BikanerExclusiveIndia

रेलवे सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए दुनिया से मांगा सहयोग

0
(0)

*यूआईसी विश्व सुरक्षा कांग्रेस का अंतर्राष्ट्रीय आह्वान*

साइबर सुरक्षा, हाई-स्पीड रेल की सुरक्षा, अंतर्राष्ट्रीय अपराध और आतंकवाद जैसे उभरते खतरें हैं बड़ी चुनौतियां

बीकानेर। रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) और इंटरनेशनल यूनियन ऑफ रेलवे (यूआईसी) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित 18वीं यूआईसी विश्व सुरक्षा कांग्रेस जयपुर, भारत में दूसरे दिन भी जारी रही, जिसमें दुनिया भर से सर्वश्रेष्ठ रेलवे सुरक्षा उपकरणों और प्रथाओं की खोज पर ध्यान दिया गया।

तीसरी बार भारत में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में दुनिया भर के प्रमुख सुरक्षा विशेषज्ञों, नीति निर्माताओं और उद्योग जगत के नेताओं ने रेलवे क्षेत्र में वर्तमान सुरक्षा चुनौतियों पर चर्चा करने और अभिनव समाधानों पर विचार-विमर्श करने के लिए भागीदारी की है।

सुबह के सत्र में उत्तरी अमेरिका, मध्य पूर्व के देशों, अफ्रीका, यूरोप और भारत में सर्वश्रेष्ठ रेलवे सुरक्षा उपकरणों और प्रथाओं पर प्रस्तुतियां थीं। प्रस्तुतियों में इस बात पर प्रकाश डाला गया कि कैसे विभिन्न राष्ट्र ट्रेनों और स्टेशनों पर सुरक्षा बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी, नवाचार और अनुकूलित प्रक्रियाओं का लाभ उठा रहे हैं।

विभिन्न क्षेत्रों द्वारा किए जा रहे समाधानों में चल रही थीम एक रेलवे स्टेशन को न केवल यात्रियों के लिए प्रवेश और निकास का एक बिंदु बल्कि सामाजिक, नागरिक और आर्थिक गतिविधि के एक केंद्र के रूप में मान्यता देने की जरूरत महसूस करती है। यह विशेष रूप से यूक्रेनी शरणार्थी संकट से निपटने के लिए विकसित समाधानों पर पोलैंड की प्रतिनिधि, मैग्डेलेना कुजासिंस्का द्वारा साझा किए गए अनुभवों में सबसे आगे आया। भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए, डॉ. प्रदन्या सरवदे, महानिदेशक, रेलवे पुलिस, महाराष्ट्र और अजय सदानी, महानिरीक्षक, रेलवे सुरक्षा बल, मध्य रेलवे ने उल्लेख किया कि कैसे राज्य पुलिस ने आरपीएफ के सहयोग से औपचारिक सुरक्षा तंत्र और सामाजिक वातावरण के अनुरूप समाधान विकसित किया है। मुंबई जैसे घनी आबादी वाले शहरी क्षेत्र में, उन्होंने सुरक्षित यात्रा के लिए समाधान विकसित करते हुए यात्री को केंद्र में रखकर मानवीय पुलिसिंग का आह्वान किया। अन्य वक्ताओं में फ्रांस रेलवे के सुरक्षा प्रतिनिधि विन्सेंट रॉक, बेल्जियम रेल सुरक्षा प्रतिनिधि डेल्फ़िन बीट्स, सेनेगल से सांबा नदिये और यासीन सर्र, सऊदी अरब से अब्दुल्ला अलोताइबी, कनाडा से ऑनलाइन शामिल होकर पीटर लैम्ब्रिनाकोस ने भी बहुत उपयोगी प्रस्तुतियाँ दीं।

“विजन 2030” की थीम के साथ, दोपहर बाद के सत्र में भारत के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने भविष्य की सुरक्षा चुनौतियों पर एक सार्थक चर्चा की। पूर्व महानिदेशक, आरपीएफ अरुण कुमार, पूर्व सचिव (सुरक्षा), कैबिनेट सचिवालय वी एस के कौमुदी तथा अतिरिक्त सचिव, राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय, एस एम सहाय ने इन चुनौतियों पर चर्चा की जिनके विशिष्ट समाधान की आवश्यकता है क्योंकि भारतीय रेल का विस्तार संवेदनशील क्षेत्रों तक है। उन्होंने अपराध और खतरे की अवधारणा के उभरते पैटर्न का पूर्वानुमान लगाने के लिए तंत्र को शामिल करते हुए एक मजबूत रेलवे सुरक्षा का बुनियादी ढांचा विकसित करने की आवश्यकता पर बल दिया।

उपस्थित सहभागियों ने माना कि साइबर सुरक्षा, हाई-स्पीड रेल की सुरक्षा, अंतर्राष्ट्रीय अपराध और आतंकवाद जैसे उभरते खतरों से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए इन संस्थानों द्वारा अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के लिए अधिक से अधिक प्रयासों की आवश्यकता होगी। दोपहर के भोजन के दौरान इस तरह के विचार-विमर्श जारी रहे क्योंकि विदेशी प्रतिनिधियों और वरिष्ठ भारतीय कानून प्रवर्तन अधिकारियों को उनके सामने आने वाली आम रेलवे सुरक्षा चुनौतियों पर दृष्टिकोण और विचारों को साझा करने के लिए छह समूहों में विभाजित किया गया था।

कांग्रेस का समापन 23 फरवरी, 2023 को भारत के माननीय प्रधान मंत्री के उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार श्री पंकज कुमार सिंह के समापन भाषण के साथ होगा

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply