में भवन के साथ पर पारीक विद्यार्थियों हेतु छात्रावास निर्माण, युवाओं के रोजगार के साथ संस्कार शिविर /क्लासेज आयोजन, वैवाहिक कार्यक्रमों में प्रीतिभोज के नाम पर हो रहे भोजन की बर्बादी सहित अन्य भविष्यगत सकारात्मक मुद्दों एवं बिंदुओं पर खुली चर्चा हुई।

युवाओं की इस खुली चर्चा में उपस्थित सदस्यों में से अधिकांश ने अपने विचार रखे। राष्ट्रीय अध्यक्ष बाबूलाल पारीक ने अपने युवाओं के नाम सम्बोधन में अपने जीवन के संस्मरणों के माध्यम से जीवन में सफलता हेतु मेहनत एवं संघर्ष को सर्वोपरी बताया। युवाओं से भरे हॉल के समक्ष भावुक होकर उन्होंने कहा कि मैं आज अभिभूत व निश्चिन्त हूँ कि पारीक समाज का युवा अब जागरूक हो रहा हैं, वो समाज के सकारात्मक उत्थान हेतु निरंतर अपना योगदान देने हेतु तत्पर हैं। ऑल इंडिया पारीक महासभा के राष्ट्रीय प्रवक्ता विद्याधर पारीक ने महासभा की स्थापना से लेकर आजतक किये कार्यों पर अपने विचार रखे साथ ही ज्ञानदीप कोष, आपदा कोष एवं वत्सला कोष के बारे में जानकारी साझा की।

पारीक आश्रम ट्रस्ट अध्यक्ष रामनिवास पारीक ने अपने उद्बोधन में सामाजिक संगठन की रीति-नीति एवं कार्यकलाप के बारे में विस्तृत जानकारी साझा की। इस अवसर पर प्रथम पंक्ति में विराजमान अन्य महानुभावों ने भी अपने उद्बोधन से युवाओं का मार्गदर्शन किया। कार्यक्रम के अंत में यूथ विंग के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष मनीष पारीक जोबनेर ने मंथन में सम्पूर्ण व्यवस्थाओं के उचित प्रबंधन हेतु अखिल भारतीय आश्रम ट्रस्ट के अध्यक्ष एवं सम्पूर्ण कार्यकारिणी का आभार जताया, साथ ही देश एवं राजस्थान के कोने कोने से आये युवाओं की सक्रिय भागीदारी हेतु सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस अवसर पर एआईपीएम यूथ विंग के राष्ट्रीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुरेंद्र पारीक, उपाध्यक्ष लक्षित पारीक, पवन पारीक एवं देवेश पारीक, राष्ट्रीय सचिव राजू पारीक क्रोनिआ, कुलदीप पारीक, विभिन्न प्रदेशों के प्रदेशाध्यक्ष में मध्यप्रदेश मोहित पारीक, तेलंगाना से मुकेश पारीक, पंजाब से विनोद पारीक, राजस्थान प्रदेश कार्यकारिणी से कार्यकारी अध्यक्ष प्रतीक पारीक, वरिष्ठ उपाध्यक्ष नटवर पारीक व मुकेश पारीक भाया, समन्वयक जयशंकर जोशी, कोषाध्यक्ष अंकुर पारीक, संगठन सचिव विशाल पारीक व संदीप पारीक, मीडिया प्रभारी कन्हैयालाल पारीक, अभिषेक पारीक, धर्मेश पारीक एवं अमन जोशी, कार्यकारिणी सदस्य मुकेश जोशी, विजय तिवाड़ी, वरुण पारीक एवं सिद्धार्थ पारीक उपस्थित रहे।

राजस्थान के विभिन्न जिलों से जिलाध्यक्ष के रूप में अजमेर से सुशील पारीक, जयपुर से अमित पारीक, भरतपुर से विनोद पारीक, भीलवाड़ा से दीपक पारीक, चित्तौरगढ़ से घनश्याम पारीक, प्रतापगढ़ से रमेश पारीक, राजसमंद से सूर्यकांत पारीक, हनुमानगढ़ से चंद्रभान पारीक, बीकानेर से पंकज पारीक उपस्थित रहे। विभिन्न जिलों की जिला कार्यकारिणी, ब्लॉक एवं तहसील स्तर के कार्यकर्ता उपस्थित रहे। सम्पूर्ण कार्यक्रम का संचालन यूथ विंग के प्रदेश प्रवक्ता गिरिराज व्यास ने किया।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply