IMG 20230118 WA0016

इस स्थिति में वाहन चलाया तो लाइसेंस होगा जब्त

0
(0)

जिला कलक्टर ने परिवहन और ट्रैफिक पुलिस को दिए कार्रवाई करने के निर्देश

सड़क सुरक्षा के लिए हर शुक्रवार को संयुक्त दल करेगा राष्ट्रीय राजमार्गों का भ्रमण

बीकानेर,18 जनवरी। दृष्टि दोष होने पर बिना उचित नंबर का चश्मा पहने ड्राइविंग करता पाए जाने पर संबंधित व्यक्ति का ड्राइविंग लाइसेंस जब्त किया जाएगा।
जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में परिवहन विभाग और ट्रैफिक पुलिस को इस संबंध में कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने कहा कि दृष्टि दोष होने की स्थिति में वाहन चलाते समय उचित नंबर का चश्मा पहनना अनिवार्य है । इस संबंध में जांच अभियान चलाने के निर्देश देते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि ऐसे लोगों के विरुद्ध डेंजेर्स ड्राइविंग के चालान काटें और लाइसेंस जब्त किए जाएं।

हर शुक्रवार को संयुक्त दल करेगा राष्ट्रीय राजमार्गों का भ्रमण
जिला कलक्टर भगवती प्रसाद ने कहा कि जिले से गुजरते राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों को सुरक्षित बनाने व संभावित खतरों को कम करने के लिए हर सप्ताह शुक्रवार को संबंधित विभागों के संयुक्त दल द्वारा इन राजमार्गों का भ्रमण किया जाएगा। संबंधित अधिकारियों को ये निर्देश देते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि इस भ्रमण के दौरान ब्लैक स्पाट पर साइनेज, लाइट, कामिंग जोन निर्धारण, सड़क किनारे झाड़ झंकाड की साफ़ सफाई, कैट आइज लगवाने , अवैध कट सहित सड़क सुरक्षा से जुड़े समस्त बिन्दुओं का समीक्षा की जाएं।

अधिक पशु मूवमेंट वाले प्वाइंट्स के 500 मीटर पहले लगें चेतावनी बोर्ड
जिला कलक्टर ने कहा कि जिले में राष्ट्रीय राजमार्गों पर ऐसे समस्त बिन्दुओं को चिन्हित करें जहां निराश्रित पशुओं का मूवमेंट अधिक रहता है। इन बिन्दुओं के 500 मीटर पूर्व सड़क के दोनों ओर स्पष्ट चेतावनी बोर्ड लगवाना सुनिश्चित करें।
जिला कलक्टर ने कहा कि जिले में सड़क दुघर्टनाओं के संबंध में राष्ट्रीय राजमार्ग के अनुसार बारिकी से विश्लेषण किया जाए जिससे इन तथ्यों के आधार पर कमियों को दूर करने की दिशा में क़दम उठाए जा सकें। परिवहन विभाग द्वारा बसों पर स्पीड गवर्नर की रेंडम जांच की जाए। उन्होंने कहा कि राजमार्ग पर एक किलोमीटर के दायरे में स्थित समस्त स्कूलों में बच्चों को पशुओं के सींग पर लगाने के लिए रिफेलेक्टर वितरित करें तथा इस संबंध में जागरूक भी करें।

जिला कलक्टर ने जिले में हेलमेट जांच के लिए सघन जांच अभियान चलाने के निर्देश देते हुए कहा कि सभी दो दुपहिया वाहन चालकों ने हेलमेट पहना हो यह सुनिश्चित किया जाए।जिला कलक्टर ने कहा कि सड़क सुरक्षा की दृष्टि से शहर में अनाधिकृत होर्डिंग हटाने के लिए संबंधित एजेंसियों के साथ समन्वय करें।

बैठक में बताया गया कि सड़क दुघर्टनाओं में वर्ष 2021 में कुल 435 लोगों की अकाल मृत्यु हुई जबकि वर्ष 2022 में जिले में हुई 513 सड़क दुघर्टनाओं में 340 लोगों की मृत्यु हुई। जिला कलक्टर ने कहा कि हर महीने सड़क दुघर्टनाओं का तुलनात्मक अध्ययन किया जाए जिससे दुघर्टनाओं को कम करने की दिशा में और नवाचार किए जा सकें। बैठक में अधीक्षण अभियंता पीडब्ल्यूडी मुकेश गुप्ता, डी टी ओ भारती नथानी, यातायात निरीक्षक रमेश सर्वटा, एन एच अभियंता सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply