IMG 20200426 WA0023

‘सिंथेसिस डिजिटल क्लासेज’ व ‘सिन डीजी’ एप लॉन्च

0
(0)

बीकानेर। देश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग एवं मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश को लेकर प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी करवाने वाली प्रदेश की प्रमुख कोचिंग संस्थान सिन्थेसिस ने ऑनलाइन एज्युकेशन एप लाॅन्च किया है। ‘सिंथेसिस डिजिटल क्लासेज’ व ‘सिन डीजी’ नाम के ये एप पूरी तरह से स्टूडेंट फ्रेंडली बताए जा रहे हैं। संस्थान के निदेशक डा. श्वेत गोस्वामी ने बताया कि सिंथेसिस प्रबंधन ने हमेशा ही पीएमटी नीट आईआईटी-जेईई कोचिंग के क्षेत्र में नवाचारों द्वारा अग्रणी प्रयास किए हैं। इसीलिए 21 अप्रैल से नेशनल लेवल की आनलाइन एजुकेशन प्रोग्राम सिंथेसिस डिजिटल क्लासेज की शुरुआत की। इसे विद्यार्थियों का जबरदस्त रुझान मिल रहा है।
अभी लाॅकडाउन को ध्यान में रखते हुए 11वीं, 12वीं, टारगेट बैच के नीट और आईआईटी जेईई की आनलाइन कक्षाएं प्रारंभ की है। इसके लिए संस्थान ने विशिष्ट आईटी कम्पनी की मदद से अपना मोबाइल एप सिनडिजी के नाम से डेवलप किया है। इस एप द्वारा बच्चे प्रतिदिन चार घंटे की वीडियो क्लासेज घर बैठे लेपटॉप, डेस्कटॉप या एंड्रॉयड फोन पर ले रहे हैं। एप में ऐसी सुविधा है कि बच्चे हाथों हाथ डाउट भी पूछ सकते हैं। बच्चों को एप के माध्यम से संस्थान की डीपीपी प्रोब्लम, नोट्स और प्रश्न बैंक भी उपलब्ध करवाएं जा रहे हैं तथा इसमें नियमित ऑनलाइन टेस्ट सीरीज की भी सुविधा साथ में शामिल है। इसके अलावा वाट्सएप के माध्यम से भी सिंथेसिस की मेंटर्स टीम बच्चों के संपर्क में है।

डिजिटल क्लासेज वन पॉइंट सॉल्यूशन है
प्रशासनिक निदेशक जेठमल सुथार के अनुसार सिंथेसिस डिजिटल क्लासेस आईआईटी जेईई व नीट के विद्यार्थियों हेतु वन पॉइंट सॉल्यूशन है जिसमें उन्हें क्लासरूम लेक्चर, नोट्स, क्वेश्चन शीट, टेस्ट सीरीज व डाउट सॉल्विंग सेशन सभी एक साथ उपलब्ध हो जाते हैं व इससे बच्चों को ये महसूस भी नहीं होता कि वे संस्थान में नहीं है।

घर बैठे ले पा रहे हैं मार्गदर्शन

प्रबंधक निदेशक मनोज कुमार बजाज के अनुसार सभी सीनियर शिक्षक अपने घर से लेक्चर वीडियो रिकॉर्ड कर आईटी कंपनी को उपलब्ध करवा रहे हैं जिससे विद्यार्थी घर बैठे उनका लेक्चर व मार्गदर्शन ले पा रहे हैं। यह टेक्नोलॉजी व मानव श्रम का अद्भुत समन्वय इस महामारी में विद्यार्थियों की सहायता कर रहा है। इसे अब सिंथेसिस की एक विधा के रूप में लॉक डाउन के बाद भी नियमित रूप से जारी रखा जाएगा जिससे जो विद्यार्थी विशेष रुप से गर्ल्स स्टूडेंट क्लासरूम कोचिंग लेने बीकानेर तक नहीं आ पाते हैं उनको भी कोचिंग दी जानी संभव हो पाएगी।

ऐसे कर सकते हैं ज्वाइन

img 20200426 wa00212375369635164812874

यदि कोई इन क्लासेज को ज्वाइन करना चाहता है तो अधिक जानकारी के लिए संस्थान के नंबर 8003094891/92/93 पर संपर्क कर सकता है या वेबसाइट www.synthesis.ac.in से जानकारी प्राप्त कर सकता है ।
लॉक डाउन के कारण आर्थिक हालात को ध्यान में रखते हुए भी सिंथेसिस ने केवल न्यूनतम कॉस्टिंग फीस ही रखी है जिससे ज्यादा से ज्यादा व सामान्य से सामान्य परिवार भी अपने बच्चों को लाभान्वित कर सकें।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply