BikanerEducationExclusive

स्कूल शिक्षा विभाग की अनूठी पहल ‘डायल फ्यूचर’ में विद्यार्थी देंगे सुनहरे भविष्य के द्वार पर दस्तक

0
(0)

*प्रदेश के सभी सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूलों में होगी कॅरिअर काउंसलिंग*
*‘टीचर्स‘ बनेंगे पथ-प्रदर्शक, दिखाएंगे ‘भविष्य की राह‘*                                                                      *स्पेशल इनिशिएटिव में 28 जून से 5 जुलाई तक मिलेगा मार्गदर्शन*

जयपुर, 21 जून। प्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा नए शैक्षणिक सत्र के आगाज के उपलक्ष्य में राज्य के सभी सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूलों में 10वीं कक्षा उत्तीर्ण कर चुके विद्यार्थियों को आगामी कक्षाओं में विषय चयन का मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए ‘कॅरिअर काउंसलिंग‘ की जाएगी। शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला और शिक्षा राज्यमंत्री श्रीमती जाहिदा खान की मंशा और मार्गदर्शन के अनुसार स्कूल शिक्षा विभाग ने इसके लिए ‘डायल फ्यूचर‘ (भविष्य की राह) इनिशिएटिव के तहत आगामी 28 जून से 5 जुलाई तक सभी जिलों के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों में परामर्श कार्यक्रम की रूपरेखा बनाई है। स्कूल शिक्षा विभाग में इन दिनों इस कार्यक्रम को लेकर जोर-शोर से तैयारियां की जा रही है।

*कॅरिअर गोल्स के अनुरूप विषय चयन कराने का उद्देश्य*

स्कूल शिक्षा विभाग के शासन सचिव श्री नवीन जैन ने बताया कि दसवीं कक्षा में पास होने के बाद विद्यार्थियों में अपनी रूचि, क्षमता और अभिवृत्ति के आधार पर कॅरिअर गोल्स को ध्यान में रखते हुए उचित संकाय (विषय) के चयन की समझ विकसित करने के उद्देश्य से इस कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की गई है। इससे विद्यार्थी परम्परागत रूप से संकाय के चयन के स्थान पर कॅरिअर विकल्पों के अनुसार सब्जेक्ट के चयन को प्रेरित होंगे। इस कार्यक्रम की तैयारियों में माध्यमिक शिक्षा निदेशालय, बीकानेर और एवं राजस्थान राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (आरएससीईआरटी), उदयपुर की टीम के अलावा शिक्षा विभाग के अन्य अधिकारी, कार्मिक और शिक्षकगण अपनी सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं।

*सभी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों में ‘पथ प्रदर्शकों‘ का चयन*

‘डायल फ्यूचर‘ और ‘फयूचर स्टेप्स‘ (भविष्य की राह) इनिशिएटिव के तहत राज्य के सभी उच्च माध्यमिक विद्यालयों से एक-एक शिक्षक का ‘पथ प्रदर्शक‘ के रूप में चयन, इनके आमुखीकरण के लिए ‘मॉडयूल‘ निर्माण, स्टेट रिसोर्स ग्रुप तैयार करने एवं हेल्प डेस्क स्थापित करने का कार्य आरएससीईआरटी द्वारा पूरा कर लिया गया है। ये हेल्प डेस्क विभाग के तहत जयपुर जोन (जयपुर एवं भरतपुर संभाग), कोटा जोन (कोटा एवं उदयपुर संभाग), जोधपुर जोन (जोधपुर एवं पाली संभाग) तथा बीकानेर जोन (बीकानेर, चूरू एवं अजमेर संभाग) में बनाई गई है। प्रत्येक हेल्प डेस्क का संचालन 5 अनुभवी शिक्षकों की एक टीम द्वारा किया जाएगा।

*लाॅंचिंग और आनलाइन आमुखीकरण कार्यशाला 27 जून को*

कार्यक्रम की गतिविधियों का ब्रोशर तैयार कर लिया गया है। आगामी 25 जून तक इसके वितरण का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। इसे आरएससीईआरटी द्वारा सम्बंधित ‘डाइट‘ के माध्यम से विद्यालयों में पहुंचाया जाएगा। प्रदेश के सीनियर सैकेंडरी विद्यालयों से पथ प्रदर्शक के रूप में चयनित शिक्षकों की आमुखीकरण कार्यशाला 27 जून को जिला एवं ब्लॉक स्तर पर राजीव गांधी सेवा केंद्रों पर वीसी के माध्यम से ऑनलाइन होगी। इसी दिन शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला एवं शिक्षा राज्यमंत्री श्रीमती जाहिदा खान इस कार्यक्रम को लॉंच करेंगे, इस अवसर पर वे पथ प्रदर्शक शिक्षकों से संवाद भी करेंगे। राज्य एवं संभाग स्तर पर हेल्प डेस्क दल आगामी 30 जून से 5 जुलाई तक (शनिवार एवं रविवार सहित) को प्रातः 10 बजे से शाम 5 बजे तक परामर्श कार्यक्रम संचालित करेंगे। वहीं प्रदेश के सभी सरकारी सीनियर सैकेंडरी विद्यालयों में जिला शिक्षा अधिकारी और मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों के निर्देशन में संस्था प्रधानों द्वारा 28 जून से 05 जुलाई 2023 विद्यार्थियों के लिए परामर्श कार्यक्रम का चलाया जाएगा। ——-

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply