BikanerExclusiveHealth

सीईएलसी आधार नामांकन ऑपरेटर के लिए आवेदन आमंत्रित

0
(0)

बीकानेर, 19 अप्रैल। जिले की पंचायत समितियों, नगरीय क्षेत्रों, ग्राम पंचायतों एवं शहरी क्षेत्रों में सीईएलसी आधार नामांकन और अपडेशन केंद्र स्थापित किए जाएंगे।
अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) एवं जिला स्तरीय समिति के अध्यक्ष ओमप्रकाश ने बताया कि इन केंद्रों पर सीईएलसी आधार नामांकन एवं अघतन का कार्य करने के लिए रजिस्ट्रार (सूचना प्रौद्योगिकी संचार विभाग) के अधीन नामांकन एजेंसी (राजकॉम इन्फोसिस्टम लि.) द्वारा ऑपरेटर को यूआईडीएआई, नई दिल्ली से आधार (पंजीयन एवं अपडेशन) विनियम 2016 के अनुसार कार्य करने के लिए आईडी अथवा क्रिडेंशियल जारी करवाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इच्छुक व्यक्ति नामांकन ऑपरेटर के रूप में यूआईडीएआई, नई दिल्ली सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग द्वारा निर्धारित निर्बन्धनों एवं शर्तों के अनुसार कार्य करने के लिए ऑनलाइन आवेदन एसएसओ आईडी से जी2सी में राजआधार पोर्टल के माध्यम से 1 से 23 मई तक जमा करवा सकते हैं।

ओमप्रकाश ने बताया कि अंतिम तिथि तक प्राप्त आवेदनों को चयन प्रक्रिया में शामिल किया जाएगा। त्रुटिपूर्ण आवेदनों को निरस्त कर दिया जाएगा। आवेदनों का अंतिम चयन जिला स्तरीय समिति‌ से करवाया जाएगा। यह ऑफलाइन आवेदन पत्र विभाग के किसी भी कार्यालय में जमा नहीं होगा। आधार केंद्र के लिए आवेदकों को फाइल यूआईडीएआई की नई दिल्ली से एक्टिव होने के अगले 15 दिवस में आधार ऑपरेटर को 30 हजार की पेंटिंग राशि राजकॉम्प, जयपुर के बैंक अकाउंट में जमा करवानी होगी। आधार केंद्र के लिए चयनित सरकार परिसर की सूचना जिले की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

*विश्व लीवर दिवस पर शिविर : लीवर की नियमित जांच जरूरी*

बीकानेर, 19 अप्रैल। विश्व लीवर दिवस पर बुधवार को एस डी एम राजकीय जिला चिकित्सालय में निःशुल्क शिविर आयोजित किया गया। एनसीडी इकाई एवं जिला चिकित्सालय के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस शिविर में स्वस्थ जीवन शैली के लिए स्क्रीनिंग कैंप का आयोजन भी किया गया।
एसडीएम राजकीय चिकित्सालय अधीक्षक डॉ प्रवीण चतुर्वेदी ने बताया कि शिविर में 72 मरीजों की स्क्रीनिंग की गई। स्क्रीनिंग के माध्यम से उच्च रक्तचाप के 3 तथा मधुमेह के 2 रोगी पाए गए। शिविर में लीवर से जुड़ी बीमारियों से बचने के उपायों व उपचार के सम्बंध में आमजन को जानकारी दी गई। साथ ही लीवर की नियमित जांच व सतर्क रहने की अपील की गई।
जिला चिकित्सालय के एन सी डी प्रभारी डॉ संजय खत्री, डॉ बी.के तिवारी की अध्यक्षता में कार्यशाला का आयोजन किया। अन्य विषय विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम ने रोगियों की जांच की और गैर संचारी रोगों की जानकारी एवं आवश्यकता बचाव उपचार उपलब्ध करवाए गए।
शिविर में डॉ बी.के तिवारी, डॉ अनीता सिंह, डॉ राजश्री चालिया, डॉ इशिका वशिष्ठ, डॉ इंदु दायमा, डॉ हिमांशु सहित उमेश पुरोहित, सुमन आचार्य, मनीष पुरोहित, मनोज व्यास, सौरभ पुरोहित ने शिविर में सहयोग प्रदान किया ।

*दधिमती माता मंदिर के जीर्णोद्धार कार्यों का निरीक्षण करेगी कमेटी*
*बीकानेर के दाधीच सदस्य नियुक्त*
बीकानेर, 19 अप्रैल। पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग द्वारा आदेश जारी करते हुए नागौर के संरक्षित स्मारक दधिमती माता मंदिर के संरक्षण और जीर्णोद्धार कार्यों को गुणवत्तापूर्ण करवाए जाने के लिए सलाहकार समिति का गठन किया है। बीकानेर के राजेश दाधीच को इस कमेटी में शामिल किया गया है।
विभाग के निदेशक डॉ. महेंद्र खड़गावत द्वारा जारी आदेशानुसार इस कमेटी द्वारा गोठ मांगलोद के दधिमती माता मंदिर में करवाए जा रहे कार्यों का समय-समय पर पर्यवेक्षण और निरीक्षण करते हुए निदेशालय को इसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि इस कमेटी में अजमेर वृत्त अधीक्षक हेमेंद्र अवस्थी, सहायक अभियंता सुभाष चंद्र शर्मा के अलावा करण आसोपा, देवेंद्र जोशी और नवीन चंद्र जोशी को सम्मिलित किया गया है।

IMG 20230419 WA0042

नवनियुक्त चिकित्सकों के शपथ ग्रहण और पोर्टल लोकार्पण समारोह में शामिल हुए संयुक्त निदेशक डॉ. चौधरी और सीएमएचओ डॉ. अबरार
बीकानेर, 19 अप्रैल। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के मुख्य आतिथ्य में बुधवार को जयपुर के राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में 1763 नवनियुक्त चिकित्सकों के शपथ ग्रहण तथा राजहेल्थ पोर्टल के लोकार्पण समारोह आयोजित हुआ। कार्यक्रम में बीकानेर से चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. देवेंद्र चौधरी तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मोहम्मद अबरार पंवार ने भागीदारी निभाई। डॉक्टर पवार ने बताया कि अब तक जिले के 47 नवनियुक्त चिकित्सकों ने कार्य ग्रहण किया है। उन्होंने कहा कि इन नव नियुक्तियों के साथ ही जिले के लगभग सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर चिकित्सकीय सेवा मजबूत हो पाएगी। कोविड-19 के मौजूदा लहर में सर्विलेंस मजबूत करने, फील्डस्तर पर माकूल स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने में मदद मिलेगी। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार के वर्तमान कार्यकाल में जिले में बड़ी संख्या में क्रमोन्नत हुए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व उप जिला अस्पताल को आवश्यक मानव संसाधन उपलब्ध हो पाएगा।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply